कापी..स्वास्थ्य विभाग ने तरनतारन रोड पर छापामारी कर छह ¨क्वटल बिस्कुट व रस किए सील

— गुमराह : अमृतसर में तैयार कर रहा था सामान, दिल्ली का एड्रेस लिखकर कर रहा था पै¨कग

फोटो — 95—96—97

जागरण संवाददाता, अमृतसर

चाय के साथ बिस्कुट व रस का सेवन करने वाले लोगों को स्वास्थ्य विभाग ने आइना दिखाया है। शहर में बड़े पैमाने पर रस व बिस्कुट की सप्लाई करने वाली एक अवैध फैक्ट्री का स्वास्थ्य विभाग ने भंडाफोड़ किया है। आवासीय क्षेत्र की बेसमेंट में चल रही इस फैक्ट्री में गंदगी भरे माहौल में रस व बिस्कुट तैयार किए जा रहे थे। वहीं स्वास्थ्य विभाग को गुमराह करने के लिए फैक्ट्री संचालक ने प्रोडक्ट्स की पै¨कग पर मैन्युफैकच¨रग एड्रेस दिल्ली का भरा था।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. लखबीर ¨सह भागोवालिया ने बताया कि तरनतारन रोड स्थित शेर ¨सह कॉलोनी के एक घर की बेसमेंट में यह फैक्ट्री चलाई जा रही थी। फैक्ट्री में रस, बिस्कुट तैयार किया जा रहे थे और इसकी पै¨कग पर'दिशा'लिखा था। शहर व कस्बों सहित शहर की प्रमुख मंडी ढाब वस्ती राम में यहीं से रस व बिस्कुट सप्लाई किए जाते थे। छापामारी के दौरान फैक्ट्री में जगह—जगह गंदगी की भरमार पाई गई। चारों तरफ भयंकर बदबू उठ रही थी। छतों पर जाले लगे हुए थे। फैक्ट्री में कार्यरत कर्मचारियों के पास मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट भी न था। जांच के दौरान खुलासा हुआ कि फैक्ट्री मालिक ने स्वास्थ्य विभाग को गुमराह करने के लिए रस व बिस्कुट की पै¨कग पर दिल्ली का एड्रेस दर्ज किया था। यानी वह यह दिखाना चाहता था कि यह सारा सामान दिल्ली में तैयार होता है। उसने ऐसा इसलिए किया था ताकि स्वास्थ्य विभाग की टीम को शिकायत मिले तो हम दिल्ली में खाक छानते रहे और वह अमृतसर में रस व बिस्कुट तैयार कर चांदी कूटता रहे।

डॉ. भागोवालिया के अनुसार फैक्ट्री मालिक के पास फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट के तहत लाइसेंस भी नहीं था। विभाग ने तीन ¨क्वटल बिस्कुट, तीन ¨क्वटल रस सील किए हैं। इसके साथ ही बेकरी सामान तैयार करने में प्रयुक्त होने वाली मशीन को भी सील किया गया है। फैक्ट्री में तीन ¨क्वटल कच्चा माल भी था। विभाग ने इसे नष्ट करने की बात कही तो फैक्ट्री मालिक ने कहा कि वह इसे गौशाला में गायों को खिला देगा।

बहरहाल, स्वास्थ्य विभाग ने फैक्ट्री से सैंपल भरे हैं। इनकी जांच के लिए लेबेारेट्री भेजा गया हैं

इसी प्रकार शहर के होटलों व रेस्टोरेंट्स में दूध व दूध से निर्मित सामान सप्लाई करने वाले शर्मा पनीर लॉरेंस रोड, आहूजा फूड प्रोडक्ट व मजीठा रोड स्थित गुरुनानक छेयरी तथा भगतांवाला स्थित विजय डेयरी में भी छापामारी कर कुल 17 सैंपल लिए गए हैं। इन दुकानों से सैंपल लिए गए हैं। दुकान मालिकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट के तहत लाइसेंस बनवाएं, अन्यथा उनकी दुकानें सील कर दी जाएंगी।

Posted By: Jagran