Move to Jagran APP

पीएसईबी चेयरमैन ने पकड़े पांच नकलची

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की ओर से सोमवार को ली गई दसवीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा विद्यार्थियों के लिए दुस्वप्न साबित हुई।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 12:24 AM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 12:24 AM (IST)
पीएसईबी चेयरमैन ने पकड़े पांच नकलची
पीएसईबी चेयरमैन ने पकड़े पांच नकलची

जागरण संवाददाता, अमृतसर : पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) की ओर से सोमवार को ली गई दसवीं कक्षा की अंग्रेजी विषय की परीक्षा विद्यार्थियों के लिए दु:स्वप्न साबित हुई। अब तक दसवीं व बारहवीं की परीक्षाओं में अमृतसर जिले में डीईओ सेकेंडरी नकल रहित परीक्षाएं करवाने के दावे करते आ रहे हैं। सोमवार को पीएसईबी के चेयरमैन मनोहर कांत कलोहिया ने दौरा कर उनके दावों की हवा निकाल दी। कलोहिया की अगवाई में टीम ने नकल के पांच केस बनाए। एक परीक्षा केंद्र में ड्यूटी में लापरवाही बरतने पर इनविजिलेटर को ड्यूटी से हटाने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

'दैनिक जागरण' से बातचीत में चेयरमैन मनोहर कांत कलोहिया ने कहा कि उन्होंने हॉल में एक ही डेस्क पर बैठ कर परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिका को अपनी कस्टडी में ले लिया है। एक्सपर्ट के जरिये दोनों की उत्तर पुस्तिका का मिलान किया जाएगा। उसके बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद कलोहिया ने अजनाला के साहिबजादा अजीत सिंह सीसे स्कूल के दोनों परीक्षा केंद्रों, श्री गुरु हरगोबिद पब्लिक सीसे स्कूल रमदास, सरकारी सीसे स्कूल रमदास व सरकारी सीसे स्कूल लोपोके का दौरा भी किया। इन संस्थानों में परीक्षा शांतिमय माहौल में चल रही थी।

मा. मनी राम स्कूल में एक ही बेंच पर बैठे थे दो विद्यार्थी

मा. मनी राम सीसे स्कूल चुगावां में परीक्षा केंद्र में एक ही कक्षा के दो विद्यार्थी एक ही डेस्क में आपस में बैठ कर आराम से पेपर दे रहे थे। जब कलोहिया की अगवाई में टीम परीक्षा केंद्र में पहुंची तो दस मिनट शेष रह गए थे। विद्यार्थियों ने अपना पेपर खत्म ही करना था कि टीम ने दोनों विद्यार्थियों को दबोच लिया। उन पर केस बनाने के साथ ही उत्तर पुस्तिका भी रख ली। परीक्षा हॉल में तैनात इनविजिलेटर आर्ट एंड क्राफ्ट अध्यापक गुरजंट सिंह को ड्यूटी में कोताही के आरोप में ड्यूटी से फारिग कर दिया गया। वही सरकारी ग‌र्ल्स सीसे स्कूल अजनाला के परीक्षा केंद्र में विद्यार्थी की जेब से अंग्रेजी की पॉकेट बुक बरामद की। उक्त छात्र के विरुद्ध नकल का केस बनाया गया।

अजनाला के सरकारी स्कूलों में थी अव्यवस्था

चेयरमैन ने दौरे के दौरान अजनाला सरकारी सीसे स्कूल ब्वायज के दो परीक्षा केंद्रों व सरकारी कन्या सीसे स्कूल अजनाला के परीक्षा में दबिश दी। सरकारी कन्या स्कूल अजनाला में बने परीक्षा केंद्र में नकल का एक केस मिला। दोनों परीक्षा केंद्र में सफाई व्यवस्था का बुरा हाल था। चेयरमैन ने परीक्षा केंद्र में तैनात सुपरवाइजर स्टाफ को खरी-खोटी सुनाई और उन्हें सफाई व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए कहा।

टीम में शामिल थे ये अधिकारी

चेयरमैन मनोहर कांत कलोहिया के साथ जिला पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के मैनेजर पवनदीप सिंह, मुख्य दफ्तर के सुपरिटेडेंट गुरचरण सिंह, बलजीत सिंह, सोढी सिंह, भूषण कुमार शामिल थे।

जिले की 11 टीमों को अभी तक एक भी नकलची नहीं मिला

डीईओ सेकेंडरी सलविदर सिंह समरा की अगवाई में काम कर रही 11 निरीक्षक टीमों के हाथ में अभी तक नकल का कोई केस नहीं लगा है। इसके विपरीत चेयरमैन मनोहर कांत कलोहिया ने अपने एक दौरे के दौरान अमृतसर जिले से पांच नकल के केस पकड़ कर जिला शिक्षा विभाग की जांच टीमों के अभियान की पोल खोल दी है। यह अलग बात है कि पहले की अपेक्षा अब परीक्षा केंद्रों के बाहर भीड़ नहीं जुटती है और शांतिमय ढंग से परीक्षाएं हो रही हैं, परंतु नकल का खेल अंदर चल रहा है, इस बात का खुलासा 'दैनिक जागरण' ने बीते दिन प्रकाशित अपनी रिपोर्ट में भी किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.