Move to Jagran APP

दो बार उद्घाटन पर लगाया जोर पर नहीं बन पाई डेढ़ किमी सड़क

विधानसभा हलका सेंट्रल में पड़ती नाईयां वाला मोड़ से लेकर रेलवे बी ब्लाक से सटी सड़क आज तक बन नहीं पाई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 08:30 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 08:30 AM (IST)
दो बार उद्घाटन पर लगाया जोर पर नहीं बन पाई डेढ़ किमी सड़क
दो बार उद्घाटन पर लगाया जोर पर नहीं बन पाई डेढ़ किमी सड़क

जासं, अमृतसर: विधानसभा हलका सेंट्रल में पड़ती नाईयां वाला मोड़ से लेकर रेलवे बी ब्लाक से सटी सड़क आज तक बन नहीं पाई है। करीब डेढ़ किलोमीटर का रास्ता 40 फुट चौड़ा है। खास बात यह है कि इस सड़क को बनाने के लिए नेताओं की ओर से दो बार उद्घाटन किया जा चुका है। इसके बावजूद उद्घाटन से आगे काम शुरू नहीं हुआ। इसकी वजह यह है कि इस मार्ग के साथ आर्मी एरिया है। यह रास्ता सेना के अधीन आता है। ऐसे में जब भी सड़क निर्माण की बात होती है या फिर यहां पर विकास कार्य शुरू होता है तो सेना के अधिकारी इसे रुकवा देते हैं। हालांकि पहले यह भी कहा जाता रहा है कि रक्षा मंत्रालय से रास्ता निकालने की अप्रूवल मिल चुकी है। मगर अभी तक ऐसी कोई भी अप्रूवल या एनओसी नहीं मिलने के कारण सड़क का काम बीच में ही अटका हुआ है। अगर यह सड़क बन जाती है तो शहर के दो हिस्से आपस में जुड़ जाएंगे। सिद्धू और सोनी ने किया था उद्घाटन, सैन्य अधिकारियों ने रुकवा दिया था काम

loksabha election banner

जब नवजोत सिंह सिद्धू सांसद थे तब उन्होंने यहां से रास्ता निकलवाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाया था। यहां तक कि सिद्धू ने भी एक बार इसका उद्घाटन किया था। पर काम शुरू नहीं हो पाया। फिर दोबारा लोगों की ओर से यहां पर सड़क बनाए जाने की मांग उठी तो कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सोनी ने यहां से रास्ता निकलवाने का काम शुरू करवाने के लिए अक्टूबर 2019 में उद्घाटन किया था। जब कर्मचारियों ने आकर रास्ते पर उगी झाड़ियां साफ करनी शुरू कीं तो सेना के अधिकारियों ने काम रुकवा दिया और दोनों तरफ मलबे के ढेर लगा दिए। वहीं इससे पहले जब नवजोत सिंह सिद्धू जब सांसद थे तो उन्होंने भी यहां से रास्ता निकलवाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाया था। यहां तक कि सिद्धू ने भी एक बार इसका उद्घाटन किया था। पर एक करोड़ रुपये का फंड भी जारी किया था:

कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश सोनी ने बताया कि सड़क निर्माण के लिए उन्होंने अपने फंड से एक करोड़ रुपये निगम को जारी कर दिए थे। वह पैसे अभी भी निगम के पास पड़े हैं। इसके लिए वह दिल्ली तक भी गए हैं, मगर सेना की ओर से अभी तक मंजूरी नहीं मिलने के कारण काम रुका हुआ है। उन्होंने बताया कि उनकी कोशिश जारी है। जल्द ही इसका कोई हल निकाला जाएगा। दो लाख लोगों को होगा फायदा, तीन किमी घूमकर नहीं जाने पड़ेगा

वार्ड 56 से कांग्रेस पार्षद प्रमोद कुमार बबला ने कहा कि उनकी ओर से लगातार इस रास्ते को खुलवाने की मांग की जाती रही है। अगर यह रास्ता खुलता है तो दो लाख से ज्यादा लोगों को फायदा होगा। इससे इस्लामाबाद, डैम गंज, झब्बाल रोड, हरीपुरा, नवां कोट, गुरबख्श नगर, कोट खालसा आदि इलाकों के लोगों को रणजीत एवेन्यू, कचहरी चौक आदि इलाकों में आने-जाने के लिए तीन किलोमीटर तक घूमना नहीं पड़ेगा। वहां पर पुल भी बन रहा है जिस कारण जाम लगा रहता है। ऐसे में वहां से आने में करीब 25 मिनट तक लग जाते हैं। यह सड़क बनने से सीधा रास्ता मिल जाएगा और लोगों का समय भी बचेगा। इसलिए इस रास्ते को खुलवाने संबंधी पुख्ता कदम उठाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.