Move to Jagran APP

प्रापर्टी टैक्स विभाग की सख्ती से खजाने में आया 39.69 लाख, सीलिंग से बचने के लिए किया भुगतान

निगम कमिश्नर के कुमार सौरभ राज और संयुक्त कमिश्नर (जेसी) हरदीप ¨सह के आदेशानुसार प्रापर्टी टैक्स विभाग टैक्स एकत्रित करने में युद्धस्तर पर डटा हुआ है। विभाग को इस बार 30 करोड़ रुपये प्रापर्टी टैक्स में एकत्र करने का टारगेट दिया है।

By Edited By: Published: Thu, 15 Sep 2022 08:15 PM (IST)Updated: Thu, 15 Sep 2022 08:15 PM (IST)
प्रापर्टी टैक्स विभाग की सख्ती से खजाने में आया 39.69 लाख, सीलिंग से बचने के लिए किया भुगतान
विभाग को इस बार 30 करोड़ रुपये प्रापर्टी टैक्स में एकत्र करने का टारगेट दिया है।

जासं, अमृतसर : निगम कमिश्नर के कुमार सौरभ राज और संयुक्त कमिश्नर (जेसी) हरदीप ¨सह के आदेशानुसार प्रापर्टी टैक्स विभाग टैक्स एकत्रित करने में युद्धस्तर पर डटा हुआ है। इसमें प्रापर्टी टैक्स का भुगतान न करने वालों की प्रापर्टी की सी¨लग भी हो रही है, ताकि नगर निगम को नुकसान पहुंचाने वालों की ¨खचाई हो सके। वीरवार को नगर निगम के खजाने में 39.69 लाख रुपये प्रापर्टी टैक्स के रूप में एकत्रित हुआ है। वित्त वर्ष 2022-23 में अब तक 12.94 करोड़ रुपये टैक्स एकत्र हुआ है। विभाग को इस बार 30 करोड़ रुपये प्रापर्टी टैक्स में एकत्र करने का टारगेट दिया है। इसके साथ ही साथ प्रापर्टी टैक्स विभाग के पास टैक्स की वसूली के मकसद से लाखों रुपयों के चेक भी पड़े हुए हैं। नगर निगम की ओर से लोगों को 30 सितंबर तक 10 प्रतिशत प्रापर्टी टैक्स में छूट दी गई है। 30 सितंबर से पहले के चार दिन में शहर के बड़े-बड़े अदारों से लगभग सात करोड़ रुपये प्रापर्टी टैक्स के रूप में आने की उम्मीद है। नार्थ जोन में सी¨लग से बचते हुए किया भुगतान रंजीत एवेन्यू क्षेत्र से नगर निगम के नार्थ जोन में सुपरिंटेंडेंट प्रदीप राजपूत ने अपनी टीम में शामिल इंस्पेक्टर प्रदीप भट्टी व पुलिस बल के साथ होल मील, अमेरिकन रेस्टोरेंट्स, विबेज रेस्टोरेंट के साथ-साथ एक मोबाइल टावर को सील कर दिया। इसी क्षेत्र में एक दर्जन संस्थानों ने अपनी प्रापर्टी को सील होने से बचाने के लिए टीम को तुरंत चेक देकर अपनी प्रापर्टी सील होने से बचाई है। कई डिफाल्टरों ने चेक देकर पार्टी सील होने से बचाई नगर निगम के वेस्ट जोन से सुपरिंटेंडेंट हरबंस लाल ने अपनी टीम में शामिल इंस्पेक्टर र¨वदर पाल, इंस्पेक्टर तरसेम ¨सह, स¨तदर ¨सह व अपनी टीम व पुलिस बल के साथ कोट खालसा के क्षेत्र में शर्मा डेयरी, सोनू फुट वेयर, एक जूस बार को सील कर दिया। टीम को सात डिफाल्टर पार्टियों ने तुरंत चेक देकर अपनी प्रापर्टी सील होने से बचाई हैं। नगर निगम का सी¨लग अभियान जारी नगर निगम ने प्रापर्टी टैक्स की डिफाल्टर पार्टियों के खिलाफ सी¨लग अभियान शुरू कर रखा है, जिसके तहत जिन जिन पार्टियों को पहले से ही सी¨लग करने के नोटिस जारी हो चुके हैं, उन पार्टियों की प्रापर्टी सील करने के लिए टीमें जा रही हैं।उनमें अधिक लोग मौके पर ही चेक देकर अपनी प्रापर्टी सील होने से बचा रहे हैं। आनलाइन भुगतान करके बचाएं समय नगर निगम के प्रापर्टी टैक्स विभाग के नोडल अधिकारी कम सचिव दलजीत ¨सह ने बताया कि वीरवार को 1003 प्रापर्टी टैक्स रिटर्न (पीटीआर) भरी गई हैं। शहरवासियों को समय की बर्बादी से बचाने के मकसद से आनलाइन प्रापर्टी टैक्स भरने की सुविधा दी गई है। इसमें लोग मोबाइल से भुगतान कर सकते हैं। एक आफिशियल और दूसरा सिटीजन लागिन है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.