Move to Jagran APP

सीकेडी सदस्यों ने धार्मिक मर्यादा के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

चीफ खालसा दीवान के कुछ सदस्यों ने प्रधान डा. इंद्रबीर सिंह निज्जर व उनके साथियों पर धार्मिक मर्यादा और सिख सिद्धांतों के साथ खिलवाड़ करने के आरोप लगाए हैं। सदस्य प्रो. बलजिंदर सिंह ने प्रधान को चिट्ठी लिखकर इस पर कार्रवाई की मांग की है।

By Edited By: Published: Thu, 22 Sep 2022 08:22 PM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 08:22 PM (IST)
सीकेडी सदस्यों ने धार्मिक मर्यादा के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की
धार्मिक मर्यादा के साथ खिलवाड़ के विरोध में प्रदर्शन करते हुए चीफ खालसा दीवान के सदस्य।

जागरण संवाददाता, अमृतसर चीफ खालसा दीवान के कुछ सदस्यों ने प्रधान डा. इंद्रबीर सिंह निज्जर व उनके साथियों पर धार्मिक मर्यादा और सिख सिद्धांतों के साथ खिलवाड़ करने के आरोप लगाए हैं। दीवान के सदस्य अवतार सिंह, सरबजीत सिंह, अमरजीत सिंह भाटिया, नवदीप सिंह और हरकंवल सिंह कोहली ने बताया कि इस संबंधी 10 सितंबर तक एक अन्य सदस्य प्रो. बलजिंदर सिंह ने प्रधान को चिट्ठी भी लिखी थी, जिसका वह समर्थन करते है।

loksabha election banner

इस चिट्ठी में 20 अगस्त को गुरुद्वारा साहिब में दीवान की जनरल हाउस की मीटिंग के दौरान श्री गुरु ग्रंथ साहिब की हाजिरी में प्रधान के नजदीक बैठे सदस्य व दूसरे ग्रुप के सदस्यों के बाद बहस शुरु हो गई। जिसके बाद बहुत ही अभद्र शब्दों का प्रयोग किया गया। यहां तक कि कुछ सदस्यों की ओर से एक-दूसरे की दस्तार तक उतारने की धमकी दी गई। इस घटना से विद्यार्थियों, स्टाफ और सिख संगत पर बुरा असर हुआ है।

उन्होंने बताया कि डा. निज्जर ने विश्वास दिलवाया था कि आरोपितों के खिलाफ बनती कार्रवाई की जाएगी, जो कि शायद इस कारण लटकाई जा रही है, क्योंकि आरोपित डा. निज्जर के करीबी है। उक्त सदस्यों ने मांग की है कि धार्मिक मर्यादा होने के तहत इसे पहल के आधार पर हल करना चाहिए। इसके अलावा अगर गुरुद्वारा साहिब की मर्यादा न बनाकर रखी गई तो भविष्य में मीटिंग आडोटोरियम में की जाएंगी।

उन्होंने कहा कि प्रो. बलजिंदर सिंह की चिट्ठी में यह भी एतराज किया गया है कि एक तरफ तो कुछ लोग धर्म परिवर्तन करवा रहे है। दूसरी तरफ दीवान के ही लिंक रोड स्थित स्कूल में प्रिंसिपल की ओर से मदर ट्रेसा के जन्म दिवस के मौके पर भाषण दिया जा रहा था।

इस मामले की जांच के लिए गठित की गई पांच सदस्यों की कमेटी काम नहीं कर सकी। क्योंकि इसके तीन सदस्य बागी हो गए थे। आरोपित सदस्यों और प्रिंसिपल के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई। इस पूरे मामले का हल निकालने के लिए धर्म प्रचार कमेटी की सलाह तक नहीं ली गई। चिट्ठी में डा. निज्जर से निवेदन किया गया है कि 20 सितंबर को स्वर्गवास हुए भाई घन्हैया जी के जीवन पर लेख, भाषण, कविता और चित्र प्रतियोगिता करवाई और जरूरतमंद लोगों के लिए मेडिकल कैंप लगाए जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.