Move to Jagran APP

अब दाढ़ी के विवाद में फंसे डीएसजीपीसी अध्यक्ष सिरसा, जानें क्‍या है पूरा मामला

दिल्‍ली गुरुद्वारा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्‍यक्ष अजीब विवाद में फंस गए हैं। सिख संगठनों व नेताओं ने उन पर अपनी दाढ़ी रंगने का अारोप लगाते हुए हमला बोल दिया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 11:00 AM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 08:55 PM (IST)
अब दाढ़ी के विवाद में फंसे डीएसजीपीसी अध्यक्ष सिरसा, जानें क्‍या है पूरा मामला
अब दाढ़ी के विवाद में फंसे डीएसजीपीसी अध्यक्ष सिरसा, जानें क्‍या है पूरा मामला

अमृतसर, [पंकज शर्मा]। दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के नव निर्वाचित अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा पद संभालते ही विवादों में घिर गए हैं। सिरसा इस बार अजीब विवाद में फंसे हैं। वह अपनी दाढ़ी रंगने को लेकर सिख संगठनों के निशाने पर आ गए है। सिख नेताओं ने सिरसा का विरोध शुरू कर दिया है। सिरसा दिल्ली की राजौरी गार्डन विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं। इसलिए सिख संगठन भाजपा विधायक को गुरुद्वारों का प्रबंध देने पर सवाल उठाया है।

loksabha election banner

सिख संगठनों ने शुरू किया विरोध, भाजपा विधायक को गुरुद्वारों का प्रबंध देने पर भी उठाया सवाल

एसजीपीसी की सदस्य व शिरोमणि अकाली दल की नेता किरणजोत कौर ने भी सिरसा को दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का अध्यक्ष बनाए जाने के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। यह विरोध किरण जोत कौर ने अपनी फेसबुक टाइम लाइन पर भी दर्ज किया है। इसके बाद किरणजोत कौर की टाइम लाइन पर यह विरोध मुद्दे के रूप में उभर गया है।

एसजीपीसी सदस्य बीबी किरणजोत कौर ने सोशल मीडिया पर भी खोला मोर्चा

बीबी किरणजोत ने कहा कि अगर भाजपा के विधायक दिल्ली गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष पद पर विराजमान होंगे तो फिर सिख पंथ कहां है। विभिन्न संगठनों के सिख नेता और सिख पंथ केबुद्धिजीवी भी विरोध में उतर आए हैं। पंथ बुद्धिजीवियों ने सिरसा को आरएसएस का व्यक्ति बताया। कहा कि सिरसा को अध्यक्ष बनाना भी गुरुद्वारों के प्रबंधों को आरएसएस के हाथों में सौंपने के समान है, इसे किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: आइएसआइ ने सेना के कर्मी को ऐसे फंसाया जाल में, फिर पुलवामा हमले के बाद किया इस्‍तेमाल

---------

ये हैं विरोध का कारण

सिख संगठनों के नेताओं का कहना है कि मनजिंदरसिंह सिरसा काफी समय से दाढ़ी रंगते आ रहे हैं। दाढ़ी रंगने वाले को सिख पंथ में पतित के समान ही माना जाता है। यही नहीं दाढ़ी रंगने वाला व्यक्ति किसी भी सिख व पंथक संस्थान का सिख रहत मर्यादा के अनुसार अध्यक्ष नहीं बन सकता है।

---------------

क्या सिख कौम के पास कोई पंथक नेता ही नहीं : किरणजोत

किरणजोत कौर का कहना है कि क्या सिख कौम के पास इस वक्त कोई भी पंथक नेता नहीं है जो भाजपा के विधायक को दिल्ली के गुरुद्वारों के प्रबंध देखने की कमान सौंपने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

यह भी पढ़ें: एयरफोर्स जवान के 16 टुकड़े करने वाले सार्जेंट को फांसी, पत्नी को पांच साल कैद
---------

श्री अकाल तख्त पर करेंगे शिकायत : बलदेव

दल खालसा के किसान विंग के नेता बलदेव सिंह सिरसा ने कहा कि मनजिंदर सिंह सिरसा काफी समय से दाढ़ी रंगते आ रहे हैं। इसके खिलाफ उनकी ओर से पहले भी शिकायत की थी। अब दोबारा श्री अकाल तख्त साहिब पर सिरसा के खिलाफ शिकायत देंगे। अगर एसजीपीसी सिरसा को सम्मानित करती है तो हम इसका विरोध करेंगे।

-----------

सिरसा को अध्यक्ष बनाना पंथक मर्यादाओं का हनन

अकाली दल यूनाइटेट के अध्यक्ष भाई मोहकम सिंह ने कहा कि बादल परिवार ने अपने राजनीतिक स्वार्थों के लिए हमेशा ही सिख पंथक संस्थानों की मर्यादाओं का हनन किया है। अब दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का अध्यक्ष एक भाजपा विधायक व दाढ़ी रंगने वाले को बना कर बादल परिवार ने एक और बड़ी पंथक गलती की है। इसे सिख कौम कभी भी माफ नहीं करेगी।

--------

बादल ग्रुप का राजनीतिक पतन शुरू : जरनैल सिंह

अकाली दल अमृतसर के महासचिव जरनैल सिंह सखीरा और कार्यालय सचिव हरबीर सिंह ने कहा कि दाढ़ी रंगने वाले भाजपा विधायक को दिल्ली कमेटी का अध्यक्ष बनाया बादल ग्रुप के राजनीतिक पतन को दिखाता है। हम शुरू से ही इस का विरोध करते आ रहे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.