Move to Jagran APP

दो गर्भवती समेत तीन महिलाओं की मौत, स्वाइन फ्लू की आशंका

अमृतसर स्वाइन फ्लू का एच1एन1 वायरस हवा में जहर बनकर तैरने लगा है। संदिग्ध बुखार से पीड़ित चार महिलाओं की गुरुनानक देव अस्पताल में मौत हो गई।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 11:50 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 11:50 PM (IST)
दो गर्भवती समेत तीन महिलाओं  की मौत, स्वाइन फ्लू की आशंका
दो गर्भवती समेत तीन महिलाओं की मौत, स्वाइन फ्लू की आशंका

— अमृतसर व गुरदासपुर की रहने वाली महिलाओं के गर्भ में पल रहे शिशुओं की भी हुई मौत

loksabha election banner

— स्वास्थ्य विभाग लेबोरेट्री रिपोर्ट का कर रहा इंतजार

जागरण संवाददाता, अमृतसर

स्वाइन फ्लू का एच1एन1 वायरस हवा में जहर बनकर तैरने लगा है। संदिग्ध बुखार से पीड़ित चार महिलाओं की गुरुनानक देव अस्पताल में मौत हो गई। इनमें से दो महिलाएं गर्भवती थीं। उनकी कोख में पल रहे शिशुओं को भी बचाया न जा सका। महिलाओं की बीमारी के सभी लक्षण स्वाइन फ्लू से मिलते-जुलते थे। इसी तरह संदिग्ध बुखार का शिकार एक अन्य महिला ने भी दम तोड़ा है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का तर्क है कि अभी यह कहना मुश्किल है कि तीनों महिलाएं स्वाइन फ्लू पॉजिटिव थीं, क्योंकि इनकी टेस्ट रिपोर्ट अभी नहीं आई।

नौ माह की गर्भवती महिला 26 वर्षीय कुलजीत कौर अमृतसर के गांव लेहरका की रहने वाली थी। वह काफी दिनों बीमार थी। उपचार के लिए उसे गुरुनानक देव अस्पताल में एडमिट करवाया गया था। महिला में स्वाइन फ्लू के संकेत दिखने के बाद डॉक्टर ने उसका सैंपल लेकर जांच के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थित स्वाइन फ्लू टे¨स्टग लैब में भेजा था। अभी रिपोर्ट भी नहीं आई थी कि उसने दम तोड़ दिया। महिला के गर्भ में पल रहा शिशु भी चल बसा।

इसी तरह गुरदासपुर निवासी न¨रदर कौर नामक गर्भवती महिला की मौत के साथ ही उसका शिशु भी चल बसा। इस महिला में भी स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखाई दे रहे थे। गुरुनानक देव अस्पताल में उसकी मौत हो गई। इसके अलावा कोट खालसा निवासी 60 वर्षीय महिला की भी संदिग्ध बुखार के कारण मौत हो गई। वह भी गुरुनानक देव अस्पताल में उपचाराधीन थी।

सिविल सर्जन डॉ. हरदीप ¨सह घई ने इन महिलाओं के गले से सैंपल लेकर जांच के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थित स्वाइन फ्लू टे¨स्टग लैब में भेजे हैं। अभी रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई, इसलिए यह कहना मुनासिब न होगा कि इन्हें स्वाइन फ्लू था। जीएनडीएच में पांच मरीज एडमिट

गुरुनानक देव अस्पताल में इस समय पांच मरीज दाखिल हैं, जिनकी बीमारी के लक्षण स्वाइन फ्लू से मिलते-जुलते हैं। इन सभी की सैंपल रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। दरअसल, स्वाइन फ्लू एक ऐसी संक्रामक बीमारी है जो इंसान को मौत के मुंह तक पहुंचा सकती है। स्वाइन फ्लू से संक्रमित व्यक्ति को अपना मुंह ढंककर रहना चाहिए। लोग साफ-सफाई का ध्यान रखें और भीड़भाड़ में अपना मुंह ढककर निकलें। इस मौसम में नाक बहने की शिकायत हो, लगातार छींके व खांसी, सिर दर्द, नींद न आना, ज्यादा थकान होना, गले में दर्द तेज बुखार इत्यादि इसके लक्षण हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.