Move to Jagran APP

तख्त श्री केसगढ़ साहिब में लंगर सामग्री और बिलों में गड़बड़ी, SGPC और CA पर उठे सवाल

तख्त श्री केसगढ़ साहिब के लंगर की रसद और बिलों की जांच में गड़बड़ी सामने आने के बाद इस मामले ने तूल पकड़ लिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 11:25 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 11:25 AM (IST)
तख्त श्री केसगढ़ साहिब में लंगर सामग्री और बिलों में गड़बड़ी, SGPC और CA पर उठे सवाल
तख्त श्री केसगढ़ साहिब में लंगर सामग्री और बिलों में गड़बड़ी, SGPC और CA पर उठे सवाल

जेएनएन, अमृतसर/आनंदपुर साहिब। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) की जांच ब्रांच-85 द्वारा तख्त श्री केसगढ़ साहिब के लंगर की रसद और बिलों की जांच में गड़बड़ी सामने आने के बाद इस मामले ने तूल पकड़ लिया है। हालांंकि इस गड़बड़ी की राशि के बारे में खुलकर कुछ नहीं बताया जा रहा, परंतु कहा जा रहा है कि यह लाखों रुपये में है।

loksabha election banner

एक अप्रैल से 24 जून तक, करीब तीन महीने के समय के दौरान लंगर और स्टोर के बिलों की जांच में यह गड़बड़ी सामने आई। इसके अलावा लंगर की सामग्री में भी अंतर पाया गया है। जांच टीम के मुख्य इंस्पेक्टर गुलजार सिंह की जांच टीम ने स्टोर की जांच में रिकॉर्ड के अनुसार कम सामान होने के कारण मौके पर स्टोर को 20 हजार का जुर्माना भी किया है। बताया गया है कि वह आज शिरोमणि कमेटी के मुख्य सचिव को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

गड़बड़ी सामने आने के बाद SGPC की सदस्य बीबी किरणजोत कौर ने इस मामले में आक्रामक रुख अपनाते हुए SGPC को कटघरे में खड़ा किया है। इसके साथ ही सीए कोहली की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े किए हैैं। उनकी इस पोस्ट के बाद पंथक क्षेत्रों में नई चर्चा छिड़ गई है। सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर बीबी किरणजोत कौर ने कहा कि यह बड़े शर्म की बात है कि तख्त श्री केसगढ़ साहिब की लंगर में लाखों रुपये का घपला सामने आया है। SGPC के फ्लाइंग विभाग ने यह मामला पकड़ा है।

SGPC से दस लाख महीना वेतन लेने वाले सीए कोहली को इस संबंध में क्यों कोई जानकारी नहीं मिली। आज तक सीए कोहली ने SGPC के अंदर हो रहे किसी भी घपले को नहीं पकड़ा है। इसके कार्यकाल के दौरान हर गुरुद्वारा का बजट घाटे में रहा है। इसके पास कोई हल नहीं है। अगर SGPC के ही वित्त विभाग के किसी रिटायर्ड कर्मचारी को सारे रिकॉर्ड की जांच के लिए तैनात कर दिया जाए तो सारी सच्चाई सामने आ जाएगी। आखिर SGPC के अध्यक्ष की क्या मजबूरी है कि कोहली को फिर से पांच साल के लिए ठेका दे दिया गया।

मुझेे अभी रिपोर्ट नहीं मिली 

SGPC के मुख्य सचिव डॉ. रूप सिंह का कहना है कि रिपोर्ट अभी मुझे नहीं मिली है। अगर कोई भी अधिकारी या कर्मचारी गड़बड़ी में संलिप्त पाया गया तो उसे बख्शा नहीं जाएगा।

जानकारी SGPC प्रधान को दी जाती है

सीए सतेंदर सिंह कोहली का कहना है कि जो भी वित्तीय अनियमितताएं सामने आती हैैं उनकी जानकारी SGPC प्रधान को दी जाती है। तख्त श्री केसगढ़ साहिब के मामले के बिल अभी मुझे नहीं मिले हैैं। जब आएंगे तो स्थिति से SGPC प्रधान को अवगत करवाया जाएगा। बीबी किरणजोत कौर के आरोप निराधार हैैं, वैसे भी मैैं उन्हें जवाब देने के लिए बाध्य नहीं हूं।

गड़बड़ी पाए जाने पर दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

SGPC प्रधान गोबिंद सिंह लोंगोवाल का कहना है कि सारे मामले की जांच हो रही है, सोमवार यानी आज सारी रिपोर्ट मिल जाएगी। गड़बड़ी पाए जाने पर दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। जहां तक सीए की फर्म का ठेका बढ़ाने की बात है तो यह फैसला किसी एक व्यक्ति का नहीं होता। SGPC की कार्यकारिणी के फैसले के अनुसार ही ठेका बढ़ाया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.