Move to Jagran APP

गलत बयानबाजी करने वालों पर श्री दुग्र्याणा कमेटी करेगी मानहानि का दावा : शर्मा

। श्री दुग्र्याणा कमेटी की जमीन मानांवाला का विवाद गहराता जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 12:40 AM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 12:40 AM (IST)
गलत बयानबाजी करने वालों पर श्री दुग्र्याणा  कमेटी करेगी मानहानि का दावा : शर्मा
गलत बयानबाजी करने वालों पर श्री दुग्र्याणा कमेटी करेगी मानहानि का दावा : शर्मा

संवाद सहयोगी, अमृतसर

prime article banner

श्री दुग्र्याणा कमेटी की जमीन मानांवाला का विवाद गहराता जा रहा है। इस जमीन के मामले को लेकर श्री दुग्र्याणा कमेटी का कहना है कि कुछ लोग जानबूझ कर जमीन को कथित तौर पर हड़पने की कोशिश करके झूठी बयानबाजी करने में लगे हैं। जिसमें सत्ताधारी पार्टी का एक सरपंच भी श्री दुग्र्याणा कमेटी की जमीन के बारे गलत बयानबाजी कर रहा है। जबकि दूसरी तरफ दूसरा ग्रुप का कहना है कि जमीन की गिरदावरी उनके नाम पर है। वह जानबूझ कर उनका मार्ग बंद करने में लगे हैं।

इस विवाद के बारे में श्री दुग्र्याणा कमेटी के प्रधान एडवोकेट रमेश शर्मा ने कहा कि श्री दुग्र्याणा कमेटी मानांवाला जीटी रोड स्थित मंदिर की जमीन का एक इंच भी किसी कीमत पर खुर्दबुर्द नहीं होने देगी। जो लोग जमीन को हड़पने की कोशिश करने में लगे हैं उनके खिलाफ न्यायालय में मानहानि की याचिका दायर की जाएगी। करीब 70 साल पहले श्री राधा वल्लभ मंदिर लोहगढ़ के कपूर परिवार ने मंदिर तथा मानांवाला जमीन को श्री दुग्र्याणा कमेटी को दान कर दी थी। कमेटी द्वारा अपनी विभाजित हुई जमीन को एक जगह पर एकत्रित करने के लिए मलकीत सिंह बब्बू मानांवाला से एक एग्रीकमेंट किया था। जिसके तहत मंदिर को जो तीन चार टुकड़ों में जमीन थी। उसको एक जगह पर एकत्रित करके मंदिर को दे दी। इसमें सिर्फ जमीन के तहत जमीन दी गई।

मलकीत सिंह बब्बू तथा कमेटी के बीच हुए जमीन एग्रीमेंट में किसी तरह के पैसों का कोई भी लेनदेन नहीं हुआ। अब एग्रीमेंट के बाद कमेटी इस जगह पर चारदीवारी का निर्माण करवा रही है। पर कुछेक असामाजिक तत्व जमीन को हड़पने की कोशिश में लगे हुए है। कमेटी ने स्पष्ट किया कि बलबीर सिंह व उसके साथी जो बयानबाजी कर रहे हैं वह बिलकुल निराधार है। जबकि सत्य यह है कि वर्ष 2005 में बलबीर सिंह व उसके साथी अपनी गिरदावरी वाली छह कनाल एक मरले जमीन की पावर आफ अटार्नी मलकीत सिंह बब्बू के नाम पैसे लेकर कर दी है। यह सभी प्रक्रिया तहसील कार्यालय में रजिस्टर्ड है। पावर आफ अटार्नी के बाद इस जमीन का कब्जा मलकीत सिंह बब्बू के पास है। वह इस जमीन पर बिजाई कर रहे हैं। अब कमेटी के साथ बब्बू का आपसी समझौता होने के बाद यह जमीन कमेटी को वापस कर दी, क्योंकि इस जमीन का मालिकाना हक मंदिर कमेटी के पास है।

कमेटी के प्रधान रमेश शर्मा ने कहा कि बलबीर सिंह गिरदावरी वाली जगह के एवज में उनसे पैसों की मांग कर रहे हैं जिसको कमेटी इन्कार कर रही है। हमारा रास्ता रोक कर, कर रही कमेटी कब्जा

दूसरे ग्रुप के बलबीर सिंह ने कहा कि जमीन की गिरदावरी उनके नाम पर है। वह जमीन पर दीवार बना कर उनका मार्ग रोकने की बात कर रहे हैं। यह कहते हैं सरपंच

जमीन मामले में आए सरपंच सुखराज सिंह रंधावा ने कहा कि उनके पास उनके गांव के लोगों ने शिकायत दी थी कि उनकी जमीन पर जबरन कब्जा हो रहा है। वह किसी भी कांग्रेस नेता के नाम का दुरुपयोग नहीं कर रहे हैं। इस जमीन संबंधी जांच करवाने के लिए एसडीएम टू व तहसीलदार को पत्र दिया है। बलबीर सिंह द्वारा पैसों की लेनदेन के बारे में भी अवगत करवाया गया था। बलबीर सिंह गलत बयानबाजी कर रहे हैं: मलकीत सिंह बब्बू

मलकीत सिंह बब्बू ने कहा कि बलबीर सिंह ने अपनी गिरदावरी वाली जमीन की पावर आफ अटार्नी वर्ष 2005 में उनके नाम कर दी थी। जिसके एवज में पैसे भी दिए गए थे। अब वह पुन: गलत बयानबाजी करने में लग गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.