Move to Jagran APP

सुरेश प्रभु एयरपोर्ट पर कल करेंगे 10 नए एपर्न की शुरुआत : मलिक

अमृतसर राज्यसभा सदस्य श्वेत मलिक ने कहा कि केंद्रीय सिविल एविएशन मंत्री सुरेश प्रभु 22 फरवरी को श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 10 नए एपर्न बनाए जाने की शुरुआत करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 09:54 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 09:54 PM (IST)
सुरेश प्रभु एयरपोर्ट पर कल करेंगे  10  नए एपर्न की शुरुआत : मलिक
सुरेश प्रभु एयरपोर्ट पर कल करेंगे 10 नए एपर्न की शुरुआत : मलिक

जागरण संवाददाता, अमृतसर

loksabha election banner

राज्यसभा सदस्य श्वेत मलिक ने कहा कि केंद्रीय सिविल एविएशन मंत्री सुरेश प्रभु 22 फरवरी को श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर 10 नए एपर्न बनाए जाने की शुरुआत करेंगे। केंद्रीय मंत्री यह शुरुआत वीडियो कांफ्रें¨सग के जरिए करेंगे। 98 करोड़ रुपये की लागत से 10 नए एपर्न बनाए जाने के बाद अमृतसर एयरपोर्ट पर 24 एपर्न हो जाएंगे, जिन पर 24 विमान खड़े हो सकेंगे। उन्होंने यह जानकारी बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस में दी। उन्होंने बताया कि उनके 2 साल के कार्यकाल में कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत हुई है।

श्वेत मलिक ने कहा कि अमृतसर एयरपोर्ट पर इस समय 14 एपर्न हैं, जिन पर एक साथ 14 विमान ही खड़े हो सकते हैं। यहां 200 मीटर का रनवे है, जिसे फ्लाइट्स की उड़ान और लैं¨डग के लिए प्रयोग किया जाता है। केंद्र सरकार ने 100 मीटर रनवे इसके साथ जोड़ने का फैसला किया है, जो कुल 300 मीटर हो जाएगा। इसके बाद अलग-अलग रनवे से फ्लाइट्स लैंड करेंगी और उड़ान भरेंगी।

उन्होंने कहा कि अपने परिजनों को एयरपोर्ट छोड़ने पहुंचने वाले विजिटर्स के लिए कनॉपी लगाई जाएगी, ताकि वे बारिश और धूप से बच सकें। उनके लिए एक फूड कोर्ट भी बनाया जाएगा। एयरपोर्ट की दीवारों पर इंडियन आर्ट से जुड़ी मूर्तियों की पें¨टग की जाएगी। वहीं सैलानियों के लिए एयरपोर्ट पर ही पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड (पीपीपी) के तहत एक थ्री स्टार और एक फाइव स्टार होटल बनाया जाने के अलावा एक मॉल भी बनाया जाएगा। ताकि बाहर से आने वाले सैलानी एयरपोर्ट के निकट ही ठहरने और शॉ¨पग का आनंद ले सकें।

श्वेत मलिक ने कहा कि कांग्रेस की पूर्व डॉ. मनमोहन ¨सह की सरकार ने नॉर्थ इंडिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट एसजीआरडी को बर्बाद करने के मकसद से दिल्ली एयरपोर्ट को निजी हाथों में दे दिया और इसके बाद यहां की ज्यादातर फ्लाइट्स दिल्ली शिफ्ट कर दीं। उनके राज्यसभा सदस्य बनने के वक्त अमृतसर का एयरपोर्ट 80 करोड़ रुपये के घाटे में था, जो आज लाभ प्राप्त करने वाला एयरपोर्ट बन चुका है। साल 2016 में यहां से सालाना 10,158 फ्लाइट थी और इस दौरान यहां 15 करोड़ सैलानियों ने सफर किया। साल 2018 में बढ़ कर फ्लाइट्स 18,085 हो गई और इस दौरान 24 करोड़ यात्रियों ने यहां से सफर किया। इस मौके पर बीजेपी के सीनियर नेता रा¨जदर मोहन ¨सह छीना, बीजेपी जिला प्रधान आनंद शर्मा, राजेश गिल, केवल कुमार सहित कई अन्य बीजेपी नेता भी उपस्थित थे।

सिद्धू के पोस्टरों पर कालिख पोतने पर बेकफुट पर मलिक

पुलवामा में सुरक्षा बलों पर आतंकी हमले के बाद पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत ¨सह सिद्धू के आए बयान के बाद सिद्धू के पोस्टरों पर बीजेपी वर्करों द्वारा कालिख पोतने के सवाल पूछने वे बैकफुट पर रहे और सवाल को टाल गए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर जहां देश के 125 करोड़ लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हैं और एक व्यक्ति अलग होकर देश विरोधी बयान दे रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.