Move to Jagran APP

सीबीएसई प्लस टू परिणाम : अमृतसर में पहले तीन स्थान पर पांच लड़कियों का कब्जा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से घोषित प्लस टू की परीक्षा के परिणाम में लड़कियों का दबदबा रहा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Jul 2020 11:17 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jul 2020 11:17 PM (IST)
सीबीएसई प्लस टू परिणाम : अमृतसर में पहले तीन स्थान पर पांच लड़कियों का कब्जा
सीबीएसई प्लस टू परिणाम : अमृतसर में पहले तीन स्थान पर पांच लड़कियों का कब्जा

अखिलेश सिंह यादव, अमृतसर

loksabha election banner

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से घोषित प्लस टू की परीक्षा के परिणाम में लड़कियों का दबदबा रहा। पहले तीन स्थानों पर ओवरऑल स्ट्रीम में लड़कियों ने पहले तीन स्थानों पर अपना झंडा बुलंद किया। जिले में कुल 6434 विद्याथियों ने 12वीं की परीक्षा दी थी। वहीं कोरोना काल में कुल चार पेपर प्रभावित हुए थे। इनमें से कामर्स स्ट्रीम का बिजनेस स्टडी की प्रमुख परीक्षा शामिल थी। लंबित परीक्षा की स्कूल द्वारा भेजे गए रिपोर्ट के बाद में असेसमेंट के आधार पर नंबर लगाए गए थे। सीनियर स्टडी स्कूल पुतलीघर की छात्रा कीरतीदीप कौर मरवाहा ने कॉमर्स स्ट्रीम में 99.6 प्रतिशत 498 अंक के साथ सिटी में टॉप किया है। वहीं डीएवी पब्लिक स्कूल की भव्या और डीएवी इंटरनेशनल स्कूल की दीया खन्ना ने आ‌र्ट्स स्ट्रीम में 99.2 प्रतिशत के साथ 496 अंक हासिल कर सिटी में ओवरऑल दूसरा स्थान अर्जित किया। सीनियर स्टडी स्कूल पुतलीघर की गुनीत ने कॉमर्स स्ट्रीम में 98.8 प्रतिशत के साथ 494 अंक लेकर तीसरा स्थान हासिल किया। नाम : कीर्तिदीप कौर मरवाहा

रैंक : सिटी टॉपर

अंक : 99.6 प्रतिशत

पिता : मंदीप सिंह

मां : तरनदीप कौर

स्कूल : सीनियर स्टडी स्कूल

कीर्ति कारपोरेट सेक्टर में संवारेगी भविष्य

कीर्तिदीप कौर बीकॉम आनर्स के बाद एमबीए कर कारपोरेट सेक्टर में भविष्य संवारने की इच्छुक है। कीर्तिदीप ने बताया कि कड़ी मेहनत से उसने यह मुकाम पाया है। पिता मंदीप करियर शेप्स इंस्टीट्यूट का संचालन करते हैं। मां तरनदीप पिता के साथ ही सहयोग करती हैं। कीर्ति का सपना अब दिल्ली के श्री राम कॉलेज या स्टीफंस कालेज में दाखिला लेने का है। उसने बताया कि उसने घर में पांच से छह घंटे तक कड़ी स्टडी की है। जिस कारण उसने निर्धारित लक्ष्य को हासिल किया है।

नाम : भव्या

रेंक : दूसरा

अंक : 99.2 प्रतिशत

पिता : गिरीश शिगारी

माता : सोनिया शिगारी

स्कूल : डीएवी पब्लिक स्कूल

साइक्लोजिस्ट बनना चाहती है भव्या शिगारी

भव्य शिगारी साइक्लोजिस्ट बनने का सपना संजोये है। इसके लिए वह दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला लेगी और आगे की पढ़ाई करेगी। भव्या ने बताया कि उसने पढ़ाई के साथ एंटरटेनमेंट के लिए टीवी भी देख कर स्वयं को रिलेक्स किया। एकाग्रता से पढ़ाई कर उसने यह नंबर अर्जित किए है। पिता गिरीश बिजनेस मैन हैं और मां सोनिया हाउस वाइफ हैं। अपने अच्छे अंकों का श्रेय उसने माता पिता व अध्यापकों को दिया है। नाम : दीया खन्ना

रेंक : दूसरा

अंक : 99.2 प्रतिशत

पिता : कपिल खन्ना

माता : डोलिमा खन्ना

स्कूल : डीएवी इंटरनेशनल सकूल

दीया मास कम्युनिकेशन कोर्स के बाद जाएगी विदेश

दीया खन्ना ने बताया कि वह अपना भविष्य मास कम्युनिकेशन कोर्स कर संवारेगी। उसका सपना विदेश जाने का है। वहां पर मीडिया लाइन का क्षेत्र विस्तृत है। उसने सफलता अर्जित करने के लिए 15-16 घंटे निरंतर स्टडी की है। 99 प्रतिशत अंक अर्जित करने का लक्ष्य निर्धारित किया था। उस खुशी है कि उसने लक्ष्य को पारकर लिया है। पिता कपिल खन्ना बिजनेस मैन हैं और मां डोलिमा खन्ना हाउस वाइफ हैं। दीया डांस का शौक भी रखती है। अपनी स्टडी में स्कूल की प्रिसिपल डा. अंजना गुप्ता, अध्यापकों व माता पिता के योगदान को सर्वोपरि मानती है।

नाम : गुनीत

रेंक : तीसरा

अंक : 98.8 प्रतिशत

पिता : गुरप्रीत सिंह

माता : उरप्रीत कौर

स्कूल : सीनियर स्टडी स्कूल

कड़ी मेहनत से पाया उच्च मुकाम

गुनीत ने बताया कि उसने कड़ी मेहनत से उच्च मुकाम हासिल किया है। उसका अब अगला लक्ष्य दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने का है। स्कूल अध्यापकों के सानिध्य में उसने अच्छे अंक हासिल किए है। पिता गुरप्रीत सिंह सभ्रवाल बिजनेस मैन हैं और मां उरप्रीत कौर हाउस वाइफ हैं। भाई गुरकीरत सिंह साफ्टवेयर इंजीनियर है।

नाम : हेतल अरोड़ा

रैंक : तीसरा

अंक : 99 प्रतिशत

पिता : स्व. तिलक राज

माता : रीमा त्रेहन

स्कूल : स्प्रिंग डेल स्कूल

हेतल अरोड़ा का लक्ष्य साइक्लोजिस्ट बनने का है। उसने बताया कि उसने अपने ऊपर कभी तनाव को हावी नहीं होने दिया है। अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए उसकी पढ़ाई में टीचर एक सहयोगी के रूप में उभरे है। उन्होंने उसे प्रेरित किया जिसके कारण वह अच्छे अंक हासिल किए। उसकी मां रीना त्रेहन वर्किंग वूमेन हैं। पिता तिलक राज का स्वर्गवास दो साल पहले हो चुका है। भाई विवान अरोड़ा उससे काफी छोटा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.