Move to Jagran APP

जिला चुनाव अधिकारी ने मांगी संवेदनशील बूथों का ब्योरा

डिप्टी कमिश्नर गुरप्रीत सिंह खैहरा ने नगर कौंसिल और नगर पंचायत चुनाव शांतिपूर्वक करवाए जाने को लेकर रिटर्निग अधिकारी से उनके हलकों के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों का ब्योरा मांगा है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 06:52 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 12:04 AM (IST)
जिला चुनाव अधिकारी ने मांगी संवेदनशील बूथों का ब्योरा
जिला चुनाव अधिकारी ने मांगी संवेदनशील बूथों का ब्योरा

जागरण संवाददाता, अमृतसर : जिला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर गुरप्रीत सिंह खैहरा ने नगर कौंसिल और नगर पंचायत चुनाव शांतिपूर्वक करवाए जाने को लेकर रिटर्निग अधिकारी से उनके हलकों के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों का ब्योरा मांगा है। अमृतसर जिले में तीन नगर कौंसिल, दो नगर पंचायत और अमृतसर कारपोरेशन के वार्ड 37 के उपचुनाव संबंधी अतिरिक्त चुनाव अधिकारी-कम अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (एडीसी, विकास) रणबीर सिंह मूधल से अगले तीन दिनों में रिपोर्ट तलब की है। इसके तुरंत बाद मूधल ने संबंधित हलकों के रिटर्निंग अधिकारी-कम-सब-डिवीजनल अधिकारियों को यह ब्योरा 48 घंटों में उपलब्ध करवाने को कहा है, ताकि उसके हिसाब से सुरक्षा प्रबंध किए जाएं।

loksabha election banner

तीन नगर कौंसिल, दो नगर पंचायत और वार्ड 37 के

14 को होंगे चुनाव राज्य चुनाव कमीशन की हिदायतों के तहत अमृतसर जिला में तीन नगर कौंसिल रमदास, मजीठा और जंडियाला गुरु के साथ नगर पंचायत अजनाला और रइया के चुनाव 14 फरवरी 2021 को करवाए जाने हैं। मतदान की प्रक्रिया सुबह आठ बजे शुरु होगी सायं चार बजे तक चलेगी। प्रशासन ने कमीशन की हिदायतों के मुताबिक तैयारियां शुरु कर दी हैं, ताकि शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न करवाए जा सकें। 87 पोलिग बूथों पर 74155 वोटर करेंगे मतदान नगर कौंसिल और नगर पंचायत के चुनाव और नगर निगम की वार्ड 37 में उपचुनाव के लिए जिला प्रशासन ने 87 पोलिग बूथ बनाए हैं। प्रत्येक पोलिग बूथ पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन बूथों पर कुल 74155 वोटर मतदान करेंगे। इसमें 38904 पुरुष जबकि 35155 महिला वोटर अपने वोट के अधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसके लिए दो हजार से ज्यादा कर्मचारी तैनात किए होंगे। तैनात किए जाने वाले कर्मचारियों की रिहर्सल भी करवाई जाएगी ताकि पोलिग वाले दिन वोटरों से सफलतापूर्वक मतदान करवाया जा सके। तीस जनवरी से शुरू होगा नामांकन

इन चुनावों के लिए तीस जनवरी से नामांकन पत्र दाखिल किए जाने की शुरुआत होगी। उम्मीदवार तीन फरवरी, 2021 तक अपने नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। जबकि चार फरवरी को नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। 14 फरवरी को चुनावों के बाद रिटर्निग अधिकारी के क्षेत्र में ही बनाए गए स्ट्रांग रूम में 17 फरवरी को वोटों की गिनती होगी और इसी दिन चुनावों का नतीजा घोषित कर दिया जाएगा। चुनावों के लिए बड़़े स्तर पर तैयारियां की जा रहीं हैं। इसे लेकर एसडीएम-कम-रिटर्निंग अधिकारियों को हिदायतें जारी कर दी हैं कि वे अपने हलकों के संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों की रिपोर्ट करें, ताकि वहां अतिरिक्त सुरक्षा के प्रबंध किए जा सकें।

रणबीर सिंह मूधल, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) - कम -अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.