जेएनएन, अमृतसर। SGPC अध्यक्ष गोबिद सिंह लोंगोवाल ने बताया कि पाकिस्तान के गुरुद्वारा ननकाना साहिब से सुल्तानपुर लोधी तक आयोजित किए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन की तिथि में बदलाव किया गया है। 25 जुलाई को निकाला जाने वाला नगर कीर्तन अब एक अगस्त को निकाला जाएगा। फैसला दोनों देशों में मौसम में खराबी के चलते लिया गया। लोंगोवाल ने वीरवार को SGPC कार्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक के बाद पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित अन्य कार्यक्रमों की तिथि में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

पाकिस्तान ने 550 में से 480 श्रद्धालुओं को दिया वीजा

लोंगोवाल ने बताया कि SGPC ने अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान सरकार के पास 550 श्रद्धालुओं के पासपोर्ट वीजा के लिए भेजे थे। पाकिस्तान सरकार ने अब तक सिर्फ 480 के करीब ही वीजा जारी किए हैं। SGPC चाहती है कि सभी 550 श्रद्धालुओं को वीजा दिए जाएं। उनको आशा है कि आने वाले दिनों से सभी श्रद्धालुओं को वीजा मिल जाएंगे।

प्रकाश पर्व समागमों को लेकर बनेगी तालमेल कमेटी

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व संबंधी गुरुद्वारा बेर साहिब सुल्तानपुर लोधी में होने वाले कार्यक्रम साझे रूप में मनाने के लिए एक तालमेल कमेटी बनाई जाएगी। इसके लिए SGPC ने पंजाब सरकार को अपने दो प्रतिनिधि देने के लिए पत्र भेजा है। यह पत्र श्री अकाल तख्त साहिब से जारी आदेशों के तहत SGPC अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को भेजा है।

लोंगोवाल ने पत्र में कहा कि पंजाब सरकार अपने दो प्रतिनिधियों के नाम भेजे, जिन्हें तालमेल कमेटी में शामिल किया जाए। यह कमेटी प्रकाश पर्व के कार्यक्रम सफलता से आयोजित करने के लिए काम करेगी। श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ने आदेश दिए हैं कि इस तालमेल कमेटी में दो प्रतिनिधि SGPC के शामिल किए जाएं और दो प्रतिनिधि पंजाब सरकार के। इसके अलावा एक सिख विद्वान को भी शामिल किया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!