Move to Jagran APP

तल्खी के बीच पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान से भारत पहुंच रहा ड्राई फ्रूट

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के भारत-पाक के बीच बढ़ी तल्खी के बाद भी पाक के रास्ते अफगानिस्तान से ड्राई फ्रूट के ट्रकों का भारत आना जारी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 01:43 PM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2019 05:50 PM (IST)
तल्खी के बीच पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान से भारत पहुंच रहा ड्राई फ्रूट
तल्खी के बीच पाकिस्तान के रास्ते अफगानिस्तान से भारत पहुंच रहा ड्राई फ्रूट

जेएनएन, अमृतसर। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के भारत-पाक के बीच बढ़ी तल्खी के बाद भी पाक के रास्ते अफगानिस्तान से ड्राई फ्रूट के ट्रकों का भारत आना जारी है। गत दिवस भी पाक के रास्ते ड्राई फ्रूट के दो ट्रक इंटेग्रेटेड चेक पोस्ट अटारी पहुंचे, जबकि पाकिस्तान से नौ अगस्त के बाद किसी भी वस्तु का निर्यात नहीं किया गया है।

loksabha election banner

नौ अगस्त तक पाकिस्तान से भारत को जो नमक के ट्रक भेजे गए थे उन्हें कस्टम विभाग क्लीयर कर चुका है। वहीं, भारतीय इंपोर्टर मानते हैं कि पाक को भारत के साथ कारोबार की जरुरत है, क्योंकि इंडिया की इकॉनोमी पाकिस्तान की इकॉनोमी से कई गुना बड़ी है। पाकिस्तान द्वारा भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते खत्म करने का असर पाकिस्तान में महंगाई के रूप में पड़ रहा है। 

आइसीपी के अधिकारियों के अनुसार व्यापार बंद होने के बाद अफगानिस्तान से 35 से ज्यादा ट्रक भारत पहुंच चुके हैैं। मौजूदा समय में भारत-पाक के बीच कारोबार बिल्कुल बंद हो चुका है। पाकिस्तान ने भारत के साथ सभी रास्ते बंद कर दिए मगर ज्वाइंट चेक पोस्ट अटारी जीरो लाइन को बंद नहीं किया। अब पाकिस्तान जाने या पाकिस्तान से आने वाले लोगों को इसी रास्ते का इस्तेमाल मजबूरी में करना पड़ रहा है, जबकि इससे पहले लोग दिल्ली-लाहौर बस, अमृतसर-लाहौर आदि बस या समझौता एक्सप्रेस के जरिए पाकिस्तान पहुंच सकते थे।

व्यापार बंद होने से पाकिस्तान में बढ़ेगी महंगाई

इंडो-फारेन चैंबर्स आफ कामर्स के अध्यक्ष बीके बजाज ने कहा कि व्यापार बंद करने का नुकसान पाकिस्तान को ही है। इस कारण वहां महंगाई बढ़ गई है। अगर दो महीने तक ऐसे ही हालात रहे तो वहां लोगों में सरकार के खिलाफ गुस्सा फूट सकता है। वहीं अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अफगानिस्तान से भारत आने वाले ट्रकों पाकिस्तान नहीं रोक सकता।

पाकिस्तान की आर्थिकता पर पड़ेगा असर

ड्राई डेट् एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल मेहरा ने कहा कि पहले के मुकाबले ड्राई फ्रूट कम आ रहा है। इसका एक कारण डिमांड का कम होना भी है। पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापार बंद करके गलती की है और इसका असर पाक की आर्थिकता पर पड़ेगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.