Move to Jagran APP

सीएम के साथ 12 सितंबर को होनी वाली बैठक में किसान की मांगें पूरी होने की संभावना

जागरण संवाददाता, अमृतसर अमृतसर किसान मजदूर संघर्ष कमेटी पंजाब के प्रतिनिधि किसानों की मांगों को लेकर 12 सितंबर को मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह के साथ बात करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 07:34 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 07:34 PM (IST)
सीएम के साथ 12 सितंबर को होनी वाली 
बैठक में किसान की मांगें पूरी होने की संभावना
सीएम के साथ 12 सितंबर को होनी वाली बैठक में किसान की मांगें पूरी होने की संभावना

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी पंजाब के प्रतिनिधि किसानों की मांगों को लेकर 12 सितंबर को मुख्यमंत्री कैप्टन अम¨रदर ¨सह के साथ बात करेंगे। पंजाब के मुख्य सचिव सुरेश कुमार किसानों की यह मुलाकात मुख्यमंत्री से करवाएंगे। इस को लेकर किसानों की बैठक मुख्य सचिव के साथ हो गई है। मुख्य सचिव को किसानों ने अपनी मांगों की सारी जानकारी लिखित रूप में दे दी है। इस बात की जानकारी किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के राज्य अध्यक्ष सतनाम ¨सह पन्नू ने दी।

पन्नू ने बताया कि मुख्यमंत्री के साथ 12 सितंबर को होने वाली विशेष बैठक के लिए किसानों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। मुख्यमंत्री के साथ विभिन्न किसान मुद्दों पर चर्चा होगी। मुख्य सचिव के साथ जो बातचीत हुई है उससे लगता है कि पंजाब सरकार किसानों की मुश्किलों को हल करने के लिए संजीदा रूख अपनाएगी। अगर मुख्यमंत्री किसानों की मांगों के प्रति गंभीरता नहीं दिखाएंगे तो किसान दोबारा संघर्ष के मैदान में कूद पड़ेंगे। मुख्य सचिव के साथ हुई बातचीत के दौरान संगठन के प्रतिनिधियों ने किसानों का सारा कर्ज माफ करने, किसानों की कुर्की और गिरफ्तारियां बंद करने , आत्महत्याएं कर चुके किसानों और मजदूरों के केसों का निपटारा करने, बेघर मजदूरों को पांच पांच मरले के प्लाट व पंचायतों की भूमि का एक तिहाई हिस्सा किसानों के लिए रखने, बुढ़ापा , विधवा , अपाहिजों को पेंशन तुरंत जारी करना, नीले कार्ड वालों को रेगुलर अनाज उपलब्ध करवाना, बिजली के बिल बकाए खत्म करना, किसान व मजदूर अंदोलनों के दौरान जिन किसानों मजदूरों पर मामले दर्ज किए हैं उनको रद्द करने आदि मांगें रखी हैं। इसके अलावा किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों के परिवारों के सदस्यों को नौकरी दी जाए। उन्होंने कहा कि संगठन की ओर से मुख्य सचिव के साथ हुई बैठक में किसान नेता जसबीर सिह , सुख¨वदर ¨सह सभरा, अमरीक ¨सह बाठ व स¨वदर सिंह चुताला आदि भी मौजूद थे। जबकि सरकार की ओर से मुख्य सचिव के साथ डीजीपी ला एंड आर्डर हरदीप सिह ढिल्लों , कृषि डायरेक्टर विश्वजीत खन्ना, एडीजीपीसी व¨रदर कुमार आदि भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.