Move to Jagran APP

पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड पर जाएगा अमृतसर का सर्किट हाउस

अमृतसर जिले के सर्किट हाउस को पूरी तरह बन कर तैयार होने में अभी कई और साल लगने वाले हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 11:15 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 11:15 PM (IST)
पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड पर  जाएगा अमृतसर का सर्किट हाउस
पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड पर जाएगा अमृतसर का सर्किट हाउस

र¨वदर शर्मा, अमृतसर

loksabha election banner

जिले के सर्किट हाउस को पूरी तरह बन कर तैयार होने में अभी कई और साल लगने वाले हैं। इसमें हो रही देरी और वित्तीय जरुरतों को देखते हुए पंजाब सरकार ने अब इसे पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी मोड) में देने का फैसला किया है। इसके तहत अभी तक किए निर्माण कार्य पर खर्च के बाद इसमें बाकी की इन्वेस्टमेंट प्राइवेट कंपनी करेगी। इसके मुकम्मल होने के बाद इसमें से सर्किट हाउस का कुछ हिस्सा कंपनी अपने तौर पर इस्तेमाल करेगी जबकि सरकार की तय शर्तों के मुताबिक सर्किट हाउस का हिस्सा सरकार अपने प्रयोग में लाएगी। ऐसा होने पर इसकी मेंटीनेंस का जिम्मा भी केयर टेकर कंपनी का ही होगा। 2014 में शुरू हुआ निर्माण, 18 माह में होना था मुकम्मल

पुराने सर्किट हाउस कांप्लेक्स में 75 हजार वर्ग फुट एरिया में साल 2014 में इस आधुनिक बहूमंजिला सर्किट हाउस का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। 22 करोड़ रुपये से बनाए जाने वाले सर्किट हाउस को 18 माह में मुकम्मल किया जाना था। मगर चार साल बीतने के बाद भी इसे पूरा नहीं किया जा सका। पिछले समय के दौरान इस पर करीब 10 करोड़ रुपये खर्च कर इसका मात्र ढांचा ही तैयार किया जा सका है।

2 वीवीआईपी सुइट और 60 एसी कमरे होंगे

इस बहू मंजिला सर्किट हाउस में 2 वीवीआईपी सुइट तैयार किए जाएंगे, जिनमें अमृतसर दौरे के दौरान मुख्यमंत्री या राज्यपाल स्टे कर सकेंगे। यहां 60 एयर कंडीशंड बेड रूम बनाए जाने के साथ ही एक बड़ा कांफ्रेंस हाल के अलावा तीन बड़े मी¨टग हाल भी बनाए जाने हैं। सर्किट हाउस की पूरी इमारत पर सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी और सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे।

कोट

सरकार ने अमृतसर के सर्किट हाउस को पीपीपी मोड पर चलाने का फैसला किया है। इसके लिए टेंडर फ्लोट हो चुके हैं और और सबसे ज्यादा लाभ देने वाली कंपनी इसका निर्माण करवाएगी। 10 करोड़ रुपये इसके निर्माण पर खर्च हो चुके हैं और 12 करोड़ से ज्यादा की राशि की इसे मुकम्मल करने को चाहिए। पीपीपी मोड में कंपनी इसे मुकम्मल करने के बाद इसका कुछ हिस्सा इस्तेमाल के लिए पंजाब सरकार को देगी जबकि बाकी हिस्सा खुद इस्तेमाल कर सकेगी।

इंद्रजीत सिंह, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी

कोट.. सरकार जल्द से जल्द निर्माण मुकम्मल करवाए

शहर को सर्किट हाउस की बहुत ज्यादा जरूरत है। सरकार से अपील की है कि जल्द से जल्द जिले के आधुनिक सर्किट हाउस की इमारत का काम मुकम्मल करवाया जाए ताकि गुरु की नगरी पहुंचे वाले राज्य और केंद्रीय मंत्री इसका फायदा ले सकें। -कमलदीप ¨सह संघा, डिप्टी कमिश्नर अमृतसर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.