जागरण संवाददाता, अमृतसर (वि.)

अमृतसर और इसके आसपास के क्षेत्रों में विश्व शिक्षा मेलों का आयोजन होने जा रहा है। इस दौरान सरकारी मान्यता प्राप्त अंतरराष्ट्रीय उच्च शिक्षण संस्थानों को एक मंच पर प्रस्तुत किया जाएगा। फ्रांस, ब्रिटेन, कनाडा, आयरलैंड, न्यूजीलैंड एवं ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों से संबंधित कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि छात्रों के मार्गदर्शन के लिए उपलब्ध रहेंगे। यह जानकारी चा‌र्म्स एजुकेशन एंड इमिग्रेशन सर्विसेज के विशेषज्ञों ने दी।

अमृतसर में व‌र्ल्ड एजुकेशन फेयर का आयोजन 1 फरवरी को रंजीत एवेन्यू स्थित होटल होलीडे इन में किया जाएगा। 2 फरवरी को लुधियाना के होटल पार्क प्लाजा, 3 फरवरी को चंडीगढ़ स्थित होटल ताज में होगा। एनसीआर दिल्ली के छात्रों के लिए 4 फरवरी को नई दिल्ली के होटल शैनग्रिल ला एरोस में एजुकेशन फेयर का आयोजन किया जाएगा।

चा‌र्म्स एजुकेशन एंड इमिग्रेशन सर्विसेज के सीईओ एवं न्यूजीलैंड सरकार द्वारा लाइसेंस प्राप्त इमिग्रेशन सलाहकार मनीष पैतका ने कहा कि कनाडा के लिए स्टडी डायरेक्ट (एसडीएस) में कुछ नीतिगत बदलाव हुए हैं। अंतरराष्ट्रीय अंग्रेजी भाषा परीक्षण प्रणाली (आइईएलटीएस) की सीमा 5.5 से बढ़ाकर 6 बैंड की गई है, जिससे स्टूडेंट क्वॉलिटी इन्टेक एवं एप्लीकेशन एप्रूवल दरों में सुधार हुआ है।

चॉ‌र्म्स एजुकेशन एंड इमिग्रेशन सर्विसेज के मैने¨जग डायरेक्टर राहुल पैतका ने कहा कि कनाडाई सरकार ने अगले तीन वर्षों में परमानेंट रेजीडेंसी के लिए छात्रों सहित 10 लाख इमिग्रेंट्स का लक्ष्य निर्धारित किया है।

Posted By: Jagran