Move to Jagran APP

विधायक वेरका ने 28 किसालों को दिए कर्जमाफी के सर्टिफिकेट

अमृतसर विधानसभा हलका पश्चिम के विधायक डॉ. राज कुमार वेरका ने गांव गुमानपुर में कोआपरेटिव सोसायटी की ओर से आयोजित कैंप में 28 किसानों को 17.49 लाख रुपये कर्जा माफी के सर्टिफिकेट बांटे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 01:45 AM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 01:45 AM (IST)
विधायक वेरका ने 28 किसालों को दिए कर्जमाफी के सर्टिफिकेट
विधायक वेरका ने 28 किसालों को दिए कर्जमाफी के सर्टिफिकेट

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

विधानसभा हलका पश्चिम के विधायक डॉ. राज कुमार वेरका ने गांव गुमानपुर में कोआपरेटिव सोसायटी की ओर से आयोजित कैंप में 28 किसानों को 17.49 लाख रुपये कर्जा माफी के सर्टिफिकेट बांटे। विधायक ने किसानों को सर्टिफिकेट बांटने के बाद एलान किया कि सरकार की तरफ से प्राइवेट बैंकों से किसानों द्वारा किए गए कर्जे भी माफ किए जाएंगे और 69 सीमांत किसानों के हलका पश्चिम में 22.38 लाख रुपये के कर्जमाफी के सर्टिफिकेट दिए जा चुके हैं।

डॉ. वेरका ने किसानों से कहा कि जिला में अभी तक 16,705 किसानों को 125.07 करोड़ रुपये की कर्जामाफी के सर्टिफिकेट बांटे जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि इससे पहले मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह ने सत्ता संभालने से पूर्व किसानों से कर्ज माफी के वादे पूरे करते हुए सवा 4 लाख किसानों का 3,452 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया है। किसानों की फसल इस बार 3 फीसदी अधिक दर्ज की गई है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों के भले के लिए कुछ नहीं किया, जिसके चलते किसानों की हालत खराब होते गए। उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार अपनी आय बढ़ाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। डा. वेरका ने इस अवसर पर गांव गुमानपुरा की नई पंचायत को गलियां और नालियां बनाने के लिए 20 लाख रुपये, गांव के स्कूल के लिए 15 लाख रुपये और गांव के सीवरेज के लिए 10 लाख रुपये देने का एलान किया और कहा कि गांव के विकास में किसी तरह की कमी नहीं आने देंगे।

इस अवसर पर कोआपरेटिव सोसायटी के ज्वाइंट रजिस्ट्रार भू¨पदर ¨सह वालिया ने विधायक डा. वेरका का स्वागत किया और कहा कि यह कर्जा माफी की राशि किसानों के बैंक खातों में जाएगी। उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से 5 एकड़ रकबे वाले किसानों को जो 6,000 रुपये दिए जाने हैं, के लिए किसानों में फार्म बांट दिए गए हैं और 31 मार्च से पहले यह राशि किसानों के बैंक खातों में आ जाएगी। उन्होंने बताया कि पहले सरकार ने 5 एकड़ वाले किसानों का 2-2 लाख रुपये का कर्ज और अब 2.5 एकड़ वाले किसानों का कर्जा भी माफ किया जा रहा है। इस अवसर पर सीनियर डिप्टी मेयर रमन बख्शी, सरपंच सुखदेव ¨सह, पार्षद सकतर ¨सह बाबू, नायब तहसीलदार अर्चना शर्मा, जिला मैनेजर हर¨जदर ¨सह संधू, बैंक मैनेजर राकेश कानौजिया, कोआपरेटिव सोसायटी के एआर न¨रदर कुमार, इंस्पेक्टर ज¨तदरपाल ¨सह, इंस्पेक्टर सिमनरजीत ¨सह, सुखपाल ¨सह आदि भी उपस्थित थे।

लिस्ट में नहीं मिला नाम

गुमानपुरा के किसान सरमेल ¨सह ने कहा कि मैं अपनी जमीन के कर्जा संबंधी सभी दस्तावेज जमा करवाए मगर आज की लिस्ट में उनका नाम नहीं आया। उन्होंने अपनी सभी औपचारिकताएं मुकम्मल कर दी थी और सरकार की हिदायतों के मुताबिक बैंक में सभी दस्तावेज भी जमा करवा दिए थे। लेकिन पता नहीं कि उनका कर्ज माफ हुआ है या कि नहीं।

सर्टिफिकेट मिलने के बाद ही होता है विश्वास

गुमानपुरा के बुआ ¨सह ने कहा कि उसके पास खेती की 2 एकड़ जमीन है। उसने भी कर्जा माफी के लिए बैंक में सभी दस्तावेज जमा करवाए, लेकिन आज की लिस्ट में उसका नाम भी नहीं आया। हालांकि अधिकारी उसे कह रहे हैं कि उसका कर्ज माफ हो चुका है मगर जब तक उसे सरकार की तरफ से इस संबंधी सर्टिफिकेट नहीं मिलता वे विश्वास नहीं कर सकता। क्योंकि सरकार की नीतियां बदलने में समय नहीं लगता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.