Move to Jagran APP

अब 1912 पर ही दूर होगी बिजली बिलों की समस्या

पावरकॉम मैनेजमेंट अपने उपभोक्ताओं को समय के साथ-साथ बिना किसी परेशानी के सेवाएं प्रदान करने का दावा करता है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 12:49 AM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 05:14 AM (IST)
अब 1912 पर ही दूर होगी बिजली बिलों की समस्या
अब 1912 पर ही दूर होगी बिजली बिलों की समस्या

हरदीप रंधावा, अमृतसर

loksabha election banner

पावरकॉम मैनेजमेंट अपने उपभोक्ताओं को समय के साथ-साथ बिना किसी परेशानी के सेवाएं प्रदान करने का दावा करता है। इसके लिए उपभोक्ताओं को निर्विघ्न बिजली की सप्लाई, बिजली के नए कनेक्शन और बिजली का लोड बढ़ाने या घटाने की ऑनलाइन सुविधा दी जा रही है। उपभोक्ता कोविड-19 की महामारी के चलते अपने घर बैठे ही विभागीय सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इन्हीं सेवाओं में अब एक ओर सेवा जोड़ दी गई है। वह है बिजली बिल ठीक करवाने की। अब उपभोक्ता 1912 पर ही बिल ठीक करवाने की भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

दरअसल, वर्तमान समय में उपभोक्ता सबसे ज्यादा बिजली बिलों को लेकर परेशानी झेल रहे हैं। अधिकतर लोगों की शिकायत अधिक बिल आने को लेकर रहती है। इसके लिए उन्हें बार-बार बिजली घरों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। वर्तमान समय में कोविड-19 के चलते पब्लिक डीलिंग बंद है। ऐसे में उनकी समस्या को मैनेजमेंट ने अब घर बैठे ही हल करने कफैसला लिया है। उपभोक्ताओं को अपने बिजली के बिलों की दुरुस्ती करवाने के लिए लुधियाना स्थित नोडल कंप्लेंट सेंटर के संपर्क नंबर 1912 पर शिकायत दर्ज करवानी होगी। इसके आधार पर कर्मचारियों को निर्धारित समय में उपभोक्ताओं की समस्या का हल करना होगा और अन्यथा उन्हें काम में हुई देरी को लेकर जवाब भी देना होगा। अकसर मिलती थीं उपभोक्ताओं की शिकायतें: सैनी

बॉर्डर जोन के चीफ इंजीनियर प्रदीप कुमार सैनी का कहना है कि उपभोक्ताओं को होने वाली दिक्कत का हल निकालने के लिए ही पावरकॉम मैनेजमेंट ने बिजली के बिलों की दुरुस्ती की शिकायत 1912 पर दर्ज करवाने के लिए फैसला लिया है। कई बार उपभोक्ताओं की शिकायत रहती है कि बिजली घरों में कर्मचारी उनकी सुनवाई नहीं करते। बार-बार चक्कर लगवाते हैं। इसकी वजह से उनके धन और समय की बर्बादी होती है। विभागीय कार्यप्रणाली को सुधारने और उपभोक्ताओं को निर्धारित समय में सेवाएं मुहैया करवाने के मकसद से ही उक्त फैसला लिया गया है, जोकि उपभोक्ताओं की तसल्ली के लिए जरूरी है। विभाग में अपना मोबाइल नंबर जरूर करवाएं रजिस्टर

सैनी ने कहा कि उपभोक्ताओं को विभाग के पास अपना मोबाइल नंबर जरूर रजिस्टर करवाना चाहिए ताकि वे अपना बिजली का बिल दुरुस्त करवाने या बिजली बंद की शिकायत दर्ज करवा सकें। इसी मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए उन्हें शिकायत नंबर भेजा जाएगा। इसके लिए अपने रजिस्टर्ड होने वाले मोबाइल नंबर से एक बार ही कॉल करनी है और दूसरी बार सिर्फ एसएमएस ही भेजना काफी है। बशर्ते उपभोक्ता को सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर विभागीय रिकॉर्ड में रजिस्टर्ड करवाना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.