Move to Jagran APP

कम नफरी और पुलिस की लापरवाही से शहर में घुस रहे भारी वाहन

हादसों को अंजाम देने वाले और शहर की संकरी सड़कों पर जाम के हालात पैदा करने वाले वाहन पुलिस की लापरवाही के कारण ही शहर में घुसते हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Sep 2021 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 20 Sep 2021 03:00 AM (IST)
कम नफरी और पुलिस की लापरवाही से शहर में घुस रहे भारी वाहन
कम नफरी और पुलिस की लापरवाही से शहर में घुस रहे भारी वाहन

जागरण संवाददाता, अमृतसर: हादसों को अंजाम देने वाले और शहर की संकरी सड़कों पर जाम के हालात पैदा करने वाले वाहन पुलिस की लापरवाही के कारण ही शहर में घुसते हैं। उन्हें रोकने के लिए ना तो शहर के किसी एंट्री प्वाइंट पर समयसारिणी के बोर्ड लगे हैं और ना ही नाकों पर इस समस्या को रोकने के लिए पुलिस सतर्क है। इस कारण प्रत्येक साल सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा रहा हैं और हजारों लोग जख्मी हो जाते हैं। दूसरी तरफ इसका कारण कम नफरी भी है।

loksabha election banner

नो एंट्री जोन और शहर के एंट्री प्वाइंट पर भारी वाहनों को रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस नफरी की तंगी झेल रही है। वर्तमान में ट्रैफिक पुलिस में केवल 160 मुलाजिम हैं। नफरी बढ़ाने के लिए आला अधिकारियों को लिखा जा चुका है। इसके साथ ही लगातार 14 घंटे ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी भी रात के समय नाकों पर सतर्क नहीं रह पाते। इसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ता है। बीते साल पुलिस ने 270 वाहनों के चालान काटे, 17 वाहनों को जब्त भी किया। भारी वाहनों की चपेट में आने से 30 लोगों ने जान गंवाई और 56 लोग जख्मी हुए। चालान काटने तक सीमित पुलिस

नो एंट्री में घुसने वाले ओवरलोड वाहनों के आने पर प्रतिबंध लगाने का दावा करने वाली ट्रैफिक पुलिस महज चालान काटने तक ही सीमित है। कहीं तो चालान काटने के नाम पर खानापूर्ति ही की जा रही है। यहां कई बार आरोप लग चुके हैं कि चंद पुलिस कर्मी ट्रांसपोर्टरों के साथ साठगांठ करके भारी वाहनों को शहर के भीतर आने देते हैं। शिकायतों पर नहीं होती कार्रवाई

शहर में दिन के समय भारी वाहनों के घुसने के मामले में कई समाज सेवी संगठन पुलिस को शिकायतें कर चुके हैं, लेकिन पुलिस सर्दियों के मौसम में धुंध के शुरू होने से पहले ही जागती है। तब चंद दिनों तक पुलिस विबाग की तरफ से अभियान चलाया जाता है। वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगाए जाते हैं। उसके बाद फिर हालात जस के तस बन जाते हैं।

जल्द भारी वाहनों पर सख्ती की जाएगी। शहर के एंट्री प्वाइंट्स को आने वाले दिनों में कवर कर लिया जाएगा। फोर्स को आदेश दिया गाय है कि दिन के समय भारी वाहन शहर में प्रवेश ना करें।

-जसवंत कौर, एडीसीपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.