Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री के समक्ष रखी अल्पसंख्यकों की मुश्किलें

पंजाब अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन प्रोफेसर इमैनुअल नाहर ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी से चंडीगढ़ में मुलाकात की।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 07:16 PM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 07:16 PM (IST)
मुख्यमंत्री के समक्ष रखी अल्पसंख्यकों की मुश्किलें
मुख्यमंत्री के समक्ष रखी अल्पसंख्यकों की मुश्किलें

जागरण संवाददाता, अमृतसर: पंजाब अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन प्रोफेसर इमैनुअल नाहर ने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी से चंडीगढ़ में मुलाकात की। प्रो. नाहर में पंजाब में अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित वर्गों की समस्याओं के बारे में मुख्यमंत्री को अवगत करवाया। प्रो. नाहर ने कहा कि पंजाब सरकार सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नर को आदेश जारी करे कि अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित लोगों को जायज काम करवाने में कोई परेशानी ना आए।

loksabha election banner

अल्पसंख्यकों के बच्चों को एससी-एसटी भाईचारे की तरह शिक्षा की सुविधा दी जाए। जिनके अपने घर नहीं हैं उन्हें पांच-पांच मरले के प्लाट दिए जाएं। पंजाब सरकार को ऐसा कानून बनाना चाहिए जिसके तहत गिरिजाघर, मस्जिद व स्कूल आदि सारे मिशन की जमीन जायदाद की सुरक्षा सुनिश्चित हो। ईसाई व मुस्लिम भाईचारे के कब्रिस्तान की चारदीवारी व रखरखाव के लिए ग्रांट जारी हो। हर जिले में एक कम्युनिटी हाल बनाया जाए। पंजाब में भी अल्पसंख्यकों को नौकरियों में आरक्षण दिया जाए। प्रो. नाहर ने कहा कि सरकारी अधिकारी व गांवों की पंचायतों के मेंबर यह कह रहे हैं कि अल्पसंख्यकों के लिए ये स्कीमें नहीं है। कई तहसीलदार बीसी सर्टिफिकेट बनाने में आनाकानी कर रहे हैं उनको आदेश जारी कर कार्यप्रणाली में सुधार लाने को कहें।

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने विश्वास दिलाया कि जल्दी ही अल्पसंख्यक की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। वह जल्दी ही कमीशन के चेयरमैन सहित उनके साथियों के साथ चंडीगढ़ में बैठक बुलाएंगे। इसमें अल्पसंख्यक आयोग के प्रतिनिधियों के अलावा क्रिश्चियन धार्मिक गुरुओं व क्रिश्चियन कम्युनिटी के नेताओं के साथ चंडीगढ़ में बैठक की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.