Move to Jagran APP

वोटर सूची संशोधन प्रोग्राम के प्रचार के लिए डीसी ने किया रथ रवाना

। डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ने वोटर सूची संशोधन प्रोग्राम प्रचार के तहत बुधवार को हरी झंडी दिखाकर जागरूकता स्वीप रथ को रवाना किया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 01:02 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 06:11 AM (IST)
वोटर सूची संशोधन प्रोग्राम के  प्रचार के लिए डीसी ने किया रथ रवाना
वोटर सूची संशोधन प्रोग्राम के प्रचार के लिए डीसी ने किया रथ रवाना

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ने वोटर सूची संशोधन प्रोग्राम प्रचार के तहत बुधवार को हरी झंडी दिखाकर जागरूकता स्वीप रथ को रवाना किया। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर डॉ. हिमांशु अग्रवाल तथा अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल भी उपस्थित थे।

जिला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर ढिल्लों ने बताया कि यह रथ जिला के हर विधानसभा हलके का चक्कर लगाएगा। यह रथ लोगों को वोटर सूची संशोधन के बारे में जागरूक करेगा। वोटर सूचियों में संशोधन के लिए लोग अपने दावे और एतराज 15 जनवरी 2020 तक दे सकते हैं। एक जनवरी 2020 के आधार पर फोटो वोटर सूची का प्राथमिक प्रकाशन 16 दिसंबर 2019 को किया जा चुका है। जिसे संबंधित बीएलओ कार्यालय, चुनाव रजिस्ट्रेशिन अधिकारी के कार्यालय में देखा जा सकता है।

उन्होंने बताया कि लोग फार्म नंबर 6 में वोटर सूची में अपना नाम शामिल करवाने, फार्म 6ए में एनआरआइज के लिए बतौर वोटर रजिस्ट्रेशन करवाने, फार्म 7 में दर्ज इंदराजों के एतराज, फार्म नंबर 8 में वोटर सूची में दर्ज ब्योरे की शोध के लिए तथा फार्म नंबर 8ए में एक ही चुनाव हलके में एक पोलिग स्टेशन से दूसरे पोलिग स्टेशन तक इंदराज की तबदीली के लिए आवेदन किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि उक्त आवेदन पत्र फार्म भर कर इलाका के बीएलओ या संबंधित चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारी के कार्यालय में देकर रसीद प्राप्त कर सकते हैं। सुविधा के लिए दावे और एतराज भारत चुनाव कमीशन की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनवीएसपी.आईएन पर लागइन कर आनलाइन अपलोड की भी सुविधा है।

उन्होंने बताया कि टॉल फ्री नंबर 1950 या काम वाले दिनों में कार्यालयों में भी संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने राजनीतिक पार्टियों तथा आम लोगों से इस सरसरी शोध प्रोग्राम में सहयोग की अपील की। इस अवसर पर आइएएस अधिकारी अंकुरदीप सिंह, एसडीएम विकास हीरा, दीपक भाटिया, जिला माल अधिकारी मुकेश कुमार शर्मा, तहसीलदार परमप्रीत सिंह गोराया और जोगिदरपाल सलवान के अलावा जिला शिक्षा अधिकारी (स) सलविदर सिंह समरा, चुनाव कानूनगो राजिदर सिंह भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.