Move to Jagran APP

खिलाड़ियों का भविष्य उज्ज्वल कर सकता है ग्रेडेशन सर्टिफिकेट

अमृतसर खेलों की ग्रेडेशन संबंधी स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट की तरफ से खिलाड़ियों को मिलने वाले ग्रेडेशन सर्टिफिकेट उनका भविष्य उज्ज्वल कर सकता है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 07:55 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 07:55 PM (IST)
खिलाड़ियों का भविष्य उज्ज्वल कर सकता है 	ग्रेडेशन सर्टिफिकेट
खिलाड़ियों का भविष्य उज्ज्वल कर सकता है ग्रेडेशन सर्टिफिकेट

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

खेलों की ग्रेडेशन संबंधी स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट की तरफ से खिलाड़ियों को मिलने वाले ग्रेडेशन सर्टिफिकेट उनका भविष्य उज्ज्वल कर सकता है। स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट की तरफ से खिलाड़ियों को ए, बी, सी व डी के ग्रेड सर्टिफिकेट प्रदान करता है, जिसकी मदद से खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में तीन व गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी (जीएनडीयू) व मेडिकल कालेजों में मास्टर इन बैचलर मास्टर इन सर्जरी (एमबीबीएस) के दाखिले में एक प्रतिशत का कोटे की सुविधा मिलती है। स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट की तरफ से इंटरनेशनल स्तरीय खिलाड़ियों को ए-ग्रेड, नेशनल स्तरीय खिलाड़ियों को बी-ग्रेड, स्टेट स्तरीय खिलाड़ियों को सी व डिस्ट्रिक्ट स्तरीय खिलाड़ियों डी-ग्रेड का सर्टिफिकेट मिलता है, जो उन्हें सरकार की विभिन्न स्कीमों के तहत उनके लिए लाभकारी साबित होते हैं, जो किसी भी कार्य दिवस में डीएसओ कार्यालय में आकर आवेदन किया जा सकता है। टूर्नामेंट कंडक्ट कमेटियां जल्द खिलाड़ियों को दें लिस्ट

ए, बी, सी व डी-ग्रेड का सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए खिलाड़ी को कम से कम लगातार तीन बार अपनी खेल में शामिल होने के साथ-साथ अव्वल दर्जा व खेल में सहभागिता होनी चाहिए। इसके अलावा ग्रेड सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए खिलाड़ी को स्कूल के सर्टिफिकेटों सहित खेलों में भाग लेने के समय की खिलाड़ियों की सूची जरूरी है। जिला स्पो‌र्ट्स अधिकारी (डीएसओ) गुरलाल ¨सह रियाड़ा के मुताबिक कुछ खिलाड़ियों को ग्रेडेशन सर्टिफिकेट हासिल करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिसमें उनके पास खेल में शामिल होने संबंधी लिस्ट का न होना मुख्य तौर पर देखा गया है। उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट कंडक्ट कमेटियों को चाहिए कि जब किसी भी खेल का खिलाड़ी उनके द्वारा आयोजित खेलों में भाग लेता है, तो उसे सहभागिता पर सम्मान चिन्ह के साथ-साथ खिलाड़ियों को लिस्ट भी तुंरत दे देनी चाहिए, ताकि उसे ग्रेडेशन सर्टिफिकेट हासिल करने में कोई परेशानी न आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.