Move to Jagran APP

शिव भक्तों के वाहनों पर जम्मू-कश्मीर में रोजाना 2600 रुपये का परमिट, हिदू संगठनों ने जताया विरोध

श्री अमरनाथ यात्रा के लिए शिव भक्तों को अपने चार पहिया वाहनों के लिए अधिक राशि का परमिट करवाने पर विवश होना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 11:53 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 11:53 PM (IST)
शिव भक्तों के वाहनों पर जम्मू-कश्मीर में रोजाना 2600 रुपये का परमिट, हिदू संगठनों ने जताया विरोध
शिव भक्तों के वाहनों पर जम्मू-कश्मीर में रोजाना 2600 रुपये का परमिट, हिदू संगठनों ने जताया विरोध

कमल कोहली, अमृतसर

loksabha election banner

एक जुलाई से शुरू होने वाली बाबा बर्फानी श्री अमरनाथ यात्रा के लिए शिव भक्तों को अपने चार पहिया वाहनों के लिए अधिक राशि का परमिट करवाने पर विवश होना पड़ेगा। जम्मू-कश्मीर सरकार ने वाहनों पर प्रतिदिन 2600 रुपये परमिट फीस रखी है। इससे पहले यह फीस 2000 रुपये थी। वहीं हिदू नेताओं ने शिवभक्तों के वाहनों पर किसी तरह का टोल टैक्स न लेने की मांग की है।

एक जुलाई को शुरू होने वाली यात्रा पर जाने वाले शिव भक्तों के जत्थे 29 जून को जाने शुरू हो जाएंगे। शिवभक्तों के जत्थे बसों व अन्य वाहनों से रवाना होंगे। उनको जम्मू-कश्मीर जाने के लिए लखनपुर में वाहनों का परमिट कटवाना पड़ेगा। 29 जून को जाने वाले शिवभक्तों को वाहनों का परमिट लेने के लिए अभी तक जम्मू-कश्मीर प्रशासन द्वारा कोई भी हिदायतें जारी नहीं की गई हैं। जानकारी अनुसार एक वाहन के लिए परमिट की फीस प्रति दिन 2600 रुपये है। इससे पहले हर साल दो हजार रुपये प्रतिदिन के लिए जाते थे। हिदू नेता सुधीर सुरी ने कहा कि शिवभक्तों के वाहनों के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन को किसी तरह की परमिट राशि नहीं लेनी चाहिए। अगर राशि माफ नहीं करनी तो फीस एक हजार रुपये कर देनी चाहिए। अगर जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने परमिट संबंधी राशि माफ व कम करने की मांग को स्वीकार न किया तो समूह हिदू संगठन लखनपुर में धरना लगाने पर विवश हो जाएंगे।

श्री अमरनाथ यात्रियों से टोल टैक्स न वसूलने की मांग

श्री अमरनाथ यात्रियों के वाहनों से टोल टैक्स न वसूल किए जाने की मांग को लेकर हिदू नेता सुधीर सूरी के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल कत्थूनंगल टोल प्लाजा प्रबंधकों को मिला। सुरी ने कहा कि श्री अमरनाथ यात्रा को जाने वाले शिवभक्तों के पास पंजीकरण फार्म होता है। उनसे टोल टैक्स वसूल न किया जाए। इसी तरह अन्य टोल प्लाजा के प्रबंधकों को शिव भक्तों से टैक्स नहीं लेना चाहिए। शिवभक्तों की सुरक्षा सरकार को यकीनी बनानी चाहिए ताकि शिवभक्त बिना किसी भय के बाबा बर्फानी के दर्शन कर सकें। यदि टोल प्लाजा के प्रबधंकों ने शिवभक्तों से टैक्स लिया तो हिदू संगठन संघर्ष करेगा। इस अवसर पर हरदीप शर्मा, बलदेव भारद्वाज, अनिल टंडन, मनोज मोनू, राजू, पवन शर्मा व अन्य हिदू नेता मौजूद थे।

बाबा बर्फानी के दर्शन कर बालटाल लौटे लंगर कमेटी के सदस्य

भंडारा कमेटियों द्वारा बालटाल में लगाये जाने वाले भंडारे हेतू सभी तैयारियां पूरी की गई हैं। इन तैयारियों को करवाने के लिए गए शिवभक्तों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए। भंडारे में गए शिवभक्तों ने कहा कि मौसम काफी बढि़या है, कई बार बर्फबारी हो रही है। इस बार मार्ग काफी अच्छा बनाया गया है। जहां भंडारा कमेटियों के शिवभक्त गुफा के दर्शन कर रहे हैं, वहीं सुरक्षा बल के जवान भी बाबा बर्फानी के दर्शन कर रहे हैं। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा शिवभक्तों की सुविधा हेतू सभी तरह की तैयारियां पूरी की जा रही हैं। बालटाल पहुंचे दविदर कुमार, सरुदिर बांसल, डा. संजीव अग्निहोत्री, माधव शर्मा, जय भगवान व अन्यों ने बताया कि बाबा बर्फानी का स्वरूप पूरा है। काफी संख्या में सेवादार दर्शन कर चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.