राजीव शर्मा,फरीदकोट

राज्य के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत ¨सह सिद्धू ने सोमवार को जिले के तीनों शहरों फरीदकोट, कोटकपूरा व जैतो में पिछले चार साल से लंबित वाटर सप्लाई व सीवरेज परियोजना का आगाज करवाया। शिअद भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान 26 फरवरी 2014 को लोकसभा चुनावों से पहले तत्कालीन उपमुख्यमंत्री सुखबीर ¨सह बादल ने करीब 225 करोड़ रुपये की इस परियोजना का पहली बार नींव पत्थर रखा था, लेकिन फंड का इंतजाम न होने की वजह से काम शुरू नहीं हो पाया। इसके बाद 9 जुलाई 2016 को उपमुख्यमंत्री सुखबीर ¨सह बादल ने इस परियोजना का दूसरी बाद उद्घाटन किया। हालांकि कुछ समय बाद तीनों शहरों में काम शुरू भी हो गया था, लेकिन पर्याप्त फंड न मिलने के कारण अप्रैल 2017 में कंपनी ने काम ठप कर दिया था। शिअद का आरोप था कि राज्य की नवगठित कांग्रेस सरकार ने परियोजना के लिए फंड रोक दिया, जिसके कारण काम बंद हुआ जबकि कांग्रेसी नेताओं का दावा था कि पिछली सरकार ने बिना फंड के ठोस प्रबंध के लिए आनन फानन में काम शुरू करवा दिया था और ठेके उठाने वाली कंपनी को महज 18 करोड़ रुपये ही जारी किए जिससे कंपनी ने तीनों शहरों की सड़कों को उखाड़ने का काम किया। 23 सितंबर 2017 को फरीदकोट में आयोजित बाबा फरीद मेले में ईमानदारी अवार्ड हासिल करने आए नवजोत ¨सह सिद्धू ने वादा किया था कि वह जल्द ही फंड की व्यवस्था करके जिला फरीदकोट में वाटर सप्लाई व सीवरेज प्रोजेक्ट को पूरा करवाएंगे और सोमवार को उन्होंने कम्मेआना चौक में 26 फरवरी 2014 को सुखबीर ¨सह बादल द्वारा रखे गए नींव पत्थर की धूप बत्ती करके काम शुरू करवाने का ऐलान किया।

सार्वजनिक रूप से जारी नहीं किया कोई फंड

वाटर सप्लाई व सीवरेज परियोजना की शुरूआत करवाते समय नवजोत ¨सह सिद्धू ने फरीदकोट के लिए 93.11,कोटकपूरा के लिए 87.91 व जैतो के लिए 35.65 करोड़ की ग्रांट जारी करने का दावा किया लेकिन सार्वजनिक तौर पर किसी भी विभागीय अधिकारी व ठेकदार कंपनी के प्रतिनिधि को कोई चैक जारी नहीं किया गया। इस परियोजना को 18 माह में मुकम्मल किया जाना था लेकिन फंड न मिलने के कारण इसकी समय अवधि खत्म हो चुकी है। अब नवजोत ¨सह सिद्धू का दावा है कि यह परियोजना हर हाल में मई 2019 में प्रस्तावित लोकसभा चुनाव के पहले पूरा कर लिया जाएगा।

कोटकपूरा व जैतो में वर्करों का हौसला बढ़ाया

नवजोत ¨सह सिछ्व व सांसद सुनील जाखड़ ने कोटकपूरा व जैतो में भी क्रमवार नई दाना मंडी व राम लीला मैदान में वर्करों की जनसभाओं को भी संबोधित किया और वर्करों का हौसला बढ़ाया। कोटकपूरा में उन्होंने शहरी विकास के लिए ग्रांट दिलवाने का भरोसा दिया जबकि जैतो में देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की पहली जेल यात्रा से सम्बंधित बैरक को यादगार के रूप में विकसित करने के लिए सैर सपाटा विभाग की तरफ से 50 लाख खर्च करने का ऐलान किया। इस मौके पर विधायक कुशलदीप ¨सह किक्की ढिल्लों,पूर्व विधायक जो¨गदर ¨सह पंजगराईं,पूर्व विधायक हरनिरपाल ¨सह कुकू,पूर्व विधायक मोहम्मद सदीक, राहुल ¨सह सिद्धू ,गुरबीर ¨सह संधू,ओंकार गोयल,जसबीर ¨सह ढिल्लों,रघबीर ¨सह बराड़,सुरजीत ढिल्लों,मलकीत ¨सह बराड़,रणजीत बढ़ेरा,हरमेल ढैपई,रूलदु ¨सह औलख, प्रदीप कुमार आदि भी हाजिर हुए।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!