Move to Jagran APP

भारत-पाक सीमा पर बीएसएफ ने बढ़ाई चौकसी

अमृतसर पाक की खुफिया एजेंसी आईएसआई के आतंकी संगठनों हिजबुल मुजाहिदीन, उलउम्र मुजाहिदीन, अलकायदा तथा जैश-ए-मोहम्मद की मदद से पंजाब के ¨हदुओं और ¨हदू संगठनों पर हमले की सूचना के बाद पंजाब के साथ सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। बार्डरसिक्यूरिटी फोर्स ने पंजाब की 500 किलोमीटर से ज्यादा लंबी सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया है। बीएसएफ पंजाब फ्रंटीयर के इंस्पेक्टर जनरल (आइजी) ने पंजाब में स्थापित बल के चारों सेक्टर हेडक्र्वाटरों के डीआइजी को विशेष हिदायतें जारी करते हुए पाक के साथ सटी सीमा पर गश्त तेज करने की हिदायतें देते हुए बल के सीनियर अधिकारियों को खुद सीमा पर विशेषकर रात्रि के समय गश्त का हिस्सा बनते हुए बल के जवानों को हौसला बढ़ाने को कहा है। इसके बाद डीआइजी हेडक्र्वाटर और बटालियन हेडक्र्वाटर में तैनात जवानों को भी सीमा पर भेज दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Dec 2017 07:20 PM (IST)Updated: Tue, 12 Dec 2017 07:20 PM (IST)
भारत-पाक सीमा पर बीएसएफ ने बढ़ाई चौकसी
भारत-पाक सीमा पर बीएसएफ ने बढ़ाई चौकसी

जागरण संवाददाता, अमृतसर

prime article banner

पाक की खुफिया एजेंसी आईएसआई के आतंकी संगठनों हिजबुल मुजाहिदीन, उलउम्र मुजाहिदीन, अलकायदा तथा जैश-ए-मोहम्मद की मदद से पंजाब के ¨हदुओं और ¨हदू संगठनों पर हमले की सूचना के बाद पंजाब के साथ सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है। बार्डरसिक्यूरिटी फोर्स ने पंजाब की 500 किलोमीटर से ज्यादा लंबी सीमा को पूरी तरह से सील कर दिया है।

बीएसएफ पंजाब फ्रंटीयर के इंस्पेक्टर जनरल (आइजी) ने पंजाब में स्थापित बल के चारों सेक्टर हेडक्र्वाटरों के डीआइजी को विशेष हिदायतें जारी करते हुए पाक के साथ सटी सीमा पर गश्त तेज करने की हिदायतें देते हुए बल के सीनियर अधिकारियों को खुद सीमा पर विशेषकर रात्रि के समय गश्त का हिस्सा बनते हुए बल के जवानों को हौसला बढ़ाने को कहा है। इसके बाद डीआइजी हेडक्र्वाटर और बटालियन हेडक्र्वाटर में तैनात जवानों को भी सीमा पर भेज दिया गया है।

एक तरफ केंद्रीय खुफिया एजेंसी का पत्र तो दूसरी तरफ सर्दी के दौरान शुरू हुई गहरी धुंध के मौसम में अमृतसर, फिरोजपुर, अबोहर के अलावा गुरदासपुर, डेरा बाबा नानक भारत-पाक सीमा पर सर्विलांस बढ़ाया गया है। क्योंकि गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक तथा अमृतसर के रमदास तथा अजनाला में भारत-पाक के बीच बहने वाला दरिया रावि ही सुरक्षा बलों के लिए चुनौती साबित होता है। दरियाई रास्तों में कुछ इलाके ऐसे हैं, जहां सरकंडे उगे हुए हैं, जिसका फायदा पाक के आतंकी सगठन उठा सकते हैं।

बीएसएफ के डीआइजी जेएस ओबराय ने भारत-पाक के बीच दरियाई सीमा पर कुछ विशेष स्थानों को चिन्हित कर वहां गश्त बढ़ाई है। घुसपैठ पर नजर रखने के लिए बीएसएफ अत्याधुनिक यंत्रों का इस्तेमाल कर रही है। इंटेलिजेंस ¨वग के अधिकारी बार्डर के आस-पास गांवों का सर्वे कर रहे हैं।

कोट

पाकिस्तान से लगती पंजाब की सीमा बहुत ही संवेदनशील है। यहां पर कभी भी हमेशा अतिरिक्त सुरक्षा रखी जाती है। बीएसएफ के जवान सतर्क हैं और हर स्थिति का मुकाबला करने को तैयार हैं।

जेएस ओबराय, डीआईजी अमृतसर सेक्टर हेडक्र्वाटर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.