-मानव पब्लिक स्कूल में ग्रैंड एग्जीबिशन में विद्यार्थियों ने दिखाया हुनर

-स्टरड¨लग बस, हाइड्रो मोब टेक मॉडल रहे आकर्षण का केंद्र

-लेंगुएज प्रदर्शनी व आर्ट एंड क्राफ्ट में भी प्रदर्शित हुए मॉडल

फोटो-7 से 10 तक

संवाद सहयोगी, अमृतसर

नन्हे वैज्ञानिकों ने अपनी सोच को ऐसा आकार दिया कि देखने वाले दंग रह गए। भविष्य की दुनिया को विद्यार्थियों ने अपने हुनर के जरिये आमजन के पेश कर हतप्रभ कर दिया। मौका था आनंद एवेन्यू मकबूल रोड स्थित मानव पब्लिक स्कूल में आयोजित ग्रैंड एग्जीबिशन का। ग्रैंड एग्जीबिशन का शुभारंभ शनिवार को स्कूल परिसर में हुआ। इस प्रदर्शनी में साइंस मॉडल, आर्ट एंड क्राफ्ट के साथ साथ लेंगुएज प्रदर्शित की गयी थी। बच्चों द्वारा निर्मित साइंस मॉडल आकर्षण का केंद्र रहे। वही लेंगुएज प्रदर्शनी में बच्चों ने मॉडल्स के साथ अपनी मातृ भाषा को भूल चुके लोगों के जेहन को झकझोरा।

नौवीं कक्षा के राहुल व अभय ने शहर की पार्किंग समस्या के हल व यात्रियों को लाने व छोड़ने के लिए शानदार स्टरड¨लग बस का नजारा पेश किया। यह बस प्लेटफार्म के जरिये अपने गंतव्य की ओर रवाना होती है और सड़क से गुजरते हुए मंजिल तक पहुंचती है। इस बस के लिए सड़क के दोनों ओर लाइन बिछी है। इससे इस विशालकाय बस के रे¨लग के नीचे से लगते हुए ट्रेन के पहिये की तरह गुजरेगी और सड़क पर ट्रैफिक अपने आप बेरोकटोक रवाना होता रहेगा। इससे यात्रियों को आने जाने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी और सड़क पर भी यातायात सुगम बना रहेगा। यह स्टरड¨लग बस का मॉडल शानदार रहा।

इसके अलावा पेपर मे¨कग मशीन में सहज व हर्षित ने पेपर बनाने की विधि को सही ढंग से प्रदर्शित किया। पेपर को कैसे तैयार किया जाता है उसके बारे में बताया। नासा प्रोजेक्ट भी इस प्रदर्शनी का श्रृंगार था। जिसमें विद्यार्थियों ने राकेट अंतरिक्ष में छोड़ने की विधि को निकटता से देख कर ज्ञान अर्जित किया।

सातवीं बी कक्षा के सहज व छठी कक्षा के हर्षित ने पेपर मे¨कग मशीन, पांचवीं बी की छात्रा सुरप्रीत ने वाटर टैंक अलार्म, नौवीं कक्षा के अर्जुन ने मानव एक्सप्रेस स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, आठवीं कक्षा के रोहन व छठी की भूमिका, धरमांशु ने हाइड्रो मोब टेक मॉडल सहित कई विद्यार्थियों ने अपने साइंस मॉडलों के जरिये हुनर को प्रदर्शित किया।

इस मौके पर स्कूल के चेयरमैन केआर महेश्वरी, ¨प्रसिपल सोनिया सहदेव व मैडम गुरप्रीत भी मौजूद थे। लेंगुएज प्रदर्शनी में दिखी सांस्कृतिक झलक

प्रदर्शनी में भाषाओं की जानकारी देने के लिए भी विद्यार्थियों ने अपने स्टाल सजाए थे। जिसमें विद्यार्थियों ने इंगलिश, ¨हदी, पंजाबी, सोशल स्टडी, कंप्यूटर सहित कई भाषाओं का ज्ञान व्यवहारिक रूप में दिया। छठी के रिशभ व यशम ने ¨हदी की मात्राओं का ज्ञान दिया। वही इंगलिश प्रदर्शनी, कंप्यूटर भाषा के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। इस प्रदर्शनी में विभिन्न आविष्कारों के जनक के चित्र भी सुशोभित किए गए थे। जैसे मार्क जुकरबर्ग, चा‌र्ल्स बैबेज सहित ऐसे उल्लेखनीय नाम थे। इस प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने पंजाब की विरासत व संस्कृति के बारे में भी जानकारी हासिल की। ग्रिड गेम्स भी रही आकर्षण का केंद्र

ग्रिड गेम्स के जरिये विद्यार्थियों ने आए हुए मेहमानों की मन की बात बूझी। अपने मन में आए हुए किसी भी शब्द को मेहमान संजो लेते तो विद्यार्थी उसे ग्रिड गेम्स के जरिये जान जाते थे। इस तरह इन विद्यार्थियों के हुनर की प्रशंसा भी अभिभावकों व मेहमानों ने की।

Posted By: Jagran