Move to Jagran APP

मां बगलामुखी की अराधना से दूर होते हैं कष्ट : आरती देवा

सिद्धपीठ श्री पीतांबरा बगलाभय हरनी मंदिर झब्बाल रोड का स्थापना दिवस बुधवार को मनाया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 12:33 AM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 12:33 AM (IST)
मां बगलामुखी की अराधना से दूर होते हैं कष्ट : आरती देवा
मां बगलामुखी की अराधना से दूर होते हैं कष्ट : आरती देवा

संवाद सहयोगी, अमृतसर : सिद्धपीठ श्री पीतांबरा बगलाभय हरनी मंदिर झब्बाल रोड का स्थापना दिवस बुधवार को मनाया गया। श्री बगलामुखी माता के जयकारों के साथ भक्तों ने हवन यज्ञ में आहुति डालकर परिवार की सुख शांति मांगी। गद्दीनशीन महंत दुर्गा दास के सान्निध्य में हुए हवन में समाज सेविका सुरभि वर्मा ने भी आहुति डाल कर मां बगलामुखी की आराधना की।

loksabha election banner

हवन से पहले सुबह मंत्रोच्चारण के साथ माता बगलामुखी जी की पूजा शुरू की गई। उसके बाद महास्नान करवा कर मां का भव्य श्रृंगार किया गया। संत सम्मेलन का आयोजन किया गया। परम संत आरती देवा ने कहा कि मां बगलामुखी जी की अराधना से सभी भक्तों के कष्ट दूर हो जाते हैं। विद्वान आरपी धवन ने कहा कि जहां संत सम्मेलन होता है वहीं हमें ज्ञान मिलता है। परम पूज्य मनोज महाराज ने कहा कि प्रभु सिमरन के साथ ही जीव को प्रभु का आनंद प्राप्त होता है। लुधियाना से आए नाथ संप्रदाय के महंत शक्ति नाथ ने कहा कि जहां संतों की ज्ञान की वर्षा होती है, वहां पर मनुष्य के भीतर सत्य के मार्ग पर चलने की प्रेरणा मिलती है। महंत गोल्डी छेहरटा ने कहा कि सत्य के मार्ग पर चलने वाले मनुष्य को हमेशा प्रभु का आशीर्वाद प्राप्त होता है। माता सुधा श्रीसुधा धाम ने कहा कि संतों से मिले ज्ञान से हम समाज में फैली हुई कुरीतियों से बच सकते हैं। माता शारदा मातेश्वरी प्रमुख श्री वैष्णो धाम ने कहा कि माता बगलामुखी की शरण में जो भी भक्तजन आते हैं उनकी सभी मनोकामना पूरी होती हैं। इस मौके पर पंडित सुमित शासत्री, स्वामी स्वरूपानंद, महंत विशाल, महंत ध्यान प्रसाद, श्री राम बाला जी धाम के अश्नील महाराज व अन्य संत महापुरुषों ने भी अपने प्रवचनों के साथ भक्तों को सत्य के मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी।

गद्दी नशीन महंत दुर्गा दास ने मेहमानों व संत समाज को मां की चुनरी व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। अशोक वाटिका स्कूल के बच्चों ने पूजा अर्चना की। इसके बाद भजन गायक बंसी महक, महंत छोटू, वरुण कुमार विक्की व अन्य भजन मंडलियों ने मां भगवती का गुणगान किया। रात को मां बगलामुखी जी के स्वरूप को छोटी कंजकों की ओर से भोग लगा कर प्रसाद वितरित किया गया। इस अवसर पर कांग्रेसी नेता वरिदर सहदेव, राजन महाजन, आदर्श कपूर, किरण सहगल, पुनीत, शिवम, संदीप कुमार, सुलेखा मेहरा, नीरज कुमार, विवेक सागर सग्गू, प्रदीप जटट आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.