Move to Jagran APP

ट्रेनों में खराब आलू व आटा देखकर गुस्साए सांसद औजला

अमृतसर रेलवे स्टेशन पर सुबह मुंबई जाने के लिए खड़ी पश्चिम एक्सप्रेस डील

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 09:22 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 09:22 PM (IST)
ट्रेनों में खराब आलू व आटा देखकर गुस्साए सांसद औजला
ट्रेनों में खराब आलू व आटा देखकर गुस्साए सांसद औजला

कमल कोहली, अमृतसर : अमृतसर रेलवे स्टेशन पर सुबह मुंबई जाने के लिए खड़ी पश्चिम एक्सप्रेस डीलक्स में बने रसोई घर के डिब्बे में घुसते ही सांसद गुरजीत ¨सह औजला का चेहरा गुस्से से तमतमा उठा। कारण, कहीं गूंथा हुआ आटा सड़ रहा था तो कहीं उबले हुए आलू। इसे लेकर सांसद ने रेल डिब्बे मे साथ गए रेलवे अधिकारियो की क्लास भी लगाई।

loksabha election banner

ससोई घर में समोसे भी खराब दिखाई दिए। सांसद ने कहा कि लंबी दूरी की गाड़ी में इस तरह का भोजन यात्रियों को देना उनकी सेहत के साथ खिलवाड़ करने के बराबर है। इसके बारे मे वह शीघ्र ही रेलवे के उच्च अधिकारियों को अवगत करवाएंगे। ट्रेनों में भोजन की व्यवस्था उचित ढंग से होनी चाहिए। जिनके पास कैट¨रग का ठेका है, उन ठेकेदारों द्वारा परोसे जाने वाले भोजन की जांच रोजाना होनी चाहिए। अगर भोजन में किसी तरह की कमी होती है या खराब भोजन यात्रियों को दिया जाता है तो उस ठेकेदार का लाइसेंस रद कर देना चाहिए।

ड्यूटी के वक्त सो रहे थे अधिकारी व सुरक्षा कर्मी

सांसद औजला सोमवार सुबह साढे तीन बजे ही अमृतसर रेलवे स्टेशन की अचानक चे¨कग करने पहुंच गए। उस समय स्टेशन में सुरक्षा कर्मी भी सोए हुए थे। डिप्टी स्टेशन सुप¨रटेंडेंट राजेश कुमार भी स्टेशन सुप¨रटेंडेंट के कमरे मे सो रहे थे।

औजला के आने की सूचना मिलते ही स्टेशन सुपरिंटेंडेंट आलोक मल्होत्रा, एसएसइ अखिलेश कुमार, एसएसइ सीएनडब्ल्यू शुक्ला, सीएचआइ हरीश कुमार भी मौके पर पंहुच गए। औजला ने अमृतसर नागपुर एक्सप्रेस, अमृतसर न्यू दिल्ली एक्सप्रेस, शताब्दी, अमृतसर पठानकोट पेसेंजर, अमृतसर नांदेड़ एक्सप्रेस, अमृतसर-हरिद्वार जनशताब्दी, डीलक्स ट्रेनों की चे¨कग की।

ट्रेनों में सफाई न होने पर लगाई फटकार

ट्रेनों में सफाई उचित ढंग से ना होने का संज्ञान लेकर सांसद ने अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। शौचालय में गंदगी व कोचों मे सही ढंग से सफाई ना होने का कारण भी अधिकारियों से पूछा। डीलक्स के एस1 कोच मे गंदगी होने की बात भी सामने आई। सांसद ने उसी समय अधिकारियों को आदेश देकर सफाई करवाई। चार नंबर ट्रैक पर भी पूरी तरह गंदगी को देखकर जब सांसद ने कर्मचारियों से पूछा तो वह कोई भी जवाब नहीं दे सके। चार नंबर ट्रैक एक किस्म का गंदगी का डंप दिखाई दे रहा था। औजला ने कहा कि स्टेशन परिसर व रेल गाड़ियों की सफाई व्यवस्था नाममात्र की है। वह कई बार अधिकारियों व सफाई करने वाली कंपनियों को सफाई सुचारू ढंग से करने के निर्देश दे चुके हैं पर इसका कंपनी और अधिकारियों पर कोई असर नहीं पड़ रहा है। यह भी बात सामने आई है कि कई कंपनियां ब्लैक लिस्ट होने के बावजूद भी नए नाम की फर्म बनाकर ठेके ले लेती हैं। वह शीघ्र ही इस पर रेल मंत्री तथा जीएम को स्टेशन की वर्तमान स्थिति से अवगत करवाएंगे।

स्टेशन परिसर के बाहर गंदगी से खफा हुए सांसद

सांसद ने जब स्टेशन परिसर के बाहर जाकर निरीक्षण किया तो जिस जगह से श्री हरिमंदिर साहिब को जाने के लिए बसें चलती हैं, वहां साथ ही गंदगी के डंप बने हुए थे। कूड़ेदान की कमी होने की बात भी सामने आई है। जगह-जगह मलबे के ढेर और गढ्डे देख सांसद ने जब इस बारे में अधिकारियों से पूछा तो उन्होंने कहा यह इंजीनियर ¨वग का कार्य है। उन अधिकारियों को फोन किए गए तो काफी देर तक कोई भी नहीं पहुंचा। स्टेशन सुप¨रटेंडेंट के कार्यालय के भीतर बने वीआईपी कमरे का एसी ना चलने की बात भी सामने आई है।

औजला ने पौधे देने की बात की

स्टेशन परिसर को हराभरा करने के उद्देश्य से सांसद ने कहा कि वह शीघ्र ही स्टेशन अधिकारियों को पौधे देंगे ताकि वह उचित जगह पर पौधे लगाकर स्टेशन परिसर को हराभरा कर सके।

स्टेशन परिसर पर नहीं है हॉटलाइन

स्टेशन परिसर मे काफी अंधेरा होने की बात को लेकर जब सांसद ने पूछा तो यह बात सामने आई कि स्टेशन परिसर हॉटलाइन से नहीं जुड़ा है। इस कारण कुछ हिस्सा अंधेरे मे डूबा रहता है। औजला ने कहा कि स्टेशन परिसर मे हॉटलाइन की सुविधा देने के लिए वह संबंधित विभाग से बात करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.