Move to Jagran APP

Corona Virus : पंजाब में एक मरीज की पुष्टि, आस्ट्रेलियाई दंपती सहित दुबई से आए चार लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव

पंजाब में अभी तक कोरोना वायरस का एक पॉजिटिव मरीज मिला है। वहीं आस्ट्रेलियाई दंपती सहित दुबई से आए चार लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 10 Mar 2020 07:25 PM (IST)Updated: Tue, 10 Mar 2020 07:25 PM (IST)
Corona Virus : पंजाब में एक मरीज की पुष्टि, आस्ट्रेलियाई दंपती सहित दुबई से आए चार लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव
Corona Virus : पंजाब में एक मरीज की पुष्टि, आस्ट्रेलियाई दंपती सहित दुबई से आए चार लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव

जेेेेेेएनएन, अमृतसर। पंजाब में अभी तक कोरोना वायरस का एक पॉजिटिव मरीज मिला है। वहीं, सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थित स्वाइन फ्लू इंफ्लुएंजा लैब में चार अन्य संदिग्ध मरीजों के सैंपलों की जांच रिपोर्ट आ चुकी हैं। कोरोना वायरस की संभावना के मद्देनजर चारों का टेस्ट इस लैब में किया गया। तीनों की रिपोर्ट नेेगेटिव आई है। यानी ये कोरोना वायरस संक्रमित नहीं हैं। इंफ्लुएंजा लैब में कोरोना वायरस की जांच के लिए पहली बार टेस्ट हुआ है और इसे बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।

loksabha election banner

दरअसल, इसी सप्ताह आस्ट्रेलियाई नागरिक पति-पत्नी को अमृतसर के एक होटल से एवं दुबई से आए दो भारतीयों को अमृतसर एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के दौरान खांसी जुकाम की शिकायत होने पर अमृतसर स्थित गुरुनानक देव अस्पताल की आइसोलेशन वॉर्ड में दाखिल करवाया गया था। चारों मरीजों के रक्त एवं गले से थ्रोड स्वैब लेकर मेडिकल कॉलेज स्थित इंफ्लुएंजा लैब में रीयल टाइम पीसीआर मशीन से जांच की गई। सोमवार व मंगलवार को दो चरणों में हुई जांच की रिपोर्ट देर शाम आई है, जिसमें इन्हें नेगेटिव बताया गया है। अस्पताल प्रशासन ने चारों को छुट्टी दे दी है।

यहां उल्लेख करना जरूरी है कि गुरुनानक देव अस्पताल स्थित आइसोलेशन वॉर्ड में कोरोना वायरस पॉजिटिव होशियारपुर निवासी 47 वर्षीय व्यक्ति दाखिल है। यह शख्स अपने पुत्र के साथ बीते सप्ताह इटली से अमृतसर पहुंचा था। पिता-पुत्र को एयरपोर्ट से आइसोलेशन वॉर्ड में दाखिल करवाया गया था। इनके सैंपल जांच के लिए एम्स दिल्ली भेेजे गए, जहां दोनों को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। हालांकि पंजाब सरकार ने दोनों के सैंपल जांच के लिए पुणे लैब भेजे, जहां पिता को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई, जबकि पुत्र की रिपोर्ट नेेगेटिव आई। इस तरह पंजाब में कोरोना वायरस का अब एक पॉजिटिव केस है।

इधर, अवकाश के दिन भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी विभागीय बैठकों में व्यस्त रहे। सिविल सर्जन कार्यालय में अधिकारियों की बैठक में सिविल सर्जन डॉ. प्रभदीप कौर जौहल ने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए जागरूकता बेहद जरूरी है। लोग भीड़भाड़ वाले इलाकों में न जाएं। बार-बार साबुन से हाथ धोएं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.