Move to Jagran APP

प्रदेश सरकार ने लोगों को सेहत बीमा से वंचित किया : मलिक

विश्व की सबसे बड़ी सेहत बीमा योजना आयुष्मान भारत पर पूरे देश में से सिर्फ पंजाब द्वारा हस्ताक्षर ना करने के मामले पर भाजपा ने कड़ा रूख अख्तियार किया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 May 2018 08:52 PM (IST)Updated: Tue, 15 May 2018 08:52 PM (IST)
प्रदेश सरकार ने लोगों को सेहत बीमा से वंचित किया : मलिक
प्रदेश सरकार ने लोगों को सेहत बीमा से वंचित किया : मलिक

जागरण संवाददाता, अमृतसर : विश्व की सबसे बड़ी सेहत बीमा योजना आयुष्मान भारत पर पूरे देश में से सिर्फ पंजाब द्वारा हस्ताक्षर ना करने के मामले पर भाजपा ने कड़ा रूख अख्तियार किया है। भाजपा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष व सांसद श्वेत मलिक ने इसे पंजाब की करीब डेढ़ करोड़ आबादी को मुफ्त इलाज की मोदी सरकार की योजना से वंचित रखने का कांग्रेसी षडयंत्र करार दिया।

prime article banner

मलिक ने कहा कि भारत के 28 राज्यों ने इस अत्यंत महत्वपूर्ण सेहत योजना पर साइन कर दिये हैं। इस योजना के तहत लगभग आधी आबादी को प्राइवेट व सरकारी अस्पतालों में पांच लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी जानी है। इसमें केंद्र ने 60 प्रतिशत पैसा देना है, लेकिन आर्थिक रूप से कंगाल पंजाब कांग्रेस सरकार ने बकाया 40 प्रतिशत हिस्सा देने से बचने के लिए बीमा योजना पर हस्ताक्षर करने से मना कर दिया। मलिक ने सरकार से पूछा कि कांग्रेस सरकार के पास मुख्यमंत्री की ओएसडी की फौज को वेतन देने के लिए तो पैसा है, पर गरीब जनता को इलाज के लिए महरूम कर दिया। पंजाब की कांग्रेस सरकार अपनी राजनीति के चलते भी भाजपा की केंद्र सरकार की यह योजना पंजाब में लागू नहीं होने देना चाहती, ताकि जनता मोदी सरकार का गुणगान न करने लग जाए।

सेहत मंत्री का कारण भी तथ्यों से परे

मलिक ने कहा कि पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मो¨हद्रा ने इस योजना पर हस्ताक्षर ना करने के पीछे कारण बताया है कि पंजाब में पहले से कई सेहत योजनाएं चल रही हैं। जबकि सच्चाई इसके विपरीत है। हमारी सरकार द्वारा शुरू की गई भगत पूर्ण ¨सह सेहत बीमा योजना कांग्रेस सरकार द्वारा पैसा न दिए जाने की वजह से ठप्प है। कैंसर के मरीजों को इलाज के लिए पिछले कई महीनों से अस्पतालों को एक भी पैसा जारी नहीं किया गया है। लिहाजा मरीजों को इलाज व दवाई का खर्च जेब से हो रहा है। और तो और राज्य में सेहत विभाग की सबसे छोटी इकाई प्राइमरी हेल्थ सेंटर से लेकर जिला अस्पतालों तक में न स्टाफ है न दवाई। ऐसे में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर ¨सह बताएं कि पंजाब की जनता को इतनी बड़ी सेहत योजना से वंचित कर उनके सेहतमंत्री ने जो किया है, क्या जनता के प्रति अपराध की श्रेणी में नहीं आता। योजना लागू करने को करेंगे मजबूर

मलिक ने कहा कि पंजाब की जनता के सेहत अधिकारों पर पंजाब सरकार की मनमानी भाजपा नहीं चलने देगी। इसे लेकर प्रदेशभर में प्रदर्शन कर भाजपा सरकार को इतना मजबूर कर देगी कि वो इस योजना पर साइन कर पंजाब को सेहत कवच प्रदान करें। मलिक ने पंजाब सरकार को चेतावनी दी कि केंद्र सरकार की इस लोकप्रिय योजना में रोड़ा अटकाने से आने वाले समय में कीमती इलाज न करवाने की ताकत न रखने वाली गरीब जनता को होने वाले जानी नुक्सान की पंजाब सरकार जिम्मेवार होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.