Move to Jagran APP

Amritsar News: इस रेलवे स्टेशन पर पानी लेकर आएं या जेब ढीली करने को रहें तैयार, धूल फांक रही है मशीनें

अमृतसर रेलवे स्टेशन पर ठंडे पानी को लेकर कोई सुविधा नहीं है। इसकी वजह से यात्रियों का खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यहां तीन साल पहले RO मशीन लगाई गई थीं जो कि अब धूल फांक रही हैं।

By Jagran NewsEdited By: Gurpreet CheemaPublished: Tue, 30 May 2023 02:08 PM (IST)Updated: Tue, 30 May 2023 02:08 PM (IST)
Amritsar News: इस रेलवे स्टेशन पर पानी लेकर आएं या जेब ढीली करने को रहें तैयार, धूल फांक रही है मशीनें
इस रेलवे स्टेशन पर पानी लेकर आएं या जेब ढीली करने को रहें तैयार, धूल फांक रही है मशीनें

अमृतसर, जागरण संवाददाता। भीषण गर्मी शुरू हो चुकी है। ऐसे में रेल यात्री इंतजार करते है कि अगले बड़े स्टेशन पर उतरेंगे तो वहां ठंडा और साफ पानी पीने को मिल जाएगा, लेकिन यदि आप अमृतसर रेलवे स्टेशन के लिए यह उम्मीद कर रहे हैं तो आप गलतफहमी में हैं।

loksabha election banner

ठंडे पानी के लिए खर्च करने होंगे दोगुने पैसे

यहां आपको ठंडा और सस्ता पानी नहीं मिलेगा। अगर ठंडा पानी लेना है तो इसके लिए आपको दोगुना पैसे खर्च करने होंगे। अंतरराष्ट्रीय पर्यटन के केंद्र इस महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन पर वाटर वेंडिंग मशीने पिछले करीब तीन साल से बंद पड़ी हुई हैं। रेलवे स्टेशन पर से इन मशीनों को हटाने के निर्देश भी दे दिए गए हैं, लेकिन उन्हें अभी हटाया नहीं गया है। ये मशीने धूल फांक रही हैं।

इसके चलते लोगों को गर्म पानी पीने को मजबूर होना पड़ रहा है। मशीनों के बंद होने के कारण यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर लगे साधारण नलों से ही पानी पीना पड़ रहा है। वहीं, रेलवे स्टेशन पर मिलने वाला रेल नीर भी 15 रुपये की जगह पर 20 रुपये में बिक रहा है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही इन मशीनों को हटा लिया जाएगा। वहीं रेलवे नई मशीने लगाने की योजना बना रहा है। जैसे ही उस योजना को हरी झंडी मिल जाएगी, उसके बाद नई मशीने लगा दी जाएंगी।

रेलवे स्टेशन पर लगी थीं सात वॉटर वेंडिंग मशीनें

गौरतलब है कि रेलवे स्टेशन पर सात आरओ वाटर वेंडिंग मशीने लगाई गई थीं। प्लेटफार्म नंबर एक पर 1, दो तीन पर 2-2, चार पांच नंबर पर 1-1 यह मशीने लगाई गई थीं। रेल मंत्रालय ने फनटूस कंपनी के साथ मिल कर यात्रियों को पानी सस्ते दामों पर उपलब्ध करवाने की पहल की थी। यह मशीनें ऑटोमेटिक थीं, जिनमें एक रुपये से लेकर पांच रुपये के सिक्के डाल कर यात्री पानी ले रहे थे। इसके लिए रेट भी तय किए गए थे।

RO वेंडिंग मशीन से यात्रियों को अपनी बोतल में एक रुपए से 300 एमएल पानी मिल रहा था। कंपनी की बोतल लिए जाने में इसके लिए दो रुपए लिए जा रहे थे। 500 एमएल पानी अपनी बोतल में लेने के लिए तीन रुपए, कंपनी की बोतल में पांच रुपए, अपनी बोतल में दो लीटर पानी के लिए आठ रुपए, कंपनी की बोतल में 12 रुपए, अपनी बोतल में 5 लीटर पानी के लिए 20 रुपए और कंपनी की बोतल में 25 रुपए खर्च करने पड़ रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.