Move to Jagran APP

डीएवी इंटरनेशनल की दीपानिका गुप्ता ने 98.4 फीसद अंक लेकर जिले में किया टॉप

। सीबीएसई के दसवीं के परीक्षा परिणाम में डीएवी इंटरनेशनल स्कूल की दीपानिका गुप्ता ने 98.4 प्रतिशत के साथ जिले में टॉप किया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 11:47 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 11:47 PM (IST)
डीएवी इंटरनेशनल की दीपानिका गुप्ता ने  98.4 
फीसद अंक लेकर जिले में किया टॉप
डीएवी इंटरनेशनल की दीपानिका गुप्ता ने 98.4 फीसद अंक लेकर जिले में किया टॉप

अखिलेश सिंह यादव, अमृतसर

loksabha election banner

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा घोषित किए गए दसवीं के परीक्षा परिणाम में डीएवी इंटरनेशनल स्कूल की दीपानिका गुप्ता ने 98.4 प्रतिशत के साथ जिले में टॉप किया है। दीपानिका गुप्ता ने 500 में से 492 अंक हासिल किए। दीपानिका डीएवी इंटरनेशनल स्कूल की प्रिसिपल डॉ. अंजना गुप्ता की भतीजी है। वहीं, स्प्रिंग डेल सीसे स्कूल की छात्रा सिरजनप्रीत कौर और दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा मेहर सेठी ने 98.2 फीसद के साथ 491 अंक लेकर जिले में दूसरा स्थान पाया। डीएवी पब्लिक स्कूल के छात्र हरकीरत चड्ढा व डीएवी इंटरनेशनल स्कूल की अवनीत 98 प्रतिशत के साथ 490 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रही। इन विद्यार्थियों में से तीन ने नॉन मेडिकल स्ट्रीम और दो ने क्रमश आ‌र्ट्स व कामर्स स्ट्रीम में अपना भविष्य संवारने का फैसला किया है।

कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिग करना चाहती है दीपानिका

98.4 प्रतिशत अंक लेकर जिले में टॉप करने वाली डीएवी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा दीपानिका के पिता अमरदीप गुप्ता डीएवी कॉलेज दसूहा में प्रिसिपल हैं। मां जीना गुप्ता हाउस वाइफ हैं। दीपानिका ने बताया कि उसने निरंतर चार से पांच घंटे स्कूल समय के अलावा स्टडी की। दादी निर्मल गुप्ता व डीएवी इंटरनेशनल स्कूल की प्रिसिपल अंजना गुप्ता ने उसे अच्छे अंक लाने के लिए बहुत प्रेरित किया। वह नॉन मेडिकल स्ट्रीम से पढ़ाई जारी रखेगी। उसका सपना कंप्यूटर साइंस मे इंजीनियर बनने का है। वह अपने सपने को पूरा करने के लिए जीतोड़ मेहनत करेगी। प्रिसिपल अंजना गुप्ता ने अपनी भतीजी की सफलता पर खुशी व्यक्त की।

सिरजन ने कड़ी मेहनत से पाए 98.2 प्रतिशत अंक

98.2 प्रतिशत के साथ जिले में दूसरे स्थान पर रही सिरजनप्रीत कौर आ‌र्ट्स स्ट्रीम में प्लस वन में एडमिशन लेगी। उसका सपना अर्थशास्त्री या साइकोलोजिस्ट बनने का है। उसने बताया कि पढ़ाई के लिए कोई फिक्स समय नहीं था। तनाव को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। उसके पिता मनोहर सिंह पंजाब स्टेट पावर कॉम लिमिटेड में ईस्ट डिवीजन में सीनियर एक्सईएन है। मां अमरप्रीत कौर हाउस वाइफ हैं। उसने बताया कि सबसे पहले परीक्षा परिणाम के बारे में उसके पापा ने जानकारी दी।

सीए बन कर अपने पापा की मदद करेगी मेहर

98.2 प्रतिशत के साथ जिले में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा मेहर सेठी ने बताया कि वह कामर्स स्ट्रीम से आगे की स्टडी करेगी। उसका सपना सीए बनने का है। वह अपने पापा के बिजनेस में सहयोग करेगी। पापा मनमीत सिंह गुरदियाल सिंह एंड संस कन्फेक्शनरी चलाती हैं। मां पूनम सेठी हाउस वाइफ हैं। मेहर सेठी ने बताया कि सफलता के लिए उसने निरंतर पढ़ाई की। पांच घंटे दिन में स्कूल स्टडी के अलावा पढ़ती थी। भाई अरमीत सिंह कनाडा में स्टडी कर रहा है। उसने कहा कि पढ़ाई से उसने कभी डर महसूस नहीं किया। आसान सोचा और आसानी से इसे अंजाम दिया। अपेक्षा से अधिक मिली सफलता : हरकीरत

98 प्रतिशत के साथ तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले डीएवी पब्लिक स्कूल के छात्र हरकीरत चड्ढा नॉन मेडिकल स्ट्रीम से प्लस वन में अपनी पढ़ाई जारी रखेगा। उसका सपना आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस इंजीनियर बनने का है। यह कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिग से संबंध रखता है। हरकीरत ने बताया कि उसे अपेक्षा से अधिक सफलता मिली है। वह खुद को काफी प्रसन्न महसूस कर रहा है। मां मानसी चड्ढा एक्सेल ट्यूटोरियल संस्थान का संचालन करती र्ह और पापा अमन चड्ढा बिजनेसमैन हैं। उसने बताया कि रिवीजन को उसने अपनी पढ़ाई का आधार बनाया। निरंतर स्टडी सफलता का मूल मंत्र : अवनीत

98 प्रतिशत के साथ तीसरा स्थान हासिल करने वाली डीएवी इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा अवनीत ने बताया कि निरंतर स्टडी ही सफलता का मूल मंत्र है। प्रत्येक विषय को रिवीजन भी किया। मैथ थोड़ा मुश्किल लगता था। लेकिन अपनी कड़ी मेहनत से उसे आसान बना दिया। मा सरबजीत कौर सरकारी स्कूल चाटीविड में साइंस मिस्ट्रेस है और पिता सुखराज सिंह वरपाल सरकारी स्कूल में इंगलिश लेकचरर हैं। अवनीत ने बताया कि उसकी दिलचस्पी स्पेस साइंस में है। वह एरोनाटिकल इंजीनियर बन कर अपने माता पिता का नाम रोशन करना चाहती है। जब वह रात को आसमान पर स्टार को देखती तो उसकी दिलचस्पी स्पेस साइंस में बढ़ गयी। वह अपने सपने को पूरा करने के लिए जीतोड़ मेहनत करेगी। 7584 विद्यार्थियों ने दी परीक्षा

जिले के 7584 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। इस परीक्षा के सफलता पूर्वक संचालन के लिए सीबीएसई ने सिटी कोआर्डिनेटर की जिम्मेदारी भवन्स एसएल स्कूल की प्रिसिपल डॉ. अनीता भल्ला को सौंपी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.