Move to Jagran APP

COVID-19 Positive पूर्व एडीशनल कमिश्नर का शव लेने से इन्कार, अंतिम संस्कार में भी नहीं हुआ परिवार

Coronavirus COVID-19 Positive नगर निगम के पूर्व एडीशनल कमिश्नर की गत दिवस मौत हो गई थी। परिजनों ने शव लेने से इन्कार किया तो प्रशासन ने उनका अंतिम संस्कार कर दिया।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 03:39 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 03:39 PM (IST)
COVID-19 Positive पूर्व एडीशनल कमिश्नर का शव लेने से इन्कार, अंतिम संस्कार में भी नहीं हुआ परिवार
COVID-19 Positive पूर्व एडीशनल कमिश्नर का शव लेने से इन्कार, अंतिम संस्कार में भी नहीं हुआ परिवार

जेएनएन, अमृतसर। Coronavirus COVID-19 Positive नगर निगम के पूर्व एडीशनल कमिश्नर की गत दिवस मौत हो गई थी। उनका आज अंतिम संस्कार किया जाना था। प्रशासन के अनुसार उनके पारिवारिक सदस्यों ने शव लेने से इन्कार कर दिया। ऐसी स्थिति में प्रशासन ने धार्मिक मर्यादा के अनुसार शहीदां साहिब के नजदीक स्थित श्मशानघाट में उनका अंतिम संस्कार किया। उनके शव को विद्युत शवदाह गृह में रखकर अंतिम विदाई दी गई। इस दौरान पूर्व एडीशनल कमिश्नर के परिवार का कोई सदस्य शामिल नहीं हुआ। हालांकि प्रशासन ने दावा किया है कि परिजनों को इस बाबत बताया गया था, पर वे यहां नहीं आए। 

loksabha election banner

दो मार्च को कोरोना पॉजिटिव श्री हरिमंदिर साहिब के हुजूरी रागी की मौत के बाद अंतिम संस्कार के लिए प्रशासन को खासी मशक्कत करनी पड़ी थी। वेरका स्थित श्मशानघाट में लोगों ने संस्कार नहीं करने दिया। बाद में फतेहगढ़ शुक्रचक्क गांव में लोगों ने दस कनाल जमीन संस्कार के लिए दी और यहां निर्मल सिंह के नाम पर यादगार का निर्माण करवाने का आश्वासन प्रशासन से लिया। पूर्व एडीशनल कमिश्नर के शव के संस्कार के दौरान ऐसी स्थिति उत्पन्न न हो, इसलिए प्रशासन ने सुबह नौ बजे शहीदां साहिब स्थित श्मशानघाट पर पुलिस बल तैनात कर दिया। सड़क को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया।

डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने एसडीएम विकास हीरा, एसीपी जसप्रीत सिंह, तहसीलदार अर्चना, एसएचओ गुरिंदर सिंह व अधिकारियों को संस्कार का जिम्मा सौंपा था। ये अधिकारी श्मशानघाट पहुंचे। पीपीई किट पहने नगर निगम के कर्मियों ने अर्थी को कंधा दिया और श्मशानघाट ले आए। यहां विद्युत शवदाह गृह में उन्हें अंतिम विदाई दी गई। शहीदां साहिब गुरुद्वारा के ग्रंथी ने अंतिम अरदास की।

एसडीएम विकास हीरा के अनुसार उन्होंने परिवार से संपर्क किया था, पर उन्होंने हां में जवाब नहीं दिया। मृतक उच्च पद से सेवानिवृत्त हुए थे। उनकी बेटी मेडिकल स्टूडेंट है। उसने शव लेने की बात पूछने पर जवाब नहीं दिया। यहां तक कि परिवार का कोई सदस्य श्मशानघाट नहीं पहुंचा। प्रशासन ने धार्मिक मर्यादा के अनुसार उनका संस्कार करवाया है।

पत्नी भी कोरोना पॉजिटिव, बेटी निगेटिव

मृतक पूर्व एडीशनल कमिश्नर की पत्नी भी कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। इंफ्लुएंजा लैब की रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हुई है। उनकी बेटी की रिपोर्ट निगेटिव है। स्वास्थ्य विभाग ने दोनों को गुरुनाकन देव अस्पताल स्थित आइसोलेशन वॉर्ड में रखा है। हालांकि पत्नी ने फोन पर बात करते हुए कहा मुझे किसी भी प्रशासनिक अधिकारी का फोन नहीं आया। हो सकता है कि बेटी को इस बारे में बताया गया हो। दूसरी तरफ बेटी का मोबाइल नंबर स्विच बंद है। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.