Move to Jagran APP

पुराना साइक्लिंग ट्रैक हुआ बेजार, अब नया बनाएगी सरकार

। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत रणजीत एवेन्यू में नया साइक्लिंग ट्रैक बनाने के काम का तीन जून 2020 को उद्घाटन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Jun 2020 11:34 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 11:34 PM (IST)
पुराना साइक्लिंग ट्रैक हुआ बेजार, अब नया बनाएगी सरकार
पुराना साइक्लिंग ट्रैक हुआ बेजार, अब नया बनाएगी सरकार

विपिन कुमार राणा, अमृतसर

loksabha election banner

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत रणजीत एवेन्यू में नया साइक्लिंग ट्रैक बनाने के काम का तीन जून 2020 को उद्घाटन किया गया। विडंबना ही कहेंगे कि शहर के सर्कुलर रोड पर पहला बना हुआ साइक्लिंग ट्रैक अपनी बेजारी के आंसू बहा रहा है और अब सरकार नए प्रोजेक्ट में फिर से 1.93 करोड़ खर्च करने जा रही है। पुराने साइक्लिंग ट्रैक की चटख लाल थर्मो प्लास्टिक के पेंटमेटिग लगभग खत्म हो चुकी है और कई जगहों पर पोल टूट चुके है। कर्व स्टोनवॉल के पत्थर भी निकले हुए हैं और कुछ जगहों पर चैंबर या तो बंद पड़े हुए हैं या फिर टूटे हुए हैं। पूर्व अकाली-भाजपा सरकार के कार्यकाल में पूर्व निकाय मंत्री अनिल जोशी के प्रयासों से दो करोड़ की लागत से सर्कुलर रोड पर पहला साइक्लिंग ट्रैक बनाया गया था। 27 नवंबर 2016 को शुरू हुए ट्रैक की उसके बाद किसी ने कोई सुध नहीं ली। विश्व स्तरीय मानकों के अनुरूप तैयार करवाया गया साइक्लिंग ट्रैक मॉल के आसपास दो किलोमीटर के एरिया को कवर करता है। ट्रैक के आसपास मॉर्डन लाइटिग के अलावा रोड फर्नीचर और पांच ओपन एयर जिम भी नगर सुधार ट्रस्ट द्वारा लगाए गए थे। लेकिन चार सालों से इसकी मेंटीनेंस न होने की वजह से वर्तमान में ट्रैक का बुरा हाल है। इससे साइक्लिंग करने वाले परेशान हैं और अपनी समस्या से वह पूर्व कैबिनेट मंत्री अनिल जोशी के अलावा नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन दिनेश बस्सी को अवगत करवा चुके है।

अब रणजीत एवेन्यू में बनेगा ट्रैक

सर्कुलर रोड के बाद अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत नॉन मोटराइज्ड ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर के तहत रणजीत एवेन्यू में नया साइक्लिंग ट्रैक बनाया जाना है। साइकिल ट्रैक से रणजीत एवेन्यू के अलावा बसंत एवेन्यू, ग्रीन एवेन्यू व आस-पास के कई इलाकों को फायदा होगा। ट्रैक विधानसभा हलका नॉर्थ की वार्ड नंबर चार, छह, सात, आठ, नौ, दस, बारह को कवर करेगा। 2.52 किलोमीटर लंबा साइकिल ट्रैक ओल्ड जेल रोड पर एमके टी-प्वाइंट से शुरू होगा। एमके होटल टी-प्वाइंट से रणजीत एवेन्यू पुलिस थाना चौक से होते हुए डिफेंस कॉलोनी रोड की ओर मुड़ेगा। फिर बीच में बेअंत पार्क को जाते रोड की ओर जाएगा। इसके बाद बेअंत पार्क के बाहर से होते हुए यह ट्रैक फिर से ओल्ड जेल रोड एमके टी प्वाइंट से जुड़ेगा। यह ट्रैक 1.93 करोड़ की लागत से छह माह में तैयार होगा।

पुराने प्रोजेक्टों को मेंटेन करे सरकार : जोशी

सरकार चाहे जितनी मर्जी नए प्रोजेक्ट शुरू करे, परंतु उसे पुराने प्रोजेक्टों की मेंटीनेंस का भी ख्याल रखना चाहिए। प्रोजेक्टों पर जनता के टैक्स के पैसे लगे हुए हैं, इसलिए उन पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। कोई भी प्रोजेक्ट किसी भी सरकार के समय में बना हो, उसकी मेंटीनेंस की जिम्मेदारी मौजूदा सरकार की रहती है। पिछले सरकार के कई प्रोजेक्ट जिसमें अमृत बाग का लेजर शो, कंपनी बाग का म्यूजिकल फाउंटेन आदि बंद पड़े हैं। उसी प्रकार साइक्लिंग ट्रैक का भी बुरा हाल है। लोग उनसे मिले थे, उन्होंने इस बाबत पत्र ट्रस्ट को लिखा है।

-अनिल जोशी, पूर्व कैबिनेट मंत्री रिपेयर का ढस्टीमेट तैयार : बस्स

सर्कुलर रोड पर बने हुए साइक्लिंग ट्रैक की मेंटीनेंस को लेकर फिटनेस स्ट्रीट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधि उनसे मिले थे। उसके बाद ही इसे लेकर साढ़े 16 लाख रुपए का एस्टीमेट तैयार करवाया दिया गया है। ट्रस्ट की होने वाली बैठक में एस्टीमेट को पास करवाते हुए जल्द ही इस पर काम शुरू करवा दिया जाएगा। कोई भी प्रोजेक्ट मेंटीनेंस के लिहाज से खराब नहीं होने दिया जाएगा। पंजाब सरकार लोगों को सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध है।

-दिनेश बस्सी, चेयरमैन नगर सुधार ट्रस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.