Move to Jagran APP

सीकेडी चुनाव आज, चुनाव अधिकारियों ने की बैठक

अमृतसर लंबे विवाद के बाद आखिर 17 फरवरी को चीफ खालसा दीवान के चुनाव होने जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 09:20 PM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 09:20 PM (IST)
सीकेडी चुनाव आज, चुनाव अधिकारियों ने की बैठक
सीकेडी चुनाव आज, चुनाव अधिकारियों ने की बैठक

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

लंबे विवाद के बाद आखिर 17 फरवरी को चीफ खालसा दीवान के चुनाव होने जा रहे हैं। इसके लिए चीफ खालसा दीवान के प्रबंधों को चलाने वाली पांच सदस्यीय कमेटी और चुनाव अधिकारियों ने सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली है।

तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए चुनाव अधिकारियों इकबाल ¨सह लालपुरा, प्रो. बल¨जदर ¨सह और ¨प्रसिपल जस¨वदर ¨सह ढिल्लों ने उम्मीदवारों के साथ बैठक का आयोजन करके चुनाव प्रक्रिया को सफलता से संपन्न करवाने में आपसी सहयोग पर सहमति प्रगट की।

6 पदों पर 12 उम्मीदवार मैदान में

चीफ खालसा दीवान के जनरल चुनावों में छह पदों को लेकर 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। चुनावों में दीवान के दो प्रमुख ग्रुप भाग ¨सह अणखी ग्रुप और चरणजीत ¨सह चड्डा ग्रुप के उम्मीदवार मैदान में है।

पहले चुनाव 2 दिसंबर 2018 को होने थे। परंतु दीवान के एक सदस्य ने चुनावों में जाली वोटरों का मुद्दा उठा कर कोर्ट में केस दायर कर दिया था। इस के चलते मतदान के एक दिन पहले चुनाव पर रोक लगा दी गई थी। अदलात में चले केस के दौरान वोटर सूची में से जाली वोटरों को हटा दिया गया और सभी पक्षों की सहमति से 395 वोटरों की सूची पर सहमति बनी । इसके बाद अदलात ने सभी पक्षों को सुनने के बाद दीवान के चुनावों पर 11 जनवरी को रोक हटा दी। इस प्रक्रिया के चलते चड्डा ग्रुप की ओर से अपने दो उम्मीदवारों को बदल कर नए नामाकंन पत्र दाखिल करवा दिए। परंतु अणखी ग्रुप की ओर से अपने पहले वाले उम्मीदवार ही मैदान में बनाए रखे। 17 फरवरी को होने वाले मतदान के दौरान इस बार पतित वोटरों पर विशेष नजर रहेगी।

चार रंग के होंगे बैलेट पेपर

मतदान प्रक्रिया के लिए इस बार वीडियो रिका¨र्डग का भी प्रबंध किया गया है। चुनावों के दौरान चार रंग के बैलेट पेपर तैयार किए गए हैं। दीवान के जरनल चुनावों में दीवान के सदस्य कुल 6 उम्मीदवारों का चयन करेंगे। सुबह दस बजे मतदान प्रकिया शुरू होगी जो साढ़े तीन बजे तक चलेगी। इस के बाद मतगणना कर दी जाएगी और परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

ये हैं मैदान में

चुनावों में हिस्सा ले रहे अणखी ग्रुप की ओर से अध्यक्ष पद के लिए निर्मल ¨सह ठेकेदार, रेजिडेंट अध्यक्ष के लिए सुखदेव ¨सह मत्तेवाल , उपाध्यक्ष के दो पद के लिए अमरजीत ¨सह विक्रांत और डा इंद्रजीत ¨सह निज्जर, जबकि आनरेरी सचिव के दो पदों के लिए स¨वदर ¨सह कत्थूनंगल और सु¨रदर ¨सह रूमालियांवाला मैदान में है।

इसी तरह चड्डा ग्रुप की ओर से अध्यक्ष पद के लिए सर्बजीत ¨सह , स्थानीय अध्यक्ष पद के लिए हर¨मदर ¨सह फ्रीडम , दो उपाध्यक्ष पदो के लिए सुख¨वदर ¨सह वालिया, , कुलजीत ¨सह साहनी तथा दो आनरेरी सचिव पदों के लिए अमरजीत ¨सह भाटिया और संतोख ¨सह सेठी मैदान में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.