Move to Jagran APP

हथियार लेकर आए पाकिस्‍तानी ड्रोन के मामले के तार लखनऊ से जुड़़े, जली हालत में मिले पार्ट्स

पंजाब में खेमकरण क्षेत्र में हथियार लेकर आया पाकिस्‍तानी ड्रोन जली हुई हालत मेें मिल गया है। इसे नहर में डुबोया गया था। दूसरी ओर ड्रोन मामले के तार लखनऊ से जुड़ गए हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 12:15 PM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 06:42 PM (IST)
हथियार लेकर आए पाकिस्‍तानी ड्रोन के मामले के तार लखनऊ से जुड़़े, जली हालत में मिले पार्ट्स
हथियार लेकर आए पाकिस्‍तानी ड्रोन के मामले के तार लखनऊ से जुड़़े, जली हालत में मिले पार्ट्स

अमृतसर/तरनतारन, जेएनएन। पंजाब में पाकिस्‍तान से ड्रोन के जरिये हथियार भेजने के मामले में एक के बाद एक सनसनीखेज खुलासे हो रहे हैं। पूरा मामला अब लखनऊ के ऐशबाग इलाके से जुड़ रहा है। दूसरी ओर, खेमकरण क्षेत्र में जिस पाकिस्‍तानी ड्रोन से हथियार भेजा गया था वह जली हालत में मिला है और इसे झब्‍बाल नहर से बरामद किया गया है। इसके साथ ही राज्‍य के पूरे बॉर्डर इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

loksabha election banner

तरनतारन के कस्बा चोहला साहिब के पास 22 सितंबर को स्विफ्ट कार से जा रहे खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) के चार आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में पुलिस कई अहम सुराग हाथ लगे हैं। पुलिस सूत्रों ने बताया कि इस मामले के तार अब लखनऊ के ऐशबाग इलाके से जुड़ गए हैं। गिरफ्तार आतंकी बलवंत सिंह उर्फ निहंग और आकाशदीप सिंह रंधावा ऐशबाग इलाके के एक धार्मिक स्थल पर साजिश रचते थे।

यह भी खुलासा हुआ है कि बाबा बलवंत सिंह निहंग मुक्तसर गांव सोहनेवाला निवासी आतंकी जसवंत सिंह काला को हथियारों की सप्लाई करता था। आतंकी काला का संबंध पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या मामले में जेल में बंद आतंकी जगतार सिंह हवारा से है। दोनों काफी करीबी हैं। जसवंत काला भी जेल में बंद है। उसे 2017 में उत्तराखंड के जिला शहीद ऊधम सिंह नगर की पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

लखनऊ के ऐशबाग इलाके में एक धार्मिक स्थान में रहते हुए बाबा बलवंत सिंह उर्फ निहंग ने आकाशदीप सिंह रंधावा को अपने मिशन से जोड़ा था। माना जा रहा है हथियारों की खेप लाने के मामले में भी यहीं साजिश रखी जाती थी। बलवंत का सीधा संबंध पाकिस्तान में रह रहे आतंकी रणजीत सिंह नीटा के साथ था। जर्मनी में छिपे आतंकी गुरमीत सिंह बग्गा का भाई गुरदेव सिंह मलेशिया से जब डिपोर्ट होकर भारत पहुंचा था, तो उसकी जेल में श्री हरिगोबिंदपुर साहिब (गुरदासपुर) के रहने वाले आतंकी मान सिंह से मुलाकात हुई थी। 

मान सिंह को निहंग के नाम से भी जाना जाता है। उसके परिवार की सीधी टक्कर निहंग मुखी बाबा अजीत सिंह पूहला के साथ होती थी। इनके बीच आपस में कई बार गोली भी चलती रही है। वर्षों पहले निहंग पूहला की जेल में हत्या के बाद मान सिंह निहंग ने अपने संबंध पाकिस्तान से जोड़ लिए थे।

बलवंत सिंह को दी थी हथियार ठिकाने लगाने की जिम्मेदारी

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ के इशारे पर रणजीत सिंह नीटा और जर्मनी में रह रहे गुरमीत सिंह बग्गा पंजाब का माहौल बिगाड़ने के लिए केजेडएफ को दोबारा संगठित करने में लगे हुए हैं। पाक से ड्रोन के माध्यम से भेजे गए हथियार ठिकाने लगाने की जिम्मेदारी बलवंत सिंह के जिम्मे थी। उसने कुबूल किया है नीटा के इशारे पर वह जालंधर के नूरमहल स्थित एक डेरे को उड़ाने की योजना बना रहे थे। इस योजना के तहत वह रेकी करते हुए होशियारपुर, शहीद ऊधम सिंह नगर, जालंधर, गुरदासपुर, अमृतसर व तरनतारन में अपना नेटवर्क बना रहे थे।

धमाके और अंधाधुंध फायरिंग करने का प्लान था

सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार बम धमाके करने व जरूरत पडऩे पर अंधाधुंध फायरिंग करके पंजाब में दहशत का माहौल पैदा करने की जिम्मेदारी बलवंत को सौंपी गई थी। जांच में लगी पुलिस को जिला तरनतारन व अमृतसर के आसपास दो और ड्रोन होने के सुराग मिले हैं, जिनके माध्यम से हथियारों की सप्लाई पंजाब आई थी।

मेल नहीं खा रहे आतंकियों के बयान

अब तक पकड़े गए सभी सात आतंकियों के बयान आपस में मेल नहीं खा रहे हैं। माना जा रहा है गुरमीत सिंह बग्गा व रणजीत सिंह नीटा ने हर आतंकी को अपने-अपने काम की ही जिम्मेदारी सौंपी थी। जांच में लगी विशेष टीम ने माझा में अपना अभियान चलाया है। होशियारपुर व शहीद ऊधम सिंह नगर पर भी फोकस किया जा रहा है। पंजाब में बाहर से आकर बसे लोगों में से संदिग्धों पर भी नजर रखी जा रही है।

नष्ट किया गया ड्रोन व जले हुए पुर्जे मिले

उधर, आतंकियों ने पाकिस्तान से हथियार लेकर आए जिस ड्रोन को जला कर नष्ट करने की कोशिश की थी, उसके सभी पुर्जे पंजाब पुलिस की खुफिया शाखा ने रविवार को झब्बाल नहर से बरामद कर लिए। आतंकी आकाशदीप और गुरदेव सिंह को एक बार फिर नहर के पास ले जाया गया। 25 मिनट तक चले इस अभियान में गोताखोरों को जले हुए ड्रोन की तीन आम्र्स (बाजू) व तीन मोटरें मिली हैं। आतंकियों ने ड्रोन व मोटरें जलाने के बाद एक रस्सी से बांध कर नहर में फेंक दी थीं।

सुरक्षा एजेंसियों का दावा है कि रविवार को मिली ड्रोन की तीन आम्र्स व पुर्जे 24 सितंबर को तरनतारन के झब्बाल गोदाम से मिले अधजले ड्रोन का ही हिस्सा हैं। इससे पहले पुलिस ने 13 अगस्त को अमृतसर (ग्रामीण) के पीएस घरिंडा के मोहवा गांव से भी दुर्घटनाग्रस्त हेक्साकॉप्टर ड्रोन बरामद किया था। गौरतलब है कि 22 सितंबर को स्टेट स्पेशल ऑपरेशन सेल व काउंटर इंटेलीजेंस की टीम ने चार आतंकियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से पांच एके-47 व भारी संख्या में असलहा और दस लाख की जाली भारतीय करंसी बरामद की थी। यह सभी हथियार पाकिस्तान से ड्रोन के माध्यम से भेजे गए थे।

स्लीपर सेल की तलाश में दबिश, मिली नाकामी

खुफिया शाखा के अधिकारी दोनों आतंकियों आकाशदीप और गुरदेव सिंह को कुछ ऐसी जगहों पर भी लेकर पहुंचे, जहां स्लीपर सेल के साथ उनकी मुलाकात हुई थी, लेकिन आतंकियों की तरफ से बताए गए हुलिये का कोई व्यक्ति वहां नहीं मिला। आतंकियों ने स्वीकार किया था कि सीमा से सटे गांव में एक स्लीपर सेल पकिस्तान से आए संदेश उन तक पहुंचाता था।

इसलिए राडार की पकड़ में नहीं आया ड्रोन

खुफिया शाखा के अधिकारियों ने बताया कि ड्रोन या किसी पक्षी को सीमा पार करने से रोकने वाली तकनीक अभी किसी देश के पास नहीं है। भारत-पाकिस्तान सीमा पर लगे राडार काफी ऊंचाई पर उडऩे वाले बड़े हेलीकॉप्टर और हवाई जहाज के गुजरने का संकेत ही कैच करते हैं। ड्रोन का वजन कम होता है और वह ज्यादा ऊंचाई पर भी नहीं उड़ सकता। इस कारण ड्रोन राडार की रेंज में नहीं आ पाता।

यह भी पढ़ें: पाक की Drone से बारूद भेज भारत को दहलाने की थी साजिश, आतंकियों की गिरफ्तारी से रुकी

सीमवर्ती क्षेत्र के गांवों में सर्च ऑपरेशन

बमियाल (पठानकोट)। भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे गांव और गुज्जरों के डेरों में आधुनिक यंत्रों व विशेष डॉग स्क्वॉड की मदद से सर्च ऑपरेशन चलाकर गया। पुलिस चौकी बमियाल के प्रभारी अंग्रेज सिंह ने बताया कि सुरक्षा एजेंसियों के इनपुट को देखते हुए उच्च पदाधिकारियों ने सीमावर्ती क्षेत्र में सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लिया।

यह भी पढ़ें: सीमा पर एक और Pakistani Drone मिला, आतंकियों ने छिपा रखे हैं चार और ड्रोन, सर्च

डॉग स्क्वॉयड का इस्तेमाल ज्यादातर हथियार या बारूद आदि की सर्च के लिए किया जाता है। गौरतलब है कि कठुआ के लखनपुर में आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद से बमियाल सेक्टर में सुरक्षा एजेंसियों की गतिविधियां बढ़ गई हैं। आतंकी हमले के इनपुट को देखते हुए इस सीमावर्ती क्षेत्र में चौकसी बढ़ा दी गई है। पुलिस बीएसएफ के उच्च अधिकारी लगातार क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.