Move to Jagran APP

पीएचडी चैंबर ने मध्यम बिजनेसमैन को विभिन्न योजनाओं से करवाया अवगत

पीएचडी चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री ने माइक्रो स्माल और मध्यम वर्ग के बिजनेसमैन को व्यवसाय के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एमएसएमई और स्माल इंडस्ट्री डेवलपमेंट बैंक आफ इंडिया (सिडबी) की विभिन्न योजनाओं से अवगत करवाने के लिए आनलाइन वेबिनार करवाया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 05:22 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 05:22 PM (IST)
पीएचडी चैंबर ने मध्यम बिजनेसमैन को विभिन्न योजनाओं से करवाया अवगत
पीएचडी चैंबर ने मध्यम बिजनेसमैन को विभिन्न योजनाओं से करवाया अवगत

जागरण संवाददाता, अमृतसर : पीएचडी चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री ने माइक्रो, स्माल और मध्यम वर्ग के बिजनेसमैन को व्यवसाय के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एमएसएमई और स्माल इंडस्ट्री डेवलपमेंट बैंक आफ इंडिया (सिडबी) की विभिन्न योजनाओं से अवगत करवाने के लिए आनलाइन वेबिनार करवाया गया। इस दौरान बैकिग एंड फाइनेंशियल सर्विस के कन्वीनर मुकुल बंसल ने कहा कि एमएसएमई का भारत के सकल घरेलू उत्पाद में सबसे बड़ा योगदान होने के बावजूद बढ़ रही इन्फलेशन और कोलैटरल सिक्योरिटी की कमी के कारण पीड़ित है। उन्होंने प्रतिभागियों से कंपनी की बैलेंस शीट में पारदर्शी रहने का भी अनुरोध किया।

loksabha election banner

वहीं पीएचडीसीसीआइ और हाइटेक इंडस्ट्रीज लिमिटेड के एमडी आरएस सचदेवा ने कहा कि एमएसएमई के लिए कच्चे माल की लागत और कम मांग एक मुद्दा रहा है जिस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। सिडबी की सहायता से सुविधा प्रदान की जा सकती है। पीएचडी चैंबर के सलाहकार डा. एचपी कुमार ने क्रेडिट ग्रोथ, एमएसएमई को क्रेडिट उपलब्धता और बैंकों की क्रेडिट लेडिग मानसिकता पर संक्षेप में बताया। उन्होंने कहा कि एमएसएमई को ऋण उपलब्धता में प्रतिशत वृद्धि एक दशक से स्थिर रही है। उन्होंने सुझाव दिया कि एनपीए के लिए आरबीआइ की ओर से निर्धारित मानदंडों में ढील दी जानी चाहिए और क्रेडिट रेटिग का मूल्यांकन तीसरे पक्ष की रेटिग एजेंसियों की ओर से किया जाना चाहिए। वहीं पीयूष भार्गव ने कहा कि विभिन्न योजनाओं के जरिए एमएसएमई क्षेत्र को मजबूत किया जा सकता है। इसके अलावा उन्होंने प्रतिभागियों को सलाह दी कि वे अपनी बैलेंस शीट में जानकारी का खुलासा करते समय पारदर्शी रहें और क्रेडिट रिकार्ड को सीधा रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.