जागरण संवाददाता, अमृतसर

श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से स्पाइस जेट एयरलाइंस ने अमृतसर से बैंकाक और गोवा से छह नवंबर से हवाई सेवा शुरू करेगी। यह जानकारी भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व राज्य सभा सदस्य श्वेत मलिक और कांग्रेस सांसद गुरुजीत सिंह औजला ने अलग-अलग बयान जारी दी।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्वेत मलिक ने कहा कि अमृतसर एयरपोर्ट को अपग्रेड करने व यहां से नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ाने शुरू करने का संघर्ष रंग लाया है। स्पाइस जेट एयरलाइंस ने श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, राजासांसी से बैंकाक के लिए सीधी फ्लाइट सेवा करने की घोषणा कर दी है। वहीं इसी एयरलाइंस ने अमृतसर से गोवा तक की सीधी उड़ान शुरू किए जाने की भी घोषणा की है। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेदर मोदी, वित्त मंत्री अरुण जेटली और सिविल एविएशन मंत्री सुरेश प्रभु और जयंत सिन्हा का धन्यवाद किया।

पूर्व सरकार पर लगाए आरोप

सांसद मलिक ने कहा कि केंद्र की पूर्व कांग्रेस सरकार एक साजिश के तहत प्राइवेट कंपनी जीएमआर को फायदा पहुंचाने के लिए यह किया। उन्होंने फरवरी 2016 में अमृतसर एयरपोर्ट को 50 करोड़ रुपये सालाना नुकसान की रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी। 24 अप्रैल 2016 को राज्यसभा के सदस्य के तौर पर शपथ लेने के महज 6 दिन बाद ही वे केंद्रीय उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू से मिले और अमृतसर एयरपोर्ट पर चर्चा करते हुए इसकी तरफ खास ध्यान देते हुए उड़ानों की संख्या बढ़ाने की अपील की।

राज्यसभा सदस्य मलिक ने कहा कि नवंबर 2017 को वे फिर नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा से मिले और अमृतसर एयरपोर्ट से बंद की गई उड़ानों को फिर से शुरू करने की मांग की। दिसंबर 2017 में अमृतसर-नांदेड़ साहिब के लिए यहां से सीधी हवाई सेवा की शुरुआत हुई। इसके बाद उन्होंने अमृतसर-थाईलैंड, बैंकाक, टोरंटो, दोहा, जबकि घरेलू उड़ानों में अमृतसर-हैदराबाद, अहमदाबाद, कोलकता, चेन्नई और अमृतसर-गोवा आदि की मांग की।

उन्होंने कहा कि पिछले दिनों म¨लदो एयरलाइंस, विस्तारा एयरलाइंस, इंडिगो एयरलाइंस, स्कूट एयरलाइंस, स्पाइस जेट एयरलाइंस ने नई फ्लाइटें

शुरू की।

दोहपर 2:10 पर बैंकाक व शाम 6:20 पर गोवा के लिए उड़ान भरेगी फ्लाइट

एयरपोर्ट डायरेक्टर मनोज चंसूर्या ने कहा कि छह नवंबर को एसजी 89 बैंकाक से चलकर सुबह 10.10 बजे अमृतसर पहुंचेगी और उसी दिन दोपहर 2.10 बजे बैंकाक के लिए उड़ान भरेगी। इसी तरह इसी दिन स्पाइस जेट की फ्लाइट संख्या एसजी 281 सायं 6.20 बजे गोवा के लिए उड़ान भरेगी और मध्यरात्री 12.45 बजे वापस अमृतसर पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि 6 नवंबर से शुरु होने वाली यह फ्लाइट रोजाना उड़ान भरेंगी और फ्लाइट 15 जून 2019 तक प्रभावी रहेंगी।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर : औजला

सांसद गुरजीत ¨सह औजला ने कहा कि श्री गुरु रामदास अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से कई नई फ्लाइट शुरू हो चुकी है। 6 नवंबर को अमृतसर से बैंकाक के लिए जेट एयरवेज की फ्लाइट शुरू होगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ हुई बैठक के बाद इस फ्लाइट को हरी झंडी मिल गई है।

औजला ने कहा कि बैंकाक से आने वाले टूरिस्टों को इस फ्लाइट की जरूरत थी। गोवा और बैंकाक के लिए शुरू हुई हवाई सेवा से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। इससे रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। इसके अतिरिक्त अमृतसर से मुंबई व मुंबई से मानचेस्टर के लिए जेट एयरवेज की फ्लाइट भी जल्द ही शुरू होगी। इससे पूर्व 16 अगस्त को एयर एशिया की फ्लाइट अमृतसर-कुआलालम्पुर सेवा भी गुरु नगरी से शुरू हुई थी।

Posted By: Jagran