Move to Jagran APP

शहर में लगे 1000 टन कूड़े के ढेर, आज भी ठप रहेगी लिफ्टिंग

। म्यूनिसिपल कारपोरेशन वर्कस यूनियन व म्यूनिसिपल यूथ इंप्लाइज फेडरेशन के आहवान पर आज मुलाजिमों ने कूड़े की लिफ्टिंग ठप कर दी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 01:27 AM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 01:27 AM (IST)
शहर में लगे 1000 टन कूड़े के ढेर, आज भी ठप रहेगी लिफ्टिंग
शहर में लगे 1000 टन कूड़े के ढेर, आज भी ठप रहेगी लिफ्टिंग

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

म्यूनिसिपल कारपोरेशन वर्कस यूनियन व म्यूनिसिपल यूथ इंप्लाइज फेडरेशन के आहवान पर आज मुलाजिमों ने कूड़े की लिफ्टिंग ठप कर दी। यूनियन के प्रदेश महासचिव सुरेंद्र टोना व फेडरेशन के प्रधान आशू नाहर, चेयरमैन राजकुमार राजू के नेतृत्व में मुलाजिमों ने आटो वर्कशाप पर धरना दिया। मेयर कर्मजीत सिंह रिटू के साथ पौना घंटा चली बैठक विफल रही और मुलाजिम मेयर के आटो वर्कशाप आकर मुलाजिमों को आश्वासन देने पर अड़े रहे। हालांकि मेयर ने मुलाजिमों की मांगे मानते हुए ज्वाइंट कमिश्नर नितिश सिगला को तत्काल प्रभाव से इसे लागू करवाने को कहा। मंगलवार को भी मुलाजिम गेट रैली करते हुए काम ठप रखेंगे।

मुलाजिमों ने आज ड्राइवरों की पदोन्नति के अलावा अपनी चिरलंबित मांगों को लेकर सुबह हाथी गेट स्थित ऑटो वर्कशॉप में यूनियन ने एकजुटता होकर गेट रैली की और निगम प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। निगम का कोई भी वाहन सफाई के लिए नहीं निकला। मुलाजिमों ने आरोप लगाया कि मेयर व निगम अधिकारियों द्वारा समय-समय पर मुलाजिमों से की गई बैठकों में जो वायदे किए गए थे, वह आज तक पूरे नहीं हुए, जिसकी वजह से उन्हें सफाई व्यवस्था ठप करनी पड़ी है। अगर अब भी उनकी मांगों का समाधान न हुआ तो यह हड़ताल राज्यभर की निगमों तक पहुंचेगी। उनकी मांग है कि स्वीपर, बेलदार व हेल्पर गाड़ियां चला रहे हैं उन्हें तरक्की देकर ड्राइवर बनाया जाए। इस मौके दविदर राजा, राजन मल्होत्रा, साजन खोसला, अजय, राजकुमार, विक्की भट्टी, विक्रम भट्टी, दीपक मलिक, संजू, धर्मिदर, सुखदेव, संजू, मंगू, सिकंदर, किरण, अमर, दविदर सिंह, बादल, राहुल, रिकू, मेशा, हंसू, प्रिस, संदीप, विजय, कर्ण मट्टू, मुनीष मुन्ना के अलावा बड़ी संख्या में मुजाजिम हाजिर थे। बेनतीजा रही पौना घंटा चली बैठक कूड़े की लिफ्टिंग बंद होने के बाद मेयर रिटू ने तत्काल मुलाजिम नेताओं के साथ अपनी कार्यालय में बैठक की। मेयर ने उन्हें कहा कि सोमवार तक उनकी मांगों पर विचार कर लिया जाएगा, वह काम पर लौट जाएं। यूनियन नेता नेताओं ने मेयर से कहा कि वह मुलाजिमों के प्रतिनिधि हैं, इसलिए वह आटो वर्कशाप में आकर जब तक उन्हें आश्वासन नहीं देते तब तक वह काम पर नहीं लौटेंगे। मेयर ने ज्वाइंट कमिश्नर नितिश सिगला व सुपरिटेंडेंट जनरल राजिदर शर्मा को भी निर्देश दिए कि वह जल्द से जल्द मुलाजिमों की मांगों को हल करवाएं। ठप रही लिफ्टिंग, कूड़ा-कूड़ा हुआ शहर

मुलाजिमों की हड़ताल की वजह से निगम मुलाजिमों द्वारा जिन वाल्ड सिटी की 13 वार्डों से कूड़े की लिफ्टिग की जाती है, वह बुरी तरह से प्रभावित रही। इसके अलावा सॉलिड वेस्ट प्रोजेक्ट के तहत जिन 72 वार्डों का काम प्राइवेट कंपनी के पास है, वहां भी मुलाजिमों ने लिफ्टिंग नहीं होने दी। मुलाजिमों की प्राइवेट कंपनी की गाड़ियां रोकते हुए उन्हें खाली करवाया और उन्हें चेतावनी भी दी। शहर में रोजाना साढ़े छह सौ मीट्रिक टन कूड़ा निकला था। रविवार को छुट्टी की वजह से लिफ्टिग नहीं हुई और आज भी नामात्र की लिफ्टिग होने से शहर में 1000 टन कूड़े के ढेर लग गए है। कर्मचारी ड्यूटी पर वापस लौटें : मेयर

मेयर कर्मजीत सिंह रिंटू ने कहा कि कर्मचारी निगम की रीढ़ हैं। हम हमेशा कर्मचारियों के साथ खड़े हैं और उनकी जायज मांगों को जल्द पूरा किया जाएगा। आज भी मुलाजिमों के साथ बैठक की गई है और ज्वाइंट कमिश्नर नितिश सिगला को निर्देश दिए गए हैं कि वह कर्मचारियों की मांगों को जल्द से जल्द पूरा करवाएं। कर्मचारी भी हड़ताल वापस लेकर ड्यूटी करें। शहर की सफाई व्यवस्था को सुचारू रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। जल्द ही सारा मामला हल हो जाएगा। मेयर शहर को लेकर गंभीर नहीं : सिक्का निगम में विपक्ष की नेता संध्या सिक्का ने कहा कि मेयर शहर को लेकर गंभीर नहीं है। शुक्रवार को मुलाजिमों ने मेयर को 72 घंटे का नोटिस दिया था। नोटिस के साथ ही मुलाजिमों के साथ बैठक होनी चाहिए थी, ताकि शहर में कूड़े के ढेर न लगते। आज भी जब मुलाजिम उन्हें आटो वर्कशाप आकर हड़ताल तुड़वाने को कह रहे थे तो उन्हें उनकी बात सुननी चाहिए थी, ताकि हडताल आज ही खत्म हो जाती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.