Move to Jagran APP

प्रशासन नहीं करता सुनवाई, संधू कॉलोनी सहित कई इलाकों में समस्या गहराई

कड़े परिश्रम और मेहनत के बल पर अमृतसर में हर क्षेत्र में मुकाम स्थापित कर चुके उत्तराखंड के लोग सरकारी उपेक्षा का शिकार हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Mar 2019 12:04 AM (IST)Updated: Thu, 14 Mar 2019 12:04 AM (IST)
प्रशासन नहीं करता सुनवाई, संधू कॉलोनी सहित कई इलाकों में समस्या गहराई
प्रशासन नहीं करता सुनवाई, संधू कॉलोनी सहित कई इलाकों में समस्या गहराई

जागरण संवाददाता, अमृतसर : कड़े परिश्रम और मेहनत के बल पर अमृतसर में हर क्षेत्र में मुकाम स्थापित कर चुके उत्तराखंड के लोग सरकारी उपेक्षा का शिकार हैं। इनके दिलों में सरकारी विभागों के प्रति खासा रोष है। 'दैनिक जागरण' द्वारा शुरू की गई कम्युनिटी कैंपेन मुहिम के अंतर्गत बुधवार को 88 फुट रोड स्थित उत्तरांचल एकता भवन में 'जागरण आपके द्वार' कार्यक्रम करवाया गया। इस दौरान उत्तराखंडियों ने शासन एवं प्रशासन के खिलाफ सख्त नाराजगी व्यक्त की।

loksabha election banner

जौड़ा फाटक और मुस्तफाबाद के सेवा केंद्र बंद होने से लोग परेशान : रावत

सुरिदर सिंह रावत ने कहा कि उन्होंने एक वर्ष पूर्व अपने बेटे का वोटर कार्ड अप्लाई किया था। इसके बाद महीनों तक सरकारी विभागों के चक्कर काटता रहा। कोई अधिकारी यह नहीं बता पाया कि बीएलओ कहां बैठता है। फिर जून 2018 में ऑनलाइन आवेदन किया। इसके बाद मार्च 2019 को वोटर कार्ड मिला। हालांकि वोटर कार्ड बनवाने की सारी प्रक्रिया बीएलओ द्वारा संपन्न की जाती है, पर उनके क्षेत्र का बीएलओ कौन है यह किसी को मालूम नहीं। नियमानुसार बीएलओ का नंबर बूथ पर लिखा होना चाहिए। दूसरा बड़ा मुद्दा यह है कि पंजाब सरकार ने गुरु नगरी में अधिकतर सेवा केंद्र बंद कर दिए। जौड़ा फाटक व मुस्ताफाबाद में भी दो सेवा केंद्र बंद हुए हैं। ऐसे में लोगों को डेथ-बर्थ सर्टिफिकेट, वोटर कार्ड, आधार कार्ड, शैड्यल कास्ट सर्टिफिकेट बनवाने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यह सारी परेशानियां जिला प्रशासन से जुड़ी हैं, जिनका समाधान होना चाहिए।

घंटों मोटर चलाने के बावजूद नहीं आता पानी

अमरदीप सिंह ने कहा कि आधार कार्ड के लिए क्षेत्र में कोई सुविधा नहीं। ऐसे असंख्य लोग हैं जो आज भी आधार कार्ड बनवाने के लिए भटक रहे हैं। उदय सिंह ने कहा कि संधू कॉलोनी में पेयजल की समस्या गहरा चुकी है। लोग पांच-पांच घंटे तक अपने घरों की मोटर चलाकर रखते हैं। बिजली का बिल हजारों में आता है, लेकिन पानी नहीं मिलता।

संधू कॉलोनी में भयंकर हुई सीवरेज समस्या, देर रात होती है लूटपाट

सुखविदर सिंह ने कहा कि संधू कॉलोनी में सीवरेज की समस्या भयानक रूप ले चुकी हैं। यहां कच्चे सीवरेज बनाए गए थे। अब जो लोग नए घर बनाते हैं और खुदाई करते हैं तो सीवरेज टूट जाता है। इससे पानी सड़कों पर बिखरा रहता है। पूरा दिन बदबू उठती रहती है। दूसरी समस्या यह है कि उत्तराखंड से संबधित ज्यादातर लोग होटल इंडस्ट्री से जुड़े हैं। होटल इंडस्ट्री में देर रात तक काम लिया जाता है। जो लोग रात को ड्यूटी ऑफ कर घर आते हैं उनसे रास्ते में छीना झपटी की वारदातें होती हैं। कुछ समय पूर्व उत्तरांचल एकता मंच की ओर से उत्तरांचल भवन में पुलिस-पब्लिक मीट करवाई गई थी। इस दौरान वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने आश्वासन दिया था कि लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। कुछ दिन तक पुलिस कर्मचारी इलाके में मुस्तैद भी दिखे, पर बाद में पुलिस पेट्रोलिग गायब हो गई। पुलिस वाले बाइक लगाकर कहीं सोए रहते हैं। होटलों से देर रात लौटने वाले लोग दहशत के माहौल में अपने घर तक पहुंचते हैं।

शिकायत करने पर पुलिस कहती है-अपना ख्याल खुद रखो

मोहन पुंडीर ने कहा कि आपराधिक वारदातों की शिकायत जब पुलिस से करते हैं तो हमसे कहते हैं कि अपना ख्याल खुद रखो। गणेश राणा ने कहा कि मैं होटल लाइन से जुड़ा हूं। कोई वारदात होती है तो पुलिस कहती है कि हमारा इलाका नहीं। दूसरी तरफ होटल मालिकों द्वारा कर्मचारियों का शोषण किया जा रहा है। होटलों में देर रात तक पार्टियां चलती हैं। जब हम रात को घर लौटते हैं तो अपराधियों द्वारा लूट लिए जाते हैं।

फतेह सिंह के साथ तीन बार हुई वारदात

फतेह सिंह चौहान का कहना है कि उनके साथ तीन बार हादसा हो चुका है। एक बार तो लुटेरों ने उन पर कृपाण मारी और लूट लिया। पुलिस में शिकायत की, कोई हल नहीं निकला। अगर वह अपनी सुरक्षा के लिए रात को डंडा लेकर चलता हैं तो पुलिस पकड़ लेती है। पुलिस कहती हैं कि रात को डंडा लेकर कहां जा रहे हो।

शेर-ए-पंजाब एवेन्यू, गुलमोहर एवेन्यू, अमन एवेन्यू और संधू कॉलोनी में समस्याएं ही समस्याएं

उत्तरांचल एकता मंच के उपप्रधान दलबीर पुंडीर ने कहा कि शेर-ए-पंजाब एवेन्यू, गुलमोहर एवेन्यू, अमन एवेन्यू, संधू कॉलोनी कई समस्याओं से घिरी हैं। शेर-ए-पंजाब एवेन्यू में तो सीवरेज जाम है। यहां दो बार मशीन आई, पर समस्या जस की तस है। जितने भी सीवरेज चैंबर हैं, सब बंद पड़े हैं। बारिश होते ही सीवरेज ओवरफ्लो हो जाता है। यदि नगर निगम के पास जाएं तो अधिकारी कहते हैं कि सब ठीक हो जाएगा, पर कुछ होता नहीं।

मकानों के नंबर तक नहीं लगाए गए : चौहान

गौतम चौहान ने कहा कि शेर-ए-पंजाब एवेन्यू के किसी भी मकान के नंबर नहीं लगाए गए हैं। यह क्षेत्र नगर निगम के अंतर्गत आता है। उनके पासपोर्ट से लेकर आधार कार्ड तक पर प्लॉट नंबर दर्ज है। वह कई सरकारी कार्यालयों में गए, पर किसी ने अर्जी पर गौर नहीं किया।

कोट्स

मेयर के नोटिस में लाई जाएंगी समस्या : खैहरा

इलाके में जो मूलभूत कमियां हैं, उन्हें दूर करने के लिए वह मेयर कर्मजीत सिंह रिटू से बात करेंगे। नगर निगम से संबंधित जो समस्याएं हैं उनका समाधान करवाया जाएगा। अमृतसर में 1700 सफाई सेवक हैं। इलाके बढ़ते जा रहे हैं। नई कॉलोनियां बन गई हैं। नए एरिया डेवलप हो रहे हैं। फिर भी नगर निगम हर क्षेत्र को सुविधा देने का प्रयास कर रही है।

मलकीत सिंह खैहरा, कोऑर्डिनेटर-कम-चीफ सेनेटरी इंस्पेक्टर, विधानसभा हलका उत्तरी

'जागरण' है उत्तराखंडियों का साथी : कड़ियाल

उत्तरांचल एकता मंच के प्रधान एडवोकेट संजीत कडि़याल ने कहा कि 'दैनिक जागरण' उत्तराखंड से संबंधित लोगों की समस्याएं प्रशासन तक पहुंचा रहा है। 'जागरण' समूह ने उत्तराखंड से संबंधित उन लोगों के संघर्षमय जीवन को प्रकाशित किया जिन्होंने कड़ी मेहनत कर एक मुकाम हासिल किया। इस मौके पर महासचिव मकान सिंह कोहली, उपप्रधान दलबीर पुंडीर, सोहन सिंह पंवार, संजीव नेगी, गोकुल देव दसवाना, विक्रम सिंह पुंडीर, पिताम्बर सिंह पटवाल, विक्रम सिंह पंवार, अर्जुन सिंह पंवार, पवन कोहली, अमरदीप सिंह राणा, मोहन सिंह पुंडीर आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.