संवाद सहयोगी, वेरका

पुलिस चौकी न्यू अमृतसर के क्षेत्र में निर्माणाधीन इमारत में काम करते समय करंट लगने से एक मजदूर की मौत हो गयी है। मृतक की पहचान 20 वर्षीय नीरज यादव पुत्र बालेश्वर यादव जिला अररिया बिहार के रूप में हुई है।

घटना के बाद इमारत के मालिक के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर राष्ट्रीय बिहार विकास मंच पंजाब के प्रधान अर्जुन यादव व उत्तर प्रदेश कल्याण परिषद पंजाब के प्रधान शंकर उपाध्याय के नेतृत्व में पुलिस चौकी न्यू अमृतसर का घेराव करके पुलिस प्रशासन के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया गया।

मामले की जानकारी देते हुए प्रदीप यादव ने कहा कि वह नीरज के साथ न्यू अमृतसर में बन रही इमारत में बतौर मजदूर काम करता है। नीरज काम के बाद यहां ही रात को सामान की रखवाली के लिए चौकीदारी करता था। बीते दिन वीरवार की शाम को छुटटी करने के बाद साढे छह बजे के करीब नींव को पानी लगाने के लिए पानी की मोटर की तारें लगा रहा था कि अचानक ही उसके हाथ को बिजली की नंगी तार लगने से उसे करंट लग गया और जमीन पर गिर गया। नीरज को अस्पताल ले जाया गया पर जहां डाक्टरों ने उसे मृतक घोषित कर दिया।

उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी पुलिस को दी गयी। पुलिस की ओर से इमारत के मालिक के खिलाफ किसी भी तरह की कोई कार्रवाई नहीं गई। घटना की जानकारी मिलने पर थाना मकबूलपुरा के मुखी गगनदीप ¨सह मौके पर पहुंचे और प्रदर्शनकारियों को समझा कर शांत करवाया। गगनदीप ¨सह ने कह कि पुलिस की ओर से प्रदीप यादव के बयानों पर मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

उत्तर प्रदेश कल्याण परिषद के प्रवक्ता राम भवन गोस्वामी ने बताया कि मृतक के आश्रितों को तीन लाख 25हजार रुपये की राहत दिलवा दी गई है। इमारत का मालिक विदेश में रहता है। इमारत के काम के लिए बिजली का कनेक्शन अवैध होने का खुलासा हुआ है।

Posted By: Jagran