Move to Jagran APP

खजाना वाला गेट से शहीदा साहिब गुरुद्वारे तक हटाए अतिक्रमण

खजाना वाला गेट से लेकर शहीदा साहिब गुरुद्वारा तक के ब्यूटीफिकेशन प्रोजेक्ट के आड़े आ रहे अतिक्रमणों पर शुक्रवार को नगर निगम के अस्टेट विभाग ने कार्रवाई की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 11:41 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 11:41 PM (IST)
खजाना वाला गेट से शहीदा साहिब गुरुद्वारे तक हटाए अतिक्रमण
खजाना वाला गेट से शहीदा साहिब गुरुद्वारे तक हटाए अतिक्रमण

जागरण संवाददाता, अमृतसर : खजाना वाला गेट से लेकर शहीदा साहिब गुरुद्वारा तक के ब्यूटीफिकेशन प्रोजेक्ट के आड़े आ रहे अतिक्रमणों पर शुक्रवार को नगर निगम के अस्टेट विभाग ने कार्रवाई की। कमिश्नर कोमल मित्तल के निर्देशों पर निगम सचिव व अस्टेट आफिसर सुशांत भाटिया के नेतृत्व में पहुंची टीम ने 50 के करीब अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई करते हुए उनका सामान जब्त किया और छज्जे तोड़े। निगम अधिकारियों ने उन्हें साफ शब्दों में चेतावनी दी कि अगर उन्होंने अतिक्रमण नहीं हटाए तो निगम बड़ी कार्रवाई के लिए मजबूर होगा।

loksabha election banner

बताते चलें कि खजाना वाला गेट से लेकर शहीदा साहिब गुरुद्वारा तक निगम की जगह पर लोगों ने सालों से अवैध रूप से कब्जे किए हुए हैं। आरा, गेट व ग्रिल बनाने वालों के अलावा पुरानी लड़की के सामान की सेल परचेज के इन कब्जों को पिछले डेढ़ सालों से निगम चेतावनी देता आ रहा है। भाटिया की अगवाई में इंस्पेक्टर चंद्र प्रकाश, जूनियर सहायक सुरिदर सोनू, परमजीत सिंह पम्मा, प्रदीप कुमार, सुखविदर सिंह आदि जैसे ही कार्रवाई के लिए पहुंचे तो उनकी अतिक्रमणारियों से हलकी फुलकी बहस हुई, पर टीम के कड़े रवैये के आगे उनकी एक नहीं चली। निगम की जीमन पर बने खोखा के अगले हिस्से को गिरा दिया। उन्होंने खोखाधारकों को चेतावनी दी कि वह अपना सामान बाहर निकाल ले, अन्यथा कार्रवाई में सारी जगह पर डिच चला दी जाएगी। भाटिया ने बताया कि मेयर-कमिश्नर के आदेश पर विभाग ने कार्रवाई की है।

कोई दस्तावेज नहीं दिखा पाए जगह पर काबिज

निगम द्वारा की गई कार्रवाई के दौरान सालों से सरकारी जगह पर कब्जे कर बैठे लोगों ने सालों से यहां बैठने होने का हवाला दिया। जब निगम अधिकारियों ने खोखे की पर्ची या फिर कोई सरकारी दस्तावेज पेश करने को कहा तो कोई भी दस्तावेज पेश नहीं कर पाया। भाटिया ने बताया कि विभाग ने खोखों की दो साल से पर्ची काटनी बंद कर दी है। उन्हें अपना सामान निकालने के लिए एक दिन का विभाग ने समय दिया है, अन्यथा विभाग यहां पर सख्त कार्रवाई से गुरेज नहीं करेगा। भद्रकाली मंदिर की पुल पर लगे हुए 15 के लगभग फड़ी वालों को भी वहां से हटने की चेतावनी दी।

सड़क के दोनों ओर 34 करोड़ से बनेगा विरासती फसाड

हेरिटेज स्ट्रीट की तर्ज पर ही खजाना वाला गेट से लेकर शहीदा साहिब गुरुद्वारा तक की रोड को 34 करोड़ की लागत से विरासती रूप दिया जाना है। सड़क के दोनों तरफ का फसाड प्रोजेक्ट के तहत टूरिज्म विभाग द्वारा जहां बदला जाएगा, वहीं यहां पांच पब्लिक शौचायलों का निर्माण करवाया जाएगा। इसके अलावा प्रोजेक्ट के तहत इनर सर्कुलर रोड के साथ सुंदर लैंड स्केपिग करवाई जाएगी, ताकि शहर के टूरिज्म को ओर बढ़ावा मिल सके।

अजायब घर जैसा मिलेगा रूप : बुलारिया

मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार व हलका विधायक इंद्रबीर सिंह बुलारिया ने कहा कि बाबा दीप सिंह जी के गुरुद्वारा शहीदा साहिब से लेकर सर्कुलर को विरासती रूप दिया जा रहा है। क्षेत्र की दुकानों व घरों की दीवारों को अजायबघर जैसा रूप दिया जाएगा। प्रोजेक्ट के पूरा होने पर इसकी सुंदरता देखते ही बनेगी। 34 करोड़ का यह प्रोजेक्ट एशियन डिवेल्पमेंट के सहयोग से चलाया जा रहा है।

बाकी अतिक्रमणकारी खुद ही हटा लें कब्जे : मित्तल

सुंदरीकरण प्रोजेक्ट के आड़े आ रहे अतिक्रमण हटाने का काम निगम को सौंपा गया है और अस्टेट विभाग की टीम द्वारा इसे हटाया जा रहा है। ब्यूटीफिकेशन प्रोजेक्ट टूरिज्म विभाग देख रहा है और उनके द्वारा रास्ते में हुए जिन अतिक्रमणों के बारे में बताया जा रहा है, उन्हें हटाया जा रहा है।

-कोमल मित्तल, कमिश्नर निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.