कमल कोहली, अमृतसर : विश्व विख्यात श्री लंगूर मेला सात अक्टूबर को श्री दुग्र्याणा तीर्थ स्थित श्री बड़ा हनुमान मंदिर में शुरू हो रहा है। श्री दुग्र्याणा कमेटी द्वारा श्री लंगूर मेले को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बार श्री दुग्र्याणा कमेटी ने निर्णय लिया है कि श्री लंगूर मेले के दौरान जो संस्थाएं बजरंगी सेना लेकर आती हैं उसमें सिर्फ 11 लोग ही शामिल होंगे। 16 साल से कम वर्ष के बच्चों को बजरंगी सेना में न लेने का भी आग्रह भी किया है। 10 दिनों तक चलने वाले इस लंगूर मेले में वह परिवार, जिनके घर में भगवान श्री राम भक्त श्री हनुमान जी की कृपा से संतान की प्राप्ति होती है, वह परिवार अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए बच्चों को लंगूर बनाते हैं। अपने बच्चों को लंगूर बनाने वाले परिवार श्री दुग्र्याणा तीर्थ परिसर में बने श्री वेदकथा भवन में लंगूर के स्वरूप में सजने वाली पोशाकें व अन्य सामान लेने आ रहे हैं।

दूसरे जिलों से भी लोग पहुंच रहे हैं पोशाकें लेने

मंदिर परिसर से अब तक करीब 700 परिवार पोशाकें लेकर जा चुके हैं। इस बार अमृतसर, गोबिदगढ़, लुधियाना, दसूहा व अन्य स्थानों से परिवार पोशाकें लेकर गए हैं। भक्तों को रोजाना सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक तथा सायं चार से आठ बजे तक पोशाकें दी जाती हैं। लंगूर बनने के लिए लाल कुर्ता पायजामा, छड़ी, टोपी, घुंघरू दिए जा रहे हैं। श्री गिरिराज सेवा संघ के संजय मेहरा ने कहा कि इस समय श्राद्ध शुरू हैं। श्राद्ध में लोग पोशाकें लेने कम आते हैं।

बाजारों में बिक रहीं पोशाकें

बाजारों में लंगूर बनने वाली पोशाकें बिक रही हैं। यह पोशाकें पांच सौ से आठ सौ रुपये तक हैं। कई परिवार दुकानदारों को आर्डर दे गए हैं। महाजन क्लाथ श्री दुग्र्याणा आबादी स्थित दुकानदार साहिल महाजन ने बताया कि बड़ी उम्र के बच्चे भी पोशाकों का आर्डर दे गए हैं।

बजरंगी सेना से बैठकों का दौर शुरू

श्री दुग्र्याणा कमेटी के प्रधान रमेश शर्मा, महामंत्री अरुण खन्ना व उपाध्यक्ष महेश खन्ना ने बताया कि सात अक्टूबर से शुरू होने वाले लंगूर मेले में भक्तों की उमड़ती भीड़ को देखते हुए उचित प्रबंध किए गए हैं। मेले को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा रही है। बजरंगी सेना से भी बैठकों का सिलसिला शुरू किया हुआ है बजरंगी सेना के पदाधिकारियों को अपील की है गई है कि वह 16 वर्ष से कम बच्चों को बजरंगी सेना में न लें। लंगूर मेले को लेकर श्री बडा हनुमान मंदिर में संजय मेहरा की अध्यक्षता में मेले के दौरान सेवा करने वाले भक्तों के साथ बैठक की गई। इसमें कई दिशा निर्देश जारी किए गए।

इस अवसर पर किशोर कुमार, ऋषि कुमार, विजय मेहरा, हरीश कुमार, अनिल भाटिया, काला, अविनाश, शिव कुमार, करण कुमार शामिल थे।

Edited By: Jagran