Move to Jagran APP

भारत-चीन तनाव के बाद पाकिस्‍तान बार्डर पर बीएसएफ चौकस, सीमा पार की हरकतों पर पैनी नजर

लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर झड़प औ तनाव के बाद भारत-पाकिस्‍तान बार्डर पर भी चौकसी बढा दी गई है। पाक सीमा पर बीएसएफ ने निगरानी बढ़ा दी है और सीमा पार की गतिविधियों पर पैनी नजर है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 08:44 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 08:44 PM (IST)
भारत-चीन तनाव के बाद पाकिस्‍तान बार्डर पर बीएसएफ चौकस, सीमा पार की हरकतों पर पैनी नजर
भारत-चीन तनाव के बाद पाकिस्‍तान बार्डर पर बीएसएफ चौकस, सीमा पार की हरकतों पर पैनी नजर

अमृतसर, [रविंदर शर्मा]। भारत-चीन सीमा पर तनाव और चीनी सैनिकों के साथ झड़प में 20 भारतीय सैनिकों की शहादत के बाद पंजाब में भारत-पाक सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने चौकसी बढ़ा दी है। सीमा पार गतिविधियों पर लगातार नजर रखी जा रही है। बुधवार को फ्रंटियर हेडक्वार्टर बीएसएफ के आइजी महिपाल यादव ने बुधवार को अटारी सीमा का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया।

loksabha election banner

बीएसएफ के आइजी महिपाल यादव ने डीआइजी के साथ किया अटारी सीमा का दौरा

आइजी यादव ने अमृतसर और गुरदासपुर सेक्टर के अधिकारियों के अलावा अजनाला में भी बीएसएफ के अधिकारियों के साथ आपात बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को हर वक्त सभी स्थिति के लिए तैयार रहने की हिदायत दी। उन्‍होंने भारत-पाक सीमा स्थित सभी बॉर्डर ऑब्जर्विंग पोस्ट (बीओपी) का दौरा भी किया और वहां तैनात कर्मचारियों और अधिकारियों का मनोबल बढ़ाया। अधिकारियों को कंटीली तारों के पार पाकिस्तान की गतिविधियों पर लगातार नजर रखने को कहा गया है।

बीएसएफ के एक आला अधिकारी ने कहा कि भारत-चीन के बीच बढ़े तनाव को देखते हुए बीएसएफ ने भारत - पाक सीमा पर चौकसी और कड़ी कर दी गई है। बीएसएफ के डीआइजी भूङ्क्षपदर ङ्क्षसह के नेतृत्व में जवान हर स्थिति से निपटने को तैयार हैैं। बीएसएफ अमृतसर सेक्टर के तहत आने वाली सभी बटालियन के अधिकारी और कर्मचारी अपने कमांडेंट और हेडक्वार्टर के संपर्क में हैं। इसी संदर्भ में आइजी महिपाल यादव ने सीमा का दौरा किया। आइजी ने अधिकारियों को सीमा पर पेट्रोलिंग बढ़ाने की हिदायतें देने के साथ ही प्रत्येक बीओपी पर डिप्टी कमांडेंट स्तर के अधिकारी की तैनाती कर दी है।

चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद को लेकर उपजे माहौल के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय और फ्रंटियर हेडक्वार्टरों द्वारा जारी दिशा निर्देशों संबंधी कोई अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई, लेकिन बीएसएफ द्वारा सीमांत इलाकों में चौकसी बढ़ाकर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा बलों को तैयार किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.