Move to Jagran APP

रेलवे लाइन के आसपास गंदगी के ढेर

अमृतसर : रेलवे स्टेशन को खूबसूरत बनाने के लिए रेल मंत्रालय की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 12:20 AM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 12:20 AM (IST)
रेलवे लाइन के आसपास गंदगी के ढेर
रेलवे लाइन के आसपास गंदगी के ढेर

कमल कोहली, अमृतसर : रेलवे स्टेशन को खूबसूरत बनाने के लिए रेल मंत्रालय की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही है। लेकिन जब रेलगाड़ियां सिटी में प्रवेश करती है तो रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ गंदगी के लगे डंप सिटी की खूबसूरती पर ग्रहण लगा देती है। अमृतसर में रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ गंदगी है। कई जगह तो गंदगी के डंप बने हुए है। अमृतसर रेलवे स्टेशन से लेकर सिटी की सीमा समाप्त होने तक रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ गंदगी के ढेर ही दिखाई देंगे। रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ धनी आबादी होने के कारण वहां के निवासी अपने घरों का कूड़ा-कर्कट रेलवे ट्रैक पर फेंक रहे हैं। इस पर रेलवे विभाग का कोई भी ध्यान नहीं जाता है। इन रेलवे ट्रैकों में गंदगी के डंप महानगर के वातावरण को दूषित करने में लगे हुए है। यह रेलवे ट्रैक पर जहां रेलवे विभाग का ध्यान नहीं जाता है। वहीं नगर निगम भी इस तरफ ध्यान नहीं देता है कि रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ गंदगी के ढेर शहर की खूबसूरती पर ग्रहण लगा रहा है। कई बार रेलगाड़ियों में यात्रा करने वाले भी गाड़ी सिटी के भीतर प्रवेश करने के कारण बदबू भरे वातावरण होने के कारण मुंह में रूमाल रख लेते हैं।

loksabha election banner

रेलवे ट्रैक पर जानवर भी सरेआम दिखाई देते हैं, जोकि किसी भी घटना का कारण बन जाते हैं।

ग्रीन बेल्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू होनी चाहिए

मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य रा¨जदर पप्पू महाजन ने कहा कि उनके द्वारा रेलवे बोर्ड की कमेटी के समक्ष रेल ट्रैक के दोनों तरफ गंदगी के बन रहे डंप का मुद्दा उठाया था। इस बारे में सुझाव दिया था कि रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ हरियाली भरा वातावरण बनाने के लिए निजी कंपनियों को अपनी एडवरटाइ¨जग करने का ठेका देना चाहिए। इससे एक रेल को रेवेन्यू आएगा दूसरा गंदगी भरे वातावरण से छुटकारा मिलेगा। रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ गंदगी होने से शहर की खूबसूरती पर प्रश्न चिन्ह लगता है।

लोग रेलवे ट्रैक के आसपास गंदगी न फेंके

स्टेशन डायरेक्टर अमृत ¨सह ने बताया कि रेलवे ट्रैक में दोनों तरफ गंदगी के डंप बनना एक जटिल समस्या है। नार्दन रेलवे के जीएम टीपीएस ने अमृतसर दौरे के दौरान सिटी के भीतर रेलवे ट्रैक को साफ करने व हरियाली भरा वातावरण बनाने की बात की है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह रेलवे ट्रैक के आसपास गंदगी न फेंके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.