जागरण संवाददाता, अमृतसर खालसा कालेज गवर्निंग कौंसिल (केसीजीसी) की तरफ से दो नवंबर को ऐतिहासिक खालसा कालेज के खुले परिसर में सजाए जा रहे अंतर्राष्ट्रीय कीर्तन दरबार की तैयारियों का काम युद्धस्तर पर चल रहा है।

मंगलवार को केसीजीसी के आनरेरी सचिव राजिदर मोहन सिंह छीना ने जायजा लेकर तैयारियां मुकम्मल करने के लिए निर्देश जारी किए। फाइनेंस सचिव गुनबीर सिंह, कालेज के प्रिसिपल डॉ. महल सिंह, खालसा कालेज सीनियर सैकेंडरी स्कूल के प्रि. डा. इंद्रजीत सिंह गोगोयानी उनके साथ थे। साहिब श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के संबंध में सजाए जा रहे महान धार्मिक दीवान के लिए लगभग मैनेजमेंट की तरफ से बीस हजार से अधिक संगत के बैठने के लिए पंडाल तैयार किया गया है। कालेज की विशाल ऐतिहासिक इमारत को रंगबिरंगी लाइटों से रोशन किया जा रहा है। पाठों के भोग के बाद विश्व भर से प्रसिद्ध रागी, ढाडी, कीर्तनी जत्थे गुरबाणी जस गायन करके उपस्थित संगत को गुरु चरणों से जुड़ने के लिए प्रेरित करेंगे। समारोह में धार्मिक शख्सियत, राजनीतिक नेताओं, विभिन्न शैक्षणिक सोसायटियों, संगठनों के मुखियों, शिक्षा शास्त्रियों, बुद्धिजीवियों, कमेटी प्रबंधकों के सदस्यों, स्टाफ व केसीजीसी के अंतर्गत समूह शैक्षणिक संस्थाओं के विद्यार्थी हाजिरी भरेंगे।

गुरबाणी पाठ के बाद समारोह का होगा आगाज

रजिदर मोहन सिंह छीना ने बताया कि उक्त समारोह की शुरूआत कालेज के 100 विद्यार्थियों की तरफ से एकजुट होकर गुरबाणी का पाठ करने के बाद आस्ट्रेलिया से भाई गुरदेव सिंह, भाई लाल, भाई मरदाना के वंशज, लाहौर पाकिस्तान, भाई मदन गोपाल सिंह दिल्ली वाले, बीबी आशुप्रीत कौर जालंधर वाले, भाई हरजोत सिंह जख्मी व भाई गगनदीप सिंह श्री गंगानगर गुरबाणी के कीर्तन से संगत को निहाल करेंगे। कीर्तन दरबार में पांच तख्त साहिबान के जत्थेदारों सहित केंद्रीय मंत्रियों, राज्यपाल, विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेता, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के सिख सोसायटियों सहित विभिन्न सिख संस्थाओं के मुखी शामिल होंगे।

दो शैक्षणिक संस्थाएं खोलेगी केसीजीसी मैनेजमेंट

प्रि. डा. महल सिंह ने बताया कि केसीजीसी की तरफ से श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित अमृतसर में एक कालेज व जालंधर में विभिन्न दो शैक्षणिक संस्थाएं खोलने का फैसला भी लिया गया है। उन्होंने कहा कि हम सौभाग्यशाली हैं कि केसीजीसी मैनेजमेंट के सहयोग से अपने जीवन काल में साहिब श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित अंतर्राष्ट्रीय स्तर का धार्मिक समारोह को कालेज परिसर में करवाया जा रहा है, जोकि कालेज इतिहास का सुनहरी पन्ना होगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!