जागरण संवाददाता, अमृतसर

पंजाब के उद्योग और कॉमर्स मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि कांग्रेस सरकार उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कृतसंकल्प है। निवेश में मुश्किल पेश नहीं आए, इसके लिए औपचारिकताएं खत्म की गई हैं ताकि उद्योगपति बिना एमओयू साइन किए पंजाब में निवेश कर सकें।

अरोड़ा वीरवार को पीएचडी चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज द्वारा पंजाब सरकार के सहयोग से शुरू किए 14वें पंजाब इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (पाइटेक्स) का उद्घाटन करने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि कैप्टन सरकार के कार्यकाल में पंजाब में 50 हजार 403 करोड़ रुपये का निवेश हुआ और रोजगार के 1.7 लाख नए अवसर पैदा हुए।

कैबिनेट मत्री अरोड़ा ने उद्योगपतियों और पड़ोसी राज्यों से पहुंचे कारोबारियों से कहा कि कैप्टन सरकार ने पूंजी निवेश बढ़ाने और उद्योगों को स्वस्थ माहौल देने के लिए हाल ही में इन्वेस्ट पंजाब मीट करवाई थी। उद्योगपतियों की मांग के मुताबिक पीएसआइईईसी के जरिए औद्योगिक क्षेत्रों में रिहायशी प्लाटों की नीलामी की गई। पंजाब सरकार ने स्टार्टअप सभ्याचार को प्रोत्साहित करने के लिए समर्पित एमएसएमई मार्केटिंग सेल तथा 100 करोड़ रुपये का स्टार्टअप फंड स्थापित करने का एलान किया है।

उन्होंने कहा कि एमएसएमई सेल पंजाब के सूक्ष्म, लघु तथा माध्यम औद्योगिक यूनिटों का दूसरे राज्यों से व्यापारिक सांझ के लिए काम करेगा। इनक्युबेटर को उत्साहित करने और स्टार्टअप के शुरुआती सहयोग पर उसे आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार आइकेजी पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी से मिलकर यह फंड स्थापित करेगी। इसमें से 25 फीसद राशि अनुसूचित जातियों तथा महिला उद्यमियों के उद्योग स्थापित करने पर खर्च होगा।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डीसी शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने कहा कि पाइटेक्स पंजाब की पहचान बन चुका है। चैंबर के मेंटोर आरएस सचदेवा ने कहा कि पंजाब सरकार के सहयोग से 2020 में अमृतसर के साथ-साथ लुधियाना में ट्रेड-एक्सपो करने का फैसला किया है। पंजाब चेप्टर चेयरमैन कर्ण गिल्होत्रा ने कहा कि साल 2005 में शुरू हुए पाइटेक्स का लगातार विस्तार हो रहा है।

चैंबर के प्रिसिपल डायरेक्टर रंजीत मेहता के निर्देशों पर आयोजित कार्यक्रम में कमेटी के को-चेयरमैन सिमरप्रीत सिंह, क्षेत्रीय डायरेक्टर मधु पिल्ले, लोकल कोआर्डिनेटर जयदीप सिंह, परमजीत सिंह बतरा और द पंजाब वार्प निटिग एसोसिएशन के प्रधान संजय मेहरा भी उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!