Move to Jagran APP

गृह मंत्रालय पहुंचा जलियांवाला बाग में शहीद ऊधम ¨सह का बुत लगाने का मामला

::::पंजाबी हैरिटेज फाउंडेशन ने उठाया मुद्दा, मंत्रालय ने सचिव अर्बन डेवल्पमेंट (नई दिल्ली) को

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Dec 2017 06:28 PM (IST)Updated: Wed, 13 Dec 2017 06:28 PM (IST)
गृह मंत्रालय पहुंचा जलियांवाला बाग में शहीद ऊधम ¨सह का बुत लगाने का मामला
गृह मंत्रालय पहुंचा जलियांवाला बाग में शहीद ऊधम ¨सह का बुत लगाने का मामला

::::पंजाबी हैरिटेज फाउंडेशन ने उठाया मुद्दा, मंत्रालय ने सचिव अर्बन डेवल्पमेंट (नई दिल्ली) को कार्रवाई के लिए जारी किए निर्देश

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, अमृतसर

जलियांवाला बाग के अंदर शहीद ऊधम ¨सह का बुत लगाए जाने का मामला गृह मंत्रालय पहुंच गया है। पंजाबी हैरिटेज फाउंडेशन की सु¨रदर कौर के इस संबंधी मुद्दा उठाए जाने के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सचिव अर्बन डेवल्पमेंट (नई दिल्ली) को पत्र जारी कर कार्रवाई करने की हिदायतें जारी की हैं। यह जानकारी फाउंडेशन की सु¨रदर कौर ने जलियांवाला बाग का दौरा करने के बाद दी।

उन्होंने बताया कि 13 अप्रैल 1919 को जलियांवाला बाग में अंग्रेज जनरल डायर द्वारा किए कए सामूहिक कत्लेआम का बदला ऊधम ¨सह ने उसे लंदन में गोलियां मार कर लिया। अंग्रेज सरकार ने इस युवा क्रांतिकारी को फांसी की सजा सुनाई। अब उसी जलियांवाला बाग में शहीद ऊधम ¨सह का बुत लगाकर ही उसे सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की जा सकती है जिसे केंद्र सरकार ने अभी तक अनदेखा किया है।

बाक्स

जारी रहेगा संघर्ष

सु¨रदर कौर कंवल ने बताया कि जब तक शहीद ऊधम ¨सह का बुत जलियांवाला बाग में नहीं लगाया जाता, तब तक संघर्ष जारी रहेगा।

उन्होंने बताया कि जलियांवाला कांड के शहीदी लाट के नीचे अंग्रेजी में 381 शहीदों के नाम पढ़े जाने की हालत में नहीं हैं। इन नामों को राष्ट्रीय भाषा ¨हदी व राज्यभाषा पंजाबी में भी लिखा जाना चाहिए ताकि अंग्रेजी से अनजान पर्यटन इन्हें आसानी से पढ़ सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.