Move to Jagran APP

लोकसभा विधानसभा चुनाव एक साथ करवाना राष्ट्रहित में उचित : प्रो. लाल

पंजाब के पूर्व डिप्टी स्पीकर प्रो. दरबारी लाल ने एक राष्ट्र-एक चुनाव पर सर्वदलीय बैठक में विचार-विमर्श किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jun 2019 11:42 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jun 2019 11:42 PM (IST)
लोकसभा विधानसभा चुनाव एक साथ करवाना राष्ट्रहित में उचित : प्रो. लाल
लोकसभा विधानसभा चुनाव एक साथ करवाना राष्ट्रहित में उचित : प्रो. लाल

जागरण न्यूज नेटवर्क, अमृतसर : पंजाब के पूर्व डिप्टी स्पीकर प्रो. दरबारी लाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक राष्ट्र-एक चुनाव पर सर्वदलीय बैठक में विचार-विमर्श करने पर टिप्पणी करते कहा कि प्रधानमंत्री का यह सुझाव उचित, तर्कसंगत और पूरी तरह राष्ट्रहित में है। इससे प्रदेशों में बार-बार चुनाव करवाने से छुटकारा मिल जाएगा।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि इससे सरकारें पूरी तरह लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए साकारात्मक कदम उठा सकेंगी। इससे चुनाव पर खर्च धन की बचत होगी। समय की बर्बादी से निजात मिलेगी और समूचे राष्ट्र में समरसता पैदा होगी। स्वतंत्रता के बाद 1952, 1957, 1962 और 1967 में देश में एक ही बार लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव हुए थे जिससे इन सरकारों को अपने कार्यों को सरअंजाम देने में किसी तरह की कोई मुश्किल नहीं आई और राष्ट्र प्रगति के पथ पर बड़ी तीव्र गति से चलता रहा। यदि देश में पहले चार चुनाव एक ही समय हो सकते है, तो अब उनको करवाने में कौन-सी मुश्किल है। प्रो. लाल ने कहा कि भारत में वर्तमान स्थिति में हर वर्ष तीन से पांच प्रदेशों के चुनाव होते हैं और यह कार्य पूरे पांच वर्ष चलता रहता है। प्रधानमंत्री और उसकी सरकार के मंत्रीगण और सांसदों को इन चुनावों में बार-बार प्रचार के लिए जाना पड़ता है जिसके परिणामस्वरूप वो देश की आर्थिक विकास की तरफ ध्यान नहीं दे सकते है। यदि एक बार दोनों चुनाव करवा लिए जाए, तो राष्ट्र विश्व में गौरवमयी स्थान प्राप्त कर सकता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.